अपने देश में मोबाइल गेमिंग का क्रेज़ किसी से छुपा नहीं है. चाहे Call Of Duty में अपनी स्क्वाड के साथ मिलकर सामने वाली टीम का काम तमाम करना हो या Among Us में Imposter का पता लगाना, सारे मोबाइल गेम्स का जादू सर चढ़ कर बोलता है. 

Source: pexels

मगर किसी भी काम में रोड़े न पड़ें ऐसा कभी हो सकता है? गेमिंग के वक़्त ख़राब मोबाइल नेटवर्क और हाई पिंग का सामना अक्सर करना पड़ता है.

मगर पता है पूरे देश में सबसे सही नेटवर्क किस शहर में आता है? नहीं मालूम? हम बता देते हैं. 

Opensignal मोबाइल एनालिटिक्स कंपनी है जो जगह जगह के मोबाइल नेटवर्क के डाटा को कलेक्ट करती है और उस पर स्टडी करती है. 
इसी कंपनी ने भारत के 48 बड़े शहरों से 30 अप्रैल से 29 जुलाई 2020 के बीच डाटा इकठ्ठा किया और अपनी रिपोर्ट निकाली. 

Source: pixnio

यह रैंकिंग 100 के पैमाने में यह दिखाती है कि मोबाइल नेटवर्क पर रियल-टाइम मल्टीप्लयेर मोबाइल गेमिंग का एक्सपीरियंस कैसा रहा. इस रिपोर्ट के मुताबिक़ मोबाइल गेमिंग अनुभव के मामले में शीर्ष भारतीय शहरों में अहमदाबाद पहले नंबर पर है जिसे कुल 71.7 पॉइंट्स मिले. नवी मुंबई और वडोदरा क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर आये जिन्हें 70.1 और 69.8 अंक मिले.

Source: pixabay

इस रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात ये रही कि टॉप 10 में जगह बनाने वाले शहरों में अहमदाबाद और मुंबई ही Tier 1 शहर थे बाकि के अन्य सूरत(68), ठाणे(65.7) और राजकोट(64.3) जैसे Tier 2 और Tier 3 शहर थे.

Source: pixabay

ये कंपनी 3 चीज़ों को लेकर अपना डाटा तैयार करती है: User Datagram Protocol (UDP) latency, Packet Loss और Jitter.

नेटवर्क कनेक्शन कैसा रिस्पांस देता है ये User Datagram Protocol (UDP) latency नापता है. Packet Loss उस डाटा को कहते हैं  जो नेटवर्क फ़ेल होने के चलते डेस्टिनेशन तक नहीं पहुंच पाते वहीं Jitter डेटा पैकेट के आने के समय में बदलाव को कहते हैं.

पूरे शहरों की लिस्ट ये रही:

Source: opensignal