असम में बीते कई दिनों से हो रही बारिश से वहां के 33 में से 25 ज़िले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. Assam State Disaster Management Authority (ASDMA) के मुताबिक, अब तक वहां पर बाढ़ के चलते 24 लोगों की मौत हो चुकी है.

ASDMA के अनुसार, डिब्रूगढ़ और बारपेटा ज़िले में बीते सोमवार को बाढ़ के कारण दो लोगों की मौत हो गई. इससे इस साल बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या 24 हो गई. वहां ब्रह्मपुत्र नदी कई स्थानों पर ख़तरे के निशान से ऊपर बह रही है. उसकी सहायक नदियां भी उफान पर हैं.

flood in Assam
Source: freepressjournal

ASDMA के मुताबिक, वहां पर 2,402 गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. इसके कारण क़रीब 1.3 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. उन्हें अपना घर बार छोड़ कर सूखे इलाकों में बने राहत शिविरों में जाना पड़ा है. बाढ़ से पीड़ित लोगों के लिए असम के 12 ज़िलों में क़रीब 273 राहत शिविर बनाए गए हैं. 

flood in Assam
Source: thenewsminute

बाढ़ के कारण असम का कांजीरंगा नेशनल पार्क भी प्रभावित हुआ है. वहां वन विभाग के 147 कैंप डूब गए हैं और 9 को खाली कराया गया है. ASDMA नाव के ज़रिये लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के काम में जुटी हुई है.

बाढ़ की चपेट में आकर असम के 12 तटबंध और 84 सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं. कई ज़िलों में तो पूरी की पूरी सड़क ही बह गई है. बारपेटा और नालबारी में पुल बाढ़ के पानी के साथ बह गए हैं. 

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.