हंसना सेहत के लिए बेहद ज़रूरी होता है ऐसा डॉक्टर भी मानते हैं. दुखी होकर जीने से बेहतर है हंसी ख़ुशी के साथ ज़िंदगी जीना. ख़ुश रहने के लिए इंसान कई तरीके अपनानाता है. ऐसा सिर्फ़ इंसान ही नहीं, बल्कि जानवर भी करते हैं. यकीन न हो तो Comedy Wildlife Photography Awards 2021 की इन Funny तस्वीरों को ही देख लीजिये. हाल ही में इसके फ़ाइनलिस्ट की घोषणा की गयी थी. इस दौरान दुनियाभर की 42 बेस्ट तस्वीरें पुरस्कार की दौड़ में शामिल हैं. इसके विजेताओं की घोषणा 22 अक्टूबर को की जाएगी.

ये भी पढ़ें- Wildlife Photographer Of The Year 2021 की ये 16 फ़ोटोज़ जानवरों की ज़िंदगी को क़रीब से दिखा रही हैं

Source: comedywildlifephoto

ये प्रतियोगिता हास्य के माध्यम से 'वन्य जीव संरक्षण' को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वन्यजीव फ़ोटोग्राफ़ी के हल्के पक्ष पर केंद्रित है. इस साल ये प्रतियोगिता 'Save Wild Orangutans' कैंपेन का समर्थन कर रही है, जो इंडोनेशिया के Gunung Palung National Park के आसपास रहने वाले जंगली Orangutans की रक्षा के लिए एक पहल है.

Source: comedywildlifephoto

चलिए जानते हैं साल 2021 की 10 सबसे Funny तस्वीरें कौन सी हैं?

1- Ouch! अगली बार से ऐसा मत करना  

ब्रिटिश वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र Ken Jensen ने गोल्डन सिल्क बंदर की ये तस्वीर चीन के युन्नान में क्लिक की थी. केन ने इस दौरान एक शरारती बंदर को असहज स्थिति में क़ैद कर लिया था.

2- डांस पे चांस मार ले 

भारतीय वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र Sarosh Lodhi द्वारा भारत के 'Adoba Andhari Tiger Reserve' में खींची गई डांसिंग लंगूर की इस तस्वीर को भी इस साल की सबसे फ़नी तस्वीरों में जगह मिली है.

3- ही ही ही... मुझे शर्म आ रही है  

वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र Martina Novotna ने उत्तरी यॉर्कशायर के रेवेन्सकर में समुद्र तट के पास की एक चट्टान पर आराम फ़रमाती एक 'बेबी ग्रे सील' की हंसी को अपने कैमरे में क़ैद कर लिया था.

4- सुन! तुझे एक राज की बात बताता हूं

जर्मन वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र Jan Piecha की इस ख़ूबसूरत तस्वीर में 3 छोटे रैकून (Raccoon) शावक दिखाई दे रहे हैं. Jan ने जर्मनी के कैसल में एक पेड़ पर रैकून के एक बच्चे को दूसरे के कान में कुछ फुसफुसाते हुए अपने कैमरे में क़ैद कर लिया था.

5- 1 फ़ोटो हो जाए विथ पाउट

वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र Philipp Stahr की ये अंडर वाटर फ़ोटो भी इस साल फ़ाइनलिस्ट में शामिल है. इस तस्वीर में एक फिश Philipp के कैमरे को देखते ही पाउट करने लगी थी.

ये भी पढ़ें: धरती पर मौजूद वो 20 जानवर जो इंसानों के आने से कहीं पहले अस्तित्व में आ चुके थे

6- आईला! कैमरा

वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र Alex Bocker की ये तस्वीर वाक़ई में बेहद Funny है. इस तस्वीर में एक चींटी कैमरे को देखते ही मुंह और आंखे खोलने लगी थी.

7- चल थोड़ा डांस कर लें!

वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र Lea Scaddan की ये तस्वीर ऑस्ट्रलिया के एक नेशनल पार्क की है. इस तस्वीर में दो कंगारू मस्ती करते हुए दिखाई दे रहे हैं.  

8- Angry Bird 

वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र Andrew Mayes द्वारा दक्षिण अफ़्रीका के 'Rietvlei Nature Reserve' में खींची गयी इस तस्वीर में पेड़ पर बैठा ये पक्षी कैमरे के लेंस को घूरते हुए कैमरे में क़ैद हो गया था.

9- खाने के बाद वॉर्म-आप भी ज़रूरी है  

इस साल ऑस्ट्रेलिया से एकमात्र एंट्री और फ़ाइनलिस्ट ऑपरेटिव वार्म-अप करते कंगारू की ये तस्वीर वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र Lea Scaddan ने क्लिक की थी. पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई फ़ोटोग्राफ़र मार्क फिट्ज़पैट्रिक ने कैमरे को उंगली दिखाते एक कछुए की तस्वीर के लिए अवॉर्ड जीता था. 

10- बांसुरी वादक गिलहरी  

वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र Roland Kranitz ने हंगरी के एक खेत में घास खाती एक गिलहरी की ख़ूबसूरत खींच ली थी. इस तस्वीर को इस साल की सबसे फ़नी तस्वीरों में जगह मिली है.

इनमें से आपको कौन सी तस्वीर सबसे Funny लगी? 

ये भी पढ़ें: जंगल अपने अंदर क्या छुपाये हुए है जानना चाहते हो तो ये 36 तस्वीरें देख लो, जवाब मिल जाएगा