भारत के सबसे अमीर बिज़नेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) राजा-महाराजाओं वाली ज़िंदगी जीते हैं. उनका मुंबई में एक आलीशान घर 'एंटीलिया' है, जो दुनिया की रॉयल रेज़िडेंस Buckingham Palace के बाद दूसरे नंबर पर आता है. अंबानी के 15,000 करोड़ रुपये के इस लग्ज़री घर के आगे 5-स्टार तो क्या 7-स्टार होटल भी फ़ेल हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस ख़ूबसूरत जगह की देख़रेख़ के लिए उनके घर में 600 नौकर 24 घंटे काम करते हैं. 

mukesh ambani
Source: forbesindia

इतना ही नहीं अंबानी के घर में काम करने वाले वर्कर्स की ज़िंदगी को भी मामूली मत समझिए. ये सभी कर्मचारी शानो-शौकत की ज़िंदगी जीते हैं. ये सब जानकर आप सोच रहे होंगे कि सब कुछ छोड़कर क्यों न अंबानी के घर ही नौकरी कर ली जाए. 

लेकिन जनाब 'एंटीलिया' यानी मुकेश अंबानी के घर में नौकरी मिलना हर किसी के बस की बात नहीं है. यहां नौकरी पाने के लिए आपको कई सारे एग्ज़ाम पास करने पड़ेंगे.

मुकेश अंबानी के घर में नौकरी

antilia mukesh ambani
Source: architecturaldigest

अंबानी के घर 'एंटीलिया' में हैं बेशुमार सुविधाएं

एंटीलिया' मुंबई के Altamount Road पर स्थित है, जो भारत की सबसे लग्ज़री रेज़िडेंशियल एरिया में से एक है. इस एरिया की प्रॉपर्टी रेट प्रति स्क्वायर फ़ुट 80,000 रुपये से लेकर 85,000 रुपये के बीच में हैं. ये 27 मंजिला इमारत 570 फ़ीट ऊंची है. यहां एक प्रवेश कक्ष भी है, जिसमें सिक्योरिटी, बॉडीगार्ड्स और बाकी एसिस्टेंट चिल व रिलैक्स कर सकते हैं. 

ये घर एक हेल्थ स्पा, सैलून, बॉलरुम, 3 स्विमिंग पूल, योग और डांस स्टूडियो से लैस है. इसमें आइसक्रीम पार्लर, एक बड़ा मंदिर और एक प्राइवेट थिएटर भी है, जिसमें 50 लोग की स्पेस है. बिल्डिंग का छठा फ्लोर पार्किंग के लिए डेडीकेटेड है, जिसमें क़रीब 168 कार्स ख़ड़ी है. घर में 9 लिफ्ट हैं. दिलचस्प बात तो ये है कि घर में आने वाले मेहमानों और अंबानी के परिवार के लोगों के लिए अलग-अलग लिफ्ट के इंतज़ामात हैं. 

mukesh ambani antilia
Source: architecturaldigest

ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी अमीर तो हैं, लेकिन क्या आपको पता है मुकेश अंबानी सच में कितने अमीर हैं?

अंबानी के घर में नौकरी मिलना नहीं है आसान

मुकेश अंबानी के घर में नौकरी यूं ही नहीं मिल जाती. सबसे पहले बाकायदा अख़बार में अंबानी के घर में काम करने के लिए वैकेंसी निकाली जाती है. फ़िर उसके बाद वेकेंसी फॉर्म भरने वाले लोगों को एक लिखित टेस्ट से गुज़रना होता है. इस टेस्ट में होटल मैनेजमेंट और जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल होते हैं. जो भी इस टेस्ट में फ़ेल होता है, उसे बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है. पर अगर पास हो गए तो फ़िर बल्ले-बल्ले है.

mukesh ambani house
Source: architecturaldigest

ये भी पढ़ें: हमने जानने की कोशिश की कि दुनिया के 10 अमीरों से कितने ग़रीब हैं हमारे देसी अमीर मुकेश अंबानी

2 लाख़ से भी ज़्यादा है ड्राइवर की सैलरी

अंबानी के पास सैंकड़ों गाड़ियां हैं, जिसके लिए अलग-अलग ड्राइवर रखे गए हैं. हालांकि, अंबानी का ड्राइवर बनना भी काफ़ी टेढ़ी खीर है. इसके लिए अलग-अलग कंपनियों को ठेका दिया जाता है. इसके लिए टेंडर निकाला जाता है. फ़िर चुनी हुई कंपनियां ड्राइवर के लिए वैकेंसी निकालती हैं. इसके बाद कुछ चुनिंदा लोगों को छांटकर उनका फाइनल टेस्ट लिया जाता है. चुने हुए लोगों को कंपनी ट्रेनिंग देती है और फ़िर योग्यता अनुसार उनकी सैलरी निर्धारित करती है. रिपोर्ट के मुताबिक़, अंबानी के घर में हर एक ड्राइवर की सैलरी प्रति महीना 2 लाख़ रुपये से भी ज़्यादा है. 

इसके साथ ही ड्राइवर का चयन करने से पहले इस बात का भी ध्यान रखा जाता है कि उन्हें हर तरह की गाड़ी चलाने का एक्सपीरियंस हो. इसके साथ ही ड्राइवर्स पर मीडिया और बड़ी हस्ती के यहां काम करने के प्रेशर के चलते उनकी सहनशक्ति और समझ की भी परीक्षा ली जाती है. (मुकेश अंबानी के घर में नौकरी)

mukesh ambani driver
Source: zeenews

मुकेश अंबानी के घर में काम कर पाना तो एग्ज़ाम से भी टफ़ है.