आजकल चारों तरफ़ प्यार और इज़हार का माहौल चल रहा है और वैलेंटाइन वीक में ऐसा माहौल होना बनता भी है. कपल्स के लिए 7 फ़रवरी से 14 फ़रवरी का समय किसी गोल्डन टाइम से कम नहीं होता. इस वीक पड़ने वाले सारे दिन कपल्स के बीच सोये हुए प्यार को फिर से जगाने और उसमें नई चिंगारी भरने के लिए काफ़ी होते हैं. इसके साथ ही 14 फ़रवरी यानि वैलेंटाइन डे (Valentine's Day) के दिन तो मानो रोमांस की बयार ही आ जाती है. दुनियाभर में हर कपल इस दिन को अपने-अपने स्पेशल अंदाज़ में सेलिब्रेट करता है. 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई देश ऐसे भी हैं, जहां पर वैलेंटाइन डे मनाना बैन है? सिंगल लोगों के मन में तो ये ख़बर सुनकर गुब्बारे फूटने लगे होंगे, वहीं मिंगल लोग जल्दी से जल्दी उन देशों के बारे में जानना चाहते होंगे ताकि वो सपने में भी वहां जाने का प्लान न बनाएं.

तो चलिए बेसब्री का बांध तोड़ते हुए हम आपको उन देशों के बारे में बता देते हैं, जहां 'वैलेंटाइन डे' मनाना बैन है. (Countries Where Valentine Day is Banned)

Countries Where Valentine Day is Banned

1. उज़्बेकिस्तान

उज़्बेकिस्तान सेंट्रल एशिया का एक देश है, जहां पर ज़्यादातर इस्लाम धर्म के लोग रहते हैं. इस देश ने साल 1991 में सोवियत यूनियन के पतन के साथ अपनी स्वतंत्रता प्राप्त की थी. ये एक धर्मनिरपेक्ष देश है और ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन यहां शुरुआत से ही बैन था. शुरुआत में यहां वैलेंटाइन डे मनाया जाता था. लेकिन साल 2012 में सरकार द्वारा जारी किए गए एक आदेश ने यहां सब कुछ बदलकर रख दिया. इसमें उन उत्सवों को मनाने के लिए मना किया गया था, जो उनकी संस्कृति के लिए विदेशी हैं. इसके बजाय, वे अपने नेशनल हीरो मुग़ल सम्राट बाबर जिनका जन्मदिन 14 फरवरी को पड़ता है, के उत्सव और गायन को बढ़ावा देते हैं. 

uzbekistan
Source: silkroadbriefing

2. सऊदी अरब

दक्षिण-पश्चिमी एशिया में स्थित सऊदी अरब एक ऐसा देश है, जहां स्नेह का सार्वजनिक प्रदर्शन किसी टैबू से कम नहीं है और वैलेंटाइन डे का सेलिब्रेशन उनकी विचारधाराओं से विपरीत है. साथ ही सऊदी अरब में कई विदेशी क्रिश्चियन वर्कर्स काम करते हैं, लेकिन उन्हें इस देश में अपने धर्म का अभ्यास करने की परमीशन नहीं है. वैलेंटाइन डे से जुड़े आइटम्स जैसे गुलाब, टेडी या फ़िर कोई भी चीज़ अगर किसी दुकान पर दिख भी जाए, तो समझो उसकी शामत पक्की. साल 2014 में यहां के 5 नागरिकों को 39 साल तक की जेल भी हो गई थी, क्योंकि वो इस दिन 6 गैर शादीशुदा महिलाओं के साथ डांस कर रहे थे. (Countries Where Valentine Day is Banned)

saudi arab
Source: weddedwonderland

ये भी पढ़ें: 'वैलेंटाइन वीक' में रिलीज़ हुई थीं बॉलीवुड की ये 6 फ़िल्में, की थी 100 से 200 करोड़ की कमाई

3. ईरान

ईरान सरकार ने भी वैलेंटाइन डे से जुड़े सभी आइटम्स के प्रोडक्शन पर बैन लगा दिया है. इस देश में माना जाता है कि ये दिन पश्चिमी सभ्यता को प्रमोट करता है. वैलेंटाइन डे को मेहरगन से बदलने का प्रस्ताव किया गया है. ये एक प्राचीन त्योहार है, जो इस्लाम की शुरुआत से पहले ईरान में मौजूद था. इसके बावजूद, तेहरान में कई रेस्तरां पूरी तरह से इस दिन बुक हो जाते हैं और कई दुकानों को टेडी बियर और चॉकलेट बेचते देखा गया है. इस वजह से इस दिन यहां की पुलिस पेट्रोलिंग करती है. (Countries Where Valentine Day is Banned)

iran
Source: aa

4. मलेशिया

मलेशिया का संविधान धर्म की आज़ादी देता है, लेकिन ये बहु-जातीय और बहु-सांस्कृतिक देश है. साल 2005 से मलेशिया में इस्लाम अधिकारियों ने वैलेंटाइन डे पर रोक लगाने का फ़तवा जारी किया है. इस दिन को युवा लोगों के बीच आपदा और नैतिक पतन का प्रवेश द्वार माना जाता है. इसके साथ ही यहां हर साल एंटी-वैलेंटाइन डे कैम्पेन भी चलाया जाता है. जो कपल इस दिन बाहर एक साथ जाते हैं, उन पर हमेशा अरेस्ट होने का ख़तरा मंडराता रहता है. 

malaysia
Source: ummid

ये भी पढ़ें: क्या आपको भी लगता है कि Valentine’s Day प्यार के इज़हार का नहीं, बल्कि दिखावा करने का Day है?

5. पाकिस्तान

पाकिस्तान में समय-समय पर वैलेंटाइन डे सेलिब्रेशन बंद कराने को लेकर दंगे होते रहे हैं. एक निजी नागरिक ने इस दिन पर प्रतिबंध लगाने के लिए इस्लामाबाद में उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी. जिसके बाद 7 फ़रवरी 2018 को इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने इसके सेलिब्रेशन पर हमेशा के लिए रोक लगा दी. इसके साथ ही कोर्ट ने इस दिन से जुड़ी मीडिया कवरेज को भी ये दावा करते हुए बैन कर दिया कि पश्चिमी संस्कृति के बढ़ने से इस्लामी शिक्षाओं का खंडन हो रहा था. (Countries Where Valentine Day is Banned)

pakistan
Source: independent

6. इंडोनेशिया

इंडोनेशिया इंडियन और प्रशांत महासागर के बीच में बसा हुआ देश है. वैलेंटाइन्स दिवस के साथ इंडोनेशिया का संबंध अस्पष्ट है. हालांकि, यहां इसको लेकर बैन का आदेश जारी नहीं किया गया है. लेकिन समय-समय पर देश में इस दिन को बैन करने की मांगें तेज़ी से उठी हैं. कुछ लोगों का मानना है कि ये दिन प्री-मैरिटल सेक्स और शराब के सेवन को बढ़ावा देता है. 

indonesia
Source: indianexpress

इन देशों में रह रहे कपल्स पर थोड़ी दया आ रही है.