Elon Musk Twitter Deal: दुनिया के अमीर शख़्स एलन मस्क (Elon Musk) ने 44 बिलियन डॉलर (लगभग 33,66 अरब रुपये) में माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) को खरीद लिया है. टेस्ला कंपनी के प्रमुख एलन मस्क और ट्विटर के बीच सोमवार को डील फ़ाइनल हो गयी है. ट्विटर के बोर्ड ने एक साथ मिल कर एलन मस्क के ऑफ़र को ऐक्सेप्ट किया और ये डील इसी साल पूरी कर ली जाएगी.

ये भी पढ़ें: Elon Musk के Twitter ख़रीदने पर मीम्स की बरसात, पराग, ट्रंप सबको यूज़र्स ने किया 'पानी-पानी'

Elon Musk Twitter Deal
Source: msnbc

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से लगातार SpaceX के फाउंडर एलन मस्क (Elon Musk) के ऑफ़र पर ट्विटर के बोर्ड के अंदर बातचीत जारी थी. एलन मस्क ने जब ट्विटर बोर्ड के समक्ष 44 बिलियन डॉलर का ऑफ़र रखा तो बोर्ड ने इसे स्वीकार कर लिया. अब एलन मस्क के पास Twitter Inc का 100% स्टेक होगा. एलॉन मस्क ने 54.20 डॉलर्स (लगभग 4148 रुपये) प्रति शेयर की दर से ट्विटर को ख़रीदा है. इसके साथ ही ये टेक वर्ल्ड की अब तक की सबसे बड़ी डील भी बन गई है.

Elon Musk
Source: techcrunch

Elon Musk Twitter Deal 

दरअसल, कुछ समय पहले ट्विटर (Twitter) में 9% की हिस्सेदारी ख़रीदने के बाद एलन मस्क ने कहा था कि, फ़्री स्पीच के लिए ट्विटर को प्राइवेट होना पड़ेगा. इतने स्टेक से वो ट्विटर में कुछ ख़ास बदलाव नहीं ला सकेंगे. इसी वजह से उन्होंने ट्विटर को ख़रीदने का फ़ैसला किया है. भले ही इस डील की प्रक्रिया पूरी होने में अभी कुछ समय लगेगा, लेकिन अब एलन मस्क को ट्विटर का मालिक कहा जा सकता है.

ट्विटर ख़रीदने के बाद क्या कहा एलन मस्क ने-

फ़्री स्पीच किसी भी लोकतंत्र का मूलभूत अधिकार रहा है. ट्विटर ऐसा ही डिजिटल टाउन है, जहां पर मानवता के भविष्य के विभिन्न मुद्दों पर बहस होती है. मैं इसमें नई सुविधाएं जोड़कर इसे पहले से और बेहतर बनाना चाहता हूं. ट्विटर का एल्गोरिद्म ओपन सोर्स किया जाएगा ताकि लोगों का भरोसा जीता जा सके. अब ट्विटर पर हर इंसान को ऑथेंटिकेट किया जाएगा और बॉट्स का पूरी तरह से खात्मा किया जाएगा. ट्विटर में ज़बरदस्त क्षमता है. मैं कंपनी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं. इसे अनलॉक करने के लिए मैं यूज़र्स का भी आभार व्यक्त करता हूं. 

फ़ाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़, एलन मस्क के ऑफ़र के बाद 25 अप्रैल को इस एग्रीमेंट पर पहुंचने के लिए ट्विटर के बोर्ड मेंबर्स की काफ़ी देर तक बैठक हुई. इसमें ट्विटर के 11 बोर्ड मेंबर्स मौजूद थे. इस दौरान इन सभी ने मिलकर डील फ़ाइनल करने को लेकर अहम फ़ैसला लिया.

