आज तक आपने दुनिया के सबसे अमीर शख़्स और एशिया के सबसे अमीर शख़्स के बारे में पढ़ा और सुना होगा. लेकिन आपने कभी ये जानने की कोशिश नहीं की होगी कि आज के ये सफ़ल अरबपति पहले क्या करते थे और कैसे अमीर बने. इस लिस्ट में 'बिल गेट्स' से लेकर 'रतन टाटा' तक दुनिया के वो अरबपति शामिल हैं, जिनकी सफ़लता की कहानी से करोड़ों लोग प्रेरित होते हैं. इन अरबपतियों (Billionaires) के सफ़ल करियर के बारे में हम रोज पढ़ते-सुनते रहते हैं. लेकिन आज हम आपको इन हीरोज़ की शुरुआती कहानी बताने जा रहे हैं, जब इनमें से कोई बर्गर बनाता था तो कोई वीडियो गेम बेचता था. (First job of 7 Billionaires of the World)

ये भी पढ़ें- ये हैं साल 2021 की भारत की 10 सबसे अमीर महिलाएं जिनकी संपत्ति करोड़ों में नहीं, अरबों में है

First job of 7 Billionaires of the World
Source: cnbc

चलिए जानते हैं दुनिया के इन 7 अरबपतियों (Billionaires) ने अपने करियर की शुरुआत कैसे की थी-

1- एलन मस्क 

वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख़्स एलन मस्क (Elon Musk) पेशे से एक सॉफ़्टवेयर इंजीनियर हैं. लेकिन टेस्ला के सीईओ मस्क ने अपने करियर की शुरुआत में 'वीडियो गेम सेलर' के तौर पर की थी. वो कैलिफ़ोर्निया के पालो अल्टो में वीडियो गेम बनाने वाली एक कंपनी में काम करते थे. एलन मस्क बेहद पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं, उन्होंने अमेरिका की 'स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी' से 'एनर्जी फ़िजिक्स' में पीएचडी की है. आज एलन मस्क की नेटवर्थ 202.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर के क़रीब है.

Elon Musk, BIllionaire
Source: forbes

2- जेफ़ बेजोस

दुनिया की नंबर वन ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न के मालिक और वर्तमान में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति जेफ़ बेजोस (Jeff Bezos) ने मैकडॉनल्ड्स (McDonald's) में बर्गर बनाने से अपने करियर की शुरूआत की थी. लेकिन 27 साल पहले किसे पता था बर्गर बनाने वाला ये शख़्स एक दिन दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति भी बनेगा. आज जेफ़ बेजोस की नेटवर्थ 191.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर के क़रीब है.

Jeff Bezos, BIllionaire
Source: wired

Billionaires (अरबपतियों)  

3- स्टीव जॉब्स

Apple के फ़ाउंडर रहे स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) अपने करियर के शुरूआती दौर में 'असेंबली लाइन वर्कर' हुआ करते थे. वो बचपन से ही बेहद क्रिएटिव थे और ख़ुद वीडियो गेम बना लिया करते थे. स्टीव ने वीडियो गेम बनाने वाली कंपनी 'Atari' में अपनी पहली नौकरी की थी. स्टीव भले ही आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन अपने इनोवेशन के ज़रिए आने वाले दशकों में भी लोगों के दिलों में राज करते रहेंगे.

Steve Jobs, BIllionaire
Source: intrinseca

4- बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ़्ट के फ़ाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) को बचपन से ही 'कंप्यूटर प्रोग्रामिंग' में ख़ासी दिलचस्पी थी. वो स्कूल टाइम से ही कोडिंग किया करते थे. बिल गेट्स ने मात्र 15 साल की उम्र में कंप्यूटर प्रोग्रामर के तौर पर TRW कंपनी जॉइन की थी. इस दौरान उनकी पहली सैलरी 20,000 डॉलर (15.10 लाख रुपये) थी. बिल गेट्स आज अपनी मेहनत, समर्पण और दान पुण्य की वजह से करोड़ों लोगों के प्रेरणास्रोत हैं. आज बिल गेट्स की नेटवर्थ 131 बिलियन अमेरिकी डॉलर के क़रीब है.  

Bill Gates, BIllionaire
Source: cnbc

5- मार्क जुकरबर्ग 

फ़ेसबुक के फ़ाउंडर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की कहानी भी बेहद दिलचस्प है. ये शख़्स एक दिन पूरी दुनिया को जोड़ने और क़रीब लाने का काम करेगा किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा. पेशे से इंजीनियर जुकरबर्ग ने स्कूलिंग के दौरान Synapse Media Player नाम का एक म्यूजिक प्लेयर बनाया था. वो बतौर सीईओ सालाना 1 डॉलर की सैलरी लेते हैं. आज मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ 118.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर के क़रीब है.  

Mark Zuckerberg, BIllionaire
Source: dnaindia

6- रतन टाटा 

रतन टाटा (Ratan Tata) भारत के सबसे अमीर परिवार से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत से आज 'टाटा ग्रुप' को जिस मुक़ाम पर पहुंचाया है वो क़ाबिल-ए -तारीफ़ है. रतन टाटा सीधे कंपनी के मालिक नहीं बने, बल्कि वो 'टाटा स्टील कंपनी' में बतौर सुपरवाइजर अपने करियर की शुरुआत की थी. टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा अपने दान-पुण्य के लिए भी जाने जाते हैं. आज रतन टाटा की नेटवर्थ 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर के क़रीब है.

Ratan Tata, BIllionaire
Source: hindustantimes

7- जैक मा 

चायनीज़ अरबपति और अलीबाबा ग्रुप के फ़ाउंडर जैक मा (Jack Ma) फ़र्श से अर्श तक पहुंचने की कहानी को सच साबित करते हैं. जैक मा बेहद ग़रीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन आज एशिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत स्थानीय विश्वविद्यालय में अंग्रेज़ी पढ़ाने से की थी इस दौरान उन्हें प्रति माह 15 डॉलर की सैलरी मिलती थी. आज जैक मा की नेटवर्थ 48.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के क़रीब है.

Jack Ma, BIllionaire
Source: bworldonline

आज दुनिया के ये अरबपति (Billionaires) करोड़ों लोगों के प्रेरणास्रोत हैं.

ये भी पढ़ें- ये राजा इतना अमीर है कि इसके आगे, दुनिया का सबसे अमीर शख़्स Jeff Bezos भी ख़ुद को ग़रीब महसूस करेगा