भारत में कोरोना वायरस का कहर जारी है. देशभर में अब तक कुल 562 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. जबकि 12 लोगों की मौत भी हो चुकी है. देश में सबसे अधिक 116 मामले महाराष्ट्र से सामने आये हैं जबकि दूसरे नंबर पर केरल में अब तक 109 मामले सामने आ चुके हैं. 

Source: amarujala

भारत में कोरोना संक्रमण 25 राज्यों तक पहुंच गया है. इस ख़तरनाक वायरस की चपेट में आने से आज 2 लोगों की मौत भी हुई है. आज सुबह तमिलनाडु के मदुरै में 54 वर्षीय शख़्स ने इलाज़ के दौरान दम तोड़ दिया जबकि शाम को मध्यप्रदेश के उज्जैन में 65 वर्षीय महिला की भी मौत हो गई. 

इसी बीच गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस की वजह से 2021 की जनगणना का पहला चरण स्थगित कर दिया है. राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) अपडेशन भी फिलहाल टाल दिया गया है. 

Source: economictimes

इससे पहले मंगलवार रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए देशभर में लॉकडाउन घोषित किया गया है. गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरान नियम तोड़ने वालों के ख़िलाफ़ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इसमें एक से दो साल की जेल के अलावा कुछ मामलों में जुर्माने का भी प्रावधान है. बावजूद इसके आज देशभर के कई राज्यों से ख़बरें आई कि कुछ लोग सड़कों पर निकले. 

आईये जानते हैं आज दिन भर देश के इन राज्यों के क्या कुछ हुआ? 

तेलंगाना: तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने साफ़ तौर पर कहा कि अगर लोगों ने लॉकडाउन नहीं माना तो देखते ही गोली मारने का आदेश देना पड़ेगा.राज्य में अब तक संक्रमण के 35 मामले सामने आए हैं जबकि 19,313 लोग सर्विलांस पर हैं.

Source: newindianexpress

दिल्ली: देशभर में लॉकडाउन से दिल्ली वासियों को हो रही परेशानियों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व उपराज्यपाल ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ़्रेंस की. इस दौरान केजरीवाल ने कहा सरकार लॉकडाउन के दौरान दूध, सब्ज़ी, दवाई और ज़रूरत का सामान लोगों के घरों तक पहुंचाने की तैयारी कर रही है. ज़रूरी सेवाओं के लिए ई-पास जारी करने की बात भी कही. कोरोना के इलाज़ में लगे डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मचारियों पर घर खाली करने का दबाव बनाने वाले मकान मालिकों पर कार्रवाई होगी.

Source: bhaskar

महाराष्ट्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बावजूद आज महाराष्ट्र के कई इलाकों की बाज़ारों में भीड़ नज़र आई. लोग बिना मास्क के घूमते नज़र आये. हालांकि, कुछ जगहों पर लोगों द्वारा सावधानी भी बरती गई. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य में सब्ज़ी, चावल और दूसरे ज़रूरी सामान की कमी नहीं है. यहां कोई चिंता की बात नहीं है. ज़रूरी सामान बेचने वाले सभी दुकानें भी खुली हैं. हम 'गुडी पाड़वा' का त्यौहार कोरोना से निपटने के बाद मनाएंगे.

Source: indiatoday

उत्तर प्रदेश: लॉकडाउन के पहले दिन यूपी के मऊ में बेवजह टहलने वालों को पुलिस ने दीवार से चिपकाया जबकि जौनपुर में गांववालों ने बनाई लक्ष्मण रेखा बनाकर लॉकडाउन समर्थन किया. उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस के 38 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 11 मरीज़ इलाज़ के बाद ठीक हो चुके हैं. इस दौरान सीएम योगी ने 10 हज़ार गाड़ियों की मदद से घर-घर तक राशन, दूध व अन्य जरूरी सामान पहुंचाने का भरोसा दिलाया है. 

Source: bhaskar

पंजाब: पंजाब में लॉकडाउन के पहले दिन बाज़ारों में भीड़ नज़र आई. इस दौरान पुलिस ने कर्फ़्यू के बावजूद बारात ले जाने वाले दूल्हा समेत 20 लोगों पर केस दर्ज किया. अमृतसर पुलिस ने 7000 से अधिक पुलिस फ़ोर्स को सड़कों और गली-मोहल्लों में तैनात है. आपात स्थिति से निपटने के लिए अगले 3 महीने तक पुलिसवालों की छुट्टी रद्द कर दी गई हैं. जबकि छुट्टी पर चल रहे 200 से अधिक पुलिसवालों को वापस बुला लिया गया है. 

Source: bhaskar

छत्तीसगढ़: कोरोना को लेकर 21 दिनों के लॉकडाउन के पहले दिन बुधवार को प्रदेश में 2 नए मामले सामने आ गए हैं. राज्य में कोरोना पॉज़िटिव की संख्या 3 हो गई है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने सभी ग़रीब परिवारों को अप्रैल-मई महीने में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मुफ़्त चावल देने की घोषणा की है.

झारखंड: झारखंड में लॉकडाउन के पहले दिन राशन इकट्ठा करने के लिए बाज़ारों में भीड़ दिखी. लॉकडाउन के चलते लोग 10 दिन की सब्ज़ी एक साथ ख़रीदते नज़र आये. इस दौरान दुकानदार मनमानी कीमत भी वसूल रहे हैं.

Source: prabhatkhabar

मिज़ोरम: पूर्वोत्तर का दूसरा मामला मिजोरम से सामने आया. ये मिज़ोरम में संक्रमण का पहला मामला है. यहां नीदरलैंड से लौटा एक पादरी कोरोना पॉजिटिव निकला.

Source: hindustantimes

राजस्थान: महान एयरलाइन्स का विमान ईरान के तेहरान शहर से 277 भारतीयों को लेकर सुबह जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचा. सभी लोगों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई. इन्हें सेना के जोधपुर क्वारैंटाइन सेंटर ले जाया गया है.

गुजरात: गुजरात में मुख्य स्वास्थ्य सचिव जयंती रवि ने कहा कि होम क्वारैंटाइन का उल्लंघन करने वाले 147 लोगों के ख़िलाफ़ एफ़आई दर्ज की गई है.

देश में 42 लोग पूरी तरह हुए स्वस्थ, 469 मरीज़ों का इलाज जारी

महाराष्ट्र में सबसे पहले कोरोना पॉज़िटिव पाए गए दोनों लोग ठीक हो गए हैं. इन्हें दो सप्ताह पहले जांच में संक्रमित पाया गया था. मंगलवार को दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आई थी. बुधवार सुबह दोनों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया. इसके साथ ही देश में अब तक 42 लोग पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके हैं, जबकि 469 मरीज़ों का इलाज़ क्वारैंटाइन सेंटर्स में चल रहा है.

बार्कलेज़ बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक़, भारत में 21 दिन के लॉकडाउन से देश की इकोनॉमी को 9 लाख करोड़ रुपए का नुकसान होगा। इस साल जीडीपी ग्रोथ के अनुमान में 2% कटौती की है.