ये दुनिया भी अजीबो-ग़रीब क़िस्‍म के लोगों से भरी पड़ी है. कुछ लोगों के शौक़ ही नहीं आदतें भी अजीबो-ग़रीब हैं. आज हम आपको एक ऐसे इंसान से मिलवाने जा रहे हैं, जिसने 1 या 2 नहीं, बल्कि पिछले 67 सालों से नहाया नहीं है. नहाना तो दूर की बात इसने अपने बदन पर पानी की एक बूंद तक नहीं डाली है. इस शख़्स का नाम अमो हाजी (Amou Haji) है. ईरान के रहने वाले 87 वर्षीय हाजी को दुनिया का सबसे गंदा इंसान (World's Dirtiest Man) भी कहा जाता है. अमो हाजी के सामने 1 मिनट तक रुकना मौत को दावत देने के बराबर है.

ये भी पढ़ें- न तो ये आदमी आलसी था और न ही बेघर, फिर भी 20 सालों में पहली बार जाकर नहाया

Source: payvand

आख़िर क्यों आमो हाजी को पानी से इतना परहेज़ है, आइए बताते हैं-

स्वस्थ रहना इंसान के लिए बेहद ज़रूरी होता है. स्वस्थ रहने के लिए स्वछता बेहद ज़रूरी है. लेकिन अमो हाजी के लिए स्वछता मौत के सामान है. इन महाशय का कहना है कि अगर वो पानी की एक बूंद भी अपने शरीर पर डालेंगे तो बीमार पड़ जाएंगे.

Source: payvand

दरअसल, अमो हाजी (Amou Haji) को पानी से डर लगता है, इसलिए उन्होंने ऐसी ज़िंदगी चुनी, जिसमें गंदगी के अलावा कुछ नहीं है. बदन पर गंदे कपड़े, चेहरा काला और शरीर बेहद बदबूदार. इस शख़्स को देख लोग भी उसके पास जाने से कतराते हैं. यही वजह है कि वो लोगों से दूर ईरान के रेगिस्तान में अकेले रहता है. अमो के पास अपना घर भी नहीं है. लिहाजा वो गांव के बाहर रेगिस्तान में बने गड्ढों में रहता है. 

Source: payvand

सड़ा मांस खाने की है आदत  

दक्षिण ईरान के देजगाह गांव के रेगिस्तान में रहने वाले अमो हाजी नहाते तो नहीं हैं, लेकिन दिन में 5 लीटर पानी ज़रूर पी जाते हैं. आराम करने के लिए भी साफ़ सुथरी जगह के बजाय सबसे बदबूदार और गंदगी वाली जगह ढूंढते हैं. वो रात को किसी भी गढ्ढे में सो जाते हैं. हाजी को खाने-पीने की फ़्रेश चीज़ों से भी नफ़रत है. इसलिए उसे केवल मरे हुए जानवरों का सड़ा मांस खाने की आदत है.

Source: payvand

ये भी पढ़ें- फ़िलीपींस में एक ऐसा भी शख़्स है, जो पिछले 13 सालों से नहाया नहीं है 

अमो हाजी ठंड से बचने के लिए एक पुराने हेलमेट का इस्तेमाल करता है. इसका इस्‍तेमाल कभी युद्ध के दौरान किया गया था. हाजी के बदन पर कई सालों से एक ही कपड़ा है. जो कोई भी उसे कपड़े देता है वो उसे अपने पुराने कपड़ों के ऊपर ही पहन लेता है. इस वजह से उसके शरीर पर कपड़ों की मोटी-मोटी परतें बन चुकी हैं, जो उसे ठंड से बचने का काम भी करती हैं.

Source: payvand

हाजी है स्मोकिंग का बड़ा शौक़ीन  

अमो हाजी को स्मोक करना बेहद पसंद है. गांव में कोई सिगरेट दे देता है तो वो एक साथ 5-5 सिगरेट पी जाता है. लेकिन जब हाजी के पास सिगरेट या तंबाकू नहीं होता है वो जानवरों के मल से धूम्रपान करना पसंद करता है. इसके लिए वो एक जंग लगे पाइप का इस्तेमाल करता है.

Source: payvand

अमो हाजी का कहना है कि, 'वो 67 सालों से नहाया नहीं है. यहां तक की पानी को हाथ भी नहीं लगाया है. अगर वो नहाएंगे तो बीमार पड़ जाएंगे. वो इतने लंबे समय तक जी पा रहे हैं तो इसकी वजह उनका ख़ुद को गंदा रखना ही है, यदि वे साफ़-सफ़ाई से रहते तो शायद इतने समय तक जीवित नहीं रह पाते'.

Source: payvand
'ये जीवन जवानी के दिनों में मिले उतार-चढ़ाव के बाद अपनाया. पहले मैं आम लोगों की तरह ही रहता था, लेकिन ज़िंदगी में आई कुछ गंभीर परेशानियों के बाद मैंने अपने जीने का तरीका ही बदल लिया और ख़ुद को दुनिया से अलग-थलग कर लिया. 

                    - अमो हाजी

Source: payvand

बता दें कि अमो हाजी से पहले भारत के कैलाश सिंह के नाम दुनिया में सबसे लंबे समय तक नहीं नहाने का रिकॉर्ड दर्ज था. कैलाश 38 साल तक नहाया नहीं था.  

कृपया आप ऐसा न करें, रोज नहाएं और स्वस्थ्य रहे.

ये भी पढ़ें- पिछले 12 सालों से न नहाने वाले इस शख्स ने किया दावा, ज़्यादा नहाने से होता है शरीर को बेहद नुकसान