भारत की राजधानी दिल्ली को 2021 के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची में शामिल किया गया है. 'World's Best Cities For 2021' रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली को इस सूची में 62वें स्थान पर रखा गया है. इसके अलावा, दिल्ली इस लिस्ट में शामिल एकमात्र भारतीय शहर है.

Source: touristsecrets

‘रेजोनेंस कंसल्टेंसी लिमिटेड’ द्वारा 25 फैक्टर्स के आधार पर 10 लाख से अधिक की आबादी के साथ दुनिया भर के 100 शहरों को रैंक दी गई है. इन फ़ैक्टर्स में सोशल मीडिया हैशटैग, चेक-इन की संख्या, विविधता, पर्यटक आकर्षण और मौसम शामिल हैं. साथ ही इसमें जुलाई में कोविड -19 संक्रमण, आय और बेरोजगारी जैसे कारक भी शामिल थे.

इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ट्वीट कर दिल्ली वासियों को बधाई दी है. उन्होंने लिखा, ‘सभी दिल्ली वासियों के लिये खुशखबरी. सभी दिल्ली वालों ने बीते छह साल में कड़ी मेहनत करके ऐसा कर दिखाया. दिल्ली में हो रहे सकारात्मक बदलावों को दुनिया देख रही है.’

ये चीज़ें बनाती हैं दिल्ली को एक ख़ास शहर

दिल्ली दुनिया के सबसे खूबसूरत राजधानी शहरों में से एक है, जहां बड़ी संख्या में अद्भुत किले, मंदिर, मस्जिद, उद्यान और बाज़ार हैं. इसके अलावा, यहां आपको हर तरह का खाना मिल जाएगा. पंजाबी, बिहारी, हैदराबादी, हरियाणवी, सिंधी, यूरोपीय, कॉन्टिनेंटल, पैन-एशियन और यहां तक कि बंगाली व्यंजन तक दिल्ली में खाने को मिलते हैं. 

Source: trip101

इसके अलावा, शहर में बेहतरीन सड़कें, देश का सबसे अच्छा एयरपोर्ट और मेट्रो के ज़रिए ज़बरदस्त कनेक्टिविटी भी मिलती है. वहीं, यहां के स्ट्रीट फ़ूड का तो कोई जवाब ही नहीं है.

 ये हैं टॉप 10 शहर

दिल्ली को जहां इस लिस्ट में 62वां स्थान मिला है. वहीं, इस लिस्ट में शामिल टॉप 10 शहरो में लंदन, न्यूयॉर्क, पेरिस, मास्को, टोक्यो, दुबई, सिंगापुर, बार्सिलोना, लॉस एंजिल्स और मैड्रिड हैं.