ऑनलाइन ट्रोल्स बेहद आम बात हैं, नहीं? ये इतने आम हो गये हैं कि 'जाने दो', 'भौंकने दो उन्हें' की कैटगरी में आ गये हैं. लेकिन जिनके नाम पर गालियां लिखी जाती हैं, रेप की धमकियां लिखी जाती हैं, परिवार वालों को मारने की बात लिखी जाती है वो ही समझ सकते हैं कि ट्रोल किस हद तक आपके दिल-ओ-दिमाग़ पर हावी हो सकते हैं.  

कुछ दिनों पहले, अनुराग कश्यप की बेटी आलिया कश्यप ने लॉन्ज्री फ़ोटोशूट की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर डालीं. इन तस्वीरों के लिए आलिया को भद्दी गालियां पड़ीं, रेप, गैंगरेप की धमकियां मिलीं, उनसे रेट पूछा गया. 

आलिया ने अब इन ट्रोल्स और धमकियों का जवाब एक लंबे इंस्टाग्राम पोस्ट के ज़रिए दिया है. 

बीते कुछ हफ़्ते मेरे मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं थे. जब से मैंने लॉन्जरी में अपनी फ़ोटो डाली है मुझे बहुत गंदे, घटिया, वाहियात कमेंट मिल रहे हैं. बीते कुछ हफ़्तों में मैंने जितना डर महसूस किया उतना कभी नहीं किया, इतना की इंस्टाग्राम डिलीट करने का सोच लिया था. मैंने इस हैरेसमेंट को नज़रअंदाज़ करने की कोशिश की लेकिन सच्चाई ये ही कि हमें इस पर बोलना होगा. ऐसे कमेंट्स रेप कल्चर को बढ़ावा देते हैं और इससे भारतीय महिलाएं (और दुनियाभर की महिलाएं) किसी न किसी तरह प्रभावित होती हैं. 

                    - आलिया कश्यप

आलिया ने भारत के बारे में बात करते हुए लिखा कि ये वो देश है जहां महिलाओं के सेक्शुअल असॉल्ट के बाद मोमबत्ती मार्च निकाले जाएंगे लेकिन एक ज़िन्दा महिला को सुरक्षा नहीं दी जाएगी. भारत में ताउम्र महिलाओं को सेक्शुअलाइज़ किया जाता है. 

मैं बहुत घटिया कमेंट्स सुनते-सुनते बड़ी हुई हूं और मुझे बचनप में एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति ने सेक्शुअली असॉल्ट किया था. जिन आदमियों और औरतों ने मुझे हैरेस किया सभी दोगले हैं. वो ऐसा दिखाते हैं कि उनकी सोच कितनी ऊंची है लेकिन वो असलियत में रेप कल्चर को बढ़ावा दे रहे हैं. 

                    - आलिया कश्यप

आलिया ने आगे कहा कि ये लोग मुझे फ़ॉलो करते हैं, मेरा कन्टेन्ट देखते हैं लेकिन फिर भी उन्होंने मुझे हैरेस करना चुना.  

मैं जो पोस्ट करती हूं अगर तुम्हें उससे दिक़्क़त है तो मुझे अनफ़ॉलो कर दो. मैं जो भी पोस्ट करती हूं वो सेक्शुअल असॉल्ट का न्यौता नहीं है. महिलाओं को कैसे कपड़े पहनना चाहिए ये सीखाने से ज़्यादा ज़रूरी है कि हम पुरुषों को अच्छे से पेश आना सिखाएं. ये मेरा शरीर है, मेरी ज़िन्दगी है और मैं जो चाहूं इसके साथ कर सकती हूं. 

                    - आलिया कश्यप

इसके बाद आलिया ने कुछ हेट कॉमेंट्स और मैसेज पोस्ट किये.  


आलिया के पोस्ट पर लोगों की प्रतिक्रिया-