Year in Search 2021: साल 2021 अब बस चंद दिनों का मेहमान रह गया है. साल 2020 की तरह ही इस साल भी कोरोना महामारी ने हमें ज़्यादातर समय घरों में ही बिताने के लिए मजबूर कर दिया था. नतीजतन 90 प्रतिशत भारतीय अपने फ़ोन और लैपटॉप के ज़रिए गूगल पर ही देश-दुनिया की जानकारी जुटाते नज़र आए. इस दौरान किसी ने ‘Dalgona Coffee’ का इतिहास पढ़ने में रूचि दिखाई, तो कोई पल-पल ‘कोरोना वायरस’ की अपडेट लेने में लगा रहा. (Year In Search)

साल 2021 में हिंदुस्तानियों ने सबसे ज़्यादा जिन चीज़ों को सर्च मारा है, आज हम यहां आपके लिए उसकी लंबी चौड़ी लिस्ट लेकर आए हैं-

hubspot

क्या होता है Year In Search 2021?

सबसे पहले आपको Year In Search 2021 लिस्ट के बारे में जानकारी दे देते हैं. दरअसल, Google द्वारा हर साल एक लिस्ट जारी की जाती है. इसमें बताया जाता है कि गूगल पर साल भर सबसे ज़्यादा क्या चीज़ें लोगों ने सर्च की हैं. गूगल वैश्विक सूची के साथ अलग-अलग देशों की भी लिस्ट साल के अंत में जारी करता है.

 भारत के टॉप Year In Search 2021-

1. इंडियन प्रीमियर लीग

साल 2021 में घर पर बोरियत मिटाने का IPL देखने से बेहतर ऑप्शन कोई नहीं था. लोगों ने अपनों के साथ घर पर ही इन मैचों का ज़बरदस्त लुत्फ़ उठाया.

indianexpress

2. CoWin

कोरोना महामारी जैसी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए इस साल वैक्सीनेशन सेंटर पर टीका लगवाने की तो जैसे होड़ मची हुई थी. बची-कुची कसर सरकार द्वारा लॉन्च की गई CoWin App ने पूरी कर दी. टीका कब, कहां और कैसे लगवाना है, इन सब की जानकारी लोगों की CoWin एप की बदौलत ही मिल पाई. 

economictimes

3. ICC T20 वर्ल्ड कप

लगता है कोरोना और क्रिकेट इस साल के बादशाह थे, जिन्होंने पूरे 2021 में शान से राज किया. IPL के बाद ICC T20 वर्ल्ड कप ने भी लोगों में ख़ूब रोमांच पैदा किया. 

eastmojo

ये भी पढ़ें: 2021 ने भले ही हमें कई बुरी यादें दी, लेकिन इन 13 लोगों ने उसे थोड़ा बेहतर बनाने में मदद की

4. Euro कप

क्रिकेट के साथ फ़ुटबाल लवर्स की भी भारत में कमी नहीं है. साल 2021 में इंग्लैंड में आयोजित इस चैम्पियनशिप को भारत में लाखों लोगों ने गूगल पर खूब सर्च किया.  

business-standard

5. Tokyo Olympics 

Tokyo Olympics में इस साल भारत का भी ख़ूब जलवा रहा. भारतीय एथलीटों ने इस साल अपने नाम 7 पदक किए, जिसे देखकर हर भारतीय की छाती गर्व से फूली नहीं समाई.

indianexpress

फ़िल्मों में Year In Search 2021-

1. जय भीम

तमिल फ़िल्म ‘जय भीम’ ने तमाम विवाद और आलोचनाओं को झेलने के बाद टॉप 1 में अपनी जगह बरक़रार रखी. आईएमडीबी ने तो इसे 10 में से 9.6 की रेटिंग तक दे डाली.

primevideo

2. शेरशाह

कारगिल युद्ध के हीरो विक्रम बत्रा की ज़िंदगी पर बनी ये फ़िल्म इस साल सुपरहिट रही. देशभक्ति से ओतप्रोत कर देने वाली इस मूवी ने लोगों के दिलों में वतन प्रेम की लौ फ़िर से जला दी.

koimoi

3. राधे

सलमान खान के फैंस आपको भारत में थोक के भाव मिल जाएंगे. फ़िल्म हिट हो या फ्लॉप इससे फर्क नहीं पड़ता. भाईजान की फ़िल्म का क्रेज़ लोगों के दिलों-दिमाग़ पर 24 घंटे रहता है.

dnaindia

4. बेल बॉटम

कोरोना काल के बीच अक्षय कुमार ने अपनी फ़िल्म को बड़े पर्दे पर रिलीज़ करने का साहस दिखाया था. साथ ही सच्ची घटना पर आधारित एक रॉ एजेंट की मज़बूत कहानी ने लोगों को इसके बारे में जानने के लिए और उत्साहित कर दिया.

rediff

5. Eternals

मार्वल का भारत में अपना एक अलग फैन बेस है. जिसकी वजह से हर साल गूगल के टॉप सर्च में इसकी जगह पक्की समझिए.

vanityfair

पर्सनैलिटीज़ में Year In Search 2021-

1. नीरज़ चोपड़ा

भारत के जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने इस साल टोक्यो ओलंपिक्स में गोल्ड मेडल जीत कर भारत का नाम रोशन किया. इसी वजह से उनकी साल 2021 में उनकी लोकप्रियता आसमान छूने लगी.

indianexpress

2. आर्यन ख़ान 

शाहरुख़ ख़ान के बेटे आर्यन ख़ान को 2021 में ड्रग्स के सेवन के आरोप में हिरासत में लिया गया था. एक सुपरस्टार के बेटे के इतनी बड़ी कंट्रोवर्सी में आने के चलते लोगों ने इस केस में काफ़ी दिलचस्पी दिखाई.

indiatvnews

3. शहनाज़ गिल

एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला के निधन के बाद उनकी कथित गर्लफ्रेंड शहनाज़ गिल सुध-बुध खो बैठी थीं. ‘सिडनाज़’ के फैंस एक्ट्रेस की हेल्थ अपडेट जानने के लिए इस साल काफ़ी चिंतित दिखे. 

indianexpress

4. राज कुंद्रा

पोर्नोग्राफी केस में फंसे शिल्पा शेट्टी का पति राज कुंद्रा का नाम भी ख़ूब विवादों में रहा था.

livelaw

5. एलन मस्क

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेसला के सीईओ एलन मस्क को चर्चा में रहने के लिए किसी वजह की ज़रूरत नहीं है. उनसे जुड़ी हर जानकारी इंटरनेट पर मिनटों में वायरल हो जाती है. 

theverge

आइए नज़र बाकी कैटेगरीज़ की लिस्ट पर भी नज़र डाल लेते हैं.

फ़ूड Year In Search 2021-

1. एनोकी मशरूम

thespruceeats

2. मोदक

pipingpotcurry

3. मेथी मटर मलाई

spiceupthecurry

4. पालक

indianveggiedelight

5. चिकन सूप

simplyrecipes.

न्यूज़ Year In Search 2021-

1. टोक्यो ओलंपिक

cntraveler

2. ब्लैक फंगस

scroll

3. अफ़ग़ानिस्तान समाचार

aljazeera

4. पश्चिम बंगाल चुनाव

financialexpress

5. ट्रॉपिकल साइक्लोन ताउते

qz

तो इस साल तुम सब इंटरनेट पर ई सब खोजे हो. खुल गया न कच्चा चिट्ठा!