चलिए अब भारत में एलन मस्क और ट्विटर के बीच हुई इस महाडील को लेकर क्या चर्चाएं हैं वो भी जान लेते हैं-

सड़कों पर इकाई, दहाई करते हुए पगलाये-पगलाये घूम रहे हैं लोग

44 बिलियन डॉलर (लगभग 3368 करोड़ रुपये) की इस भारी भरकम डील के बाद से एलन मस्क (Elon Musk) सोशल मीडिया पर छाये हुये हैं. इतनी बड़ी डील की राशि के ज़ीरो गिनते-गिनते सोशल मीडिया यूज़र्स बेहाल है. सड़कों पर लोग हाथों की उंगुलियों पर इकाई, दहाई, सैकड़ा, हज़ार, दस हज़ार, लाख, करोड़ की गिनते करते हुए पगलाये-पगलाये घूम रहे हैं. कई लोग तो गिनती तक भूल रहे हैं. करोड़ तक तो सब ठीक ठाक है, लेकिन करोड़ से ऊपर जाने पर मामला बिगड़ रहा है. आगे क्या गिनती पढ़ें समझ ही नहीं आ रहा है. 

counting on hand indian
Source: thetimesinplainenglish

सोशल मीडिया मीमर्स का हाल बेहाल

अरे यार इस एलन मस्क (Elon Musk) ने सुबह से जान खा रखी है. बॉस को अब तक Memes के 50 डिज़ाइन दिखा चुका हूं, कोई पसंद ही नहीं आ रहा. इतने में तो न्यूज़ पुरानी हो जाएगी. क्या ख़ाक व्यूज़ आएंगे. लोगों ने ट्विटर पर एक से एक लद्धड़ Memes को वायरल बना दिया है और यहां बॉस अच्छे की तलाश में लगे हुये हैं. ऊपर से अप्रेजल हुआ नहीं और 33,66 अरब रुपये की डील सुनकर खून जल रहा है.

Memers
Source: istockphoto

पान की पीक थूककर कानपुर के चाचा ने क्या कहा 

अरी ये सब झोल है, कानपुर में अईसा बहूत डील होता है. ये साला एलॉन मस्क एकदम फुकरा किस्म का लौंडा है. सब कुछ बढ़िया तो चल रहा था. इसे न जाने कौन सी चुल काट लिस. इस लौंडा का कुछ नहीं हो सकता...अरे चाचा उसका नाम एलन मस्क है और वो दुनिया का अमीर आदमी है. सबसे अमीर आदमी है...तो क्या बिगाड़ लेगा हमारा? पैसे की इतनी ही अकड़ है, तो कभी इसे हमारे कानपुर के दर्शन करवालो फिर देखें कितना दम है इसमें. बेटा हम पूरे साल भर में पान की इतनी पीक थूक देते हैं कि उसे साफ़ करने में तेरे एलॉन मस्क का सारा पईसवा ख़त्म हो जायगा बता रहे हैं.

Kanpur wale chacha
Source: flickr

बिहारी बबुआ का अपना ही रोना है

ये साला एलन मस्क (Elon Musk) आदमी है कि नंबर की दुकान बे. साला हमारी जुबां लड़खड़ा गई, लेकिन ये ससुरा पईसा कम होने का नाम नहीं ले रहा. ई से बढ़िया होता ई दु चार रुपय्या हमको दे देता और हम मौज़ से 'चंपारण वाले का मीट' पेल के आते. पर साला हमरी तो किस्मत ही झंडू है. ई ससुरा एलॉन मस्क हमरे बिहार में काहे न पैदा हुआ बे?

Bihari Bbua
Source: youngisthan

ये कमबख़्त डील ऐसे टाइम पर हो रही है जब लोगों के एक से बढ़कर एक घटिया अप्रेजल हो रहे हैं. कसम से अगर हमारा घटिया अप्रेजल हुआ तो एलन मस्क (Elon Musk) बाल्टी भर भर के गालियां पड़ेंगी. कौन इतना पैसा लुटाता है भाई?