स्मार्टफ़ोन की दुनिया में 'iPhone' एक बड़ा नाम है. वहीं, इसे ख़रीदने वाले भी कई प्रकार के लोग होते हैं, एक वो जो अपनी ज़रूरत को ध्यान में रखकर इसे ख़रीदते हैं, दूसरे वो जिन्हें महंगी चीज़ें ख़रीदने का शौक़ होता है और तीसरे वो जो सिर्फ़ शो-ऑफ़ के लिए इसे ख़रीदते हैं. वहीं, 'iPhone' महंगे स्मार्टफ़ोन होते हैं, इसलिए आम लोगों के लिए इसे ख़रीदना थोड़ा मुश्किल होता है. वहीं, आईफ़ोन को लेकर कई तरह की मज़ाक़िया बातें भी चलन में रहती हैं जैसे इसे ख़रीदने के लिए किडनी बेचनी पड़ जाएगी. वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि एक शख्स ऐसा भी है, जिसने आईफ़ोन ख़रीदने के लिए सच में अपनी किडनी बेच डाली थी. आइये, बताते हैं इस शख़्स के बारे में.  

वांग शांगकुन 

wang shangkun
Source: mirror

इस अजीबो-ग़रीब हरक़त को करने वाले शख़्स का नाम है वांग शांगकुन, जो चीन के अनहुइ क्षेत्र का रहने वाला है. कहा जाता है कि वांग शांगकुन ने 2011 में आईफ़ोन और आईपैड ख़रीदने के लिए अपनी किडनी बेच डाली थी. तब उनकी उम्र मात्र 17 साल की थी.  

कितने में बेची किडनी 

Australian dollar
Source: corporatefinanceinstitute

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वांग शांगकुन ने अपनी किडनी 4,500 ऑस्ट्रेलियन डॉलर में बेची थी. इस पैसों से उसने iPhone 4 और iPad 2 खरीदा था.  

कराई थी अवैध सर्जरी  

wang shangkun
Source: mirror

आईफ़ोन ख़रीदने के जुनून में वांग शांगकुन ने अवैध सर्जरी का सहारा लिया. ये सर्जरी उसने चीन के हुनान क्षेत्र में कराई थी. उसने सर्जरी के ज़रिए अपनी राइट किडनी निकलावार बेच डाली थी. इसके लिए उसने शरीर के अंगों की ख़रीद फ़रोख़्त करने वाले एक डीलर से संपर्क किया था. किडनी ख़रीदने-बेचने की सारी बातें ऑनलाइन चैट पर हुई थी.  

संक्रमण से हुआ पीड़ित 

kidney failure
Source: kidney

वांग शांगकुन को लगा था कि उसके लिए एक किडनी काफी है. लेकिन, ऊपर वाले की मर्जी के आगे कहां किसी की चलती है. कुछ महीनों बाद वांग शांगकुन की बची किडनी में संक्रमण फैल गया था. माना जा रहा था कि इस संक्रमण का कारण किडनी ऑपरेशन के दौरान कुछ ग़लतियां और ऑपरेशन के बाद सही से शरीर का ध्यान न रखना था. वहीं, माना जा रहा है कि वांग शांगकुन किडनी फ़ेल्योर से पीड़ित हैं और उन्हें समय-सयम पर Dialysis कराना पड़ता है. 

परिवार को मिला था मुआवज़ा

arrest
Source: indianexpress

वांग शांगकुन के किडनी ऑपरेशन की जानकारी उसके माता-पिता को भी नहीं थी. वहीं, इस मामले में पुलिस ने सर्जन समेत 9 लोगों को हिरासत में लिया था. वहीं, वांग शांगकुन के परिवार $3,00,000 मुआवज़े के रूप में मिले थे.