हैदराबाद में डॉक्टर प्रिंयका रेड्डी के साथ हुई वीभत्स घटना महिलाओं की सुरक्षा पर एक बड़ा सवाल है. इस घटना के बाद ये तो तय हो गया है कि अपने देश में ही महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं. प्रशासन ने तो अपनी आंखें बंद की हुई हैं, लेकिन आम जनता को प्रियंका के साथ हुई हैवानियत दिख रही है और वो लोग सोशल मीडिया हो या सड़क हर जगह उसके लिए इंसाफ़ की मांग कर रहे हैं.

Hyderabad
Source: orissapost

अब Hyderabad Metro Rail Limited Authorities के मैनेजिंग डायरेक्टर NVS Reddy ने महिलओं की सुरक्षा से जुड़ा एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा,

महिलाओं को यात्रा करते समय अपने साथ पेपर स्प्रे रखना ज़रूरी है. ये ऐलान हैदराबाद मेट्रो और बेंगलुरू मेट्रो दोनों के लिए है. हमारे सुरक्षा कर्मियों को मेट्रो ट्रेनों में इसकी अनुमति देने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं.
pepper spray
Source: jihadwatch

हालांकि, मेट्रो के एक अधिकारी ने पेपर स्प्रे मेट्रो में ले जाने की बात पर सुरक्षा से जुड़े कुछ मुद्दे उठाए. उनका कहना है,

मेट्रो में पेपर स्प्रे ले जाना सुरक्षित नहीं है. हम अपने सुरक्षाकर्मियों को महिलआों की सुरक्षा पर ध्यान देने के कड़े निर्देश देंगे.

इस बीच, मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के निर्देश के बाद, मंत्रियों और अधिकारियों के एक समूह ने बुधवार को राज्य में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले क़दमों पर चर्चा के लिए एक बैठक की.

इस बैठक में गुमशुदा महिलाओं और बच्चों की किसी भी शिकायत को तुरंत रसीद पर दर्ज करने का निर्देश दिया गया. साथ ही कहा गया कि रिपोर्ट लिखते ही पुलिस को लापता लोगों की कार्रवाई शुरू करनी होगी.

hyderabad
Source: indiatvnews

बैठक में कंट्रोल रूम और हॉक आई मोबाइल एप्लिकेशन सहित विभिन्न पुलिस हेल्पलाइनों को मज़बूत करने और ज़रूरत पड़ने पर उन सुविधाओं का उपयोग करने के तरीकों पर जागरुकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया. ये हेल्पलाइन नंबर प्राथमिक स्कूलों से लेकर कॉलेजों, सभी सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक परिवहन वाहनों, ऑटो, कैब और सभी शैक्षणिक संस्थानों में प्रमुखता से प्रदर्शित किए जाएंगे.

सरकार ने She-Teams के साथ मिलकर नैतिक मूल्यों पर एक ख़ास जागरुकता प्रोग्राम चलाने का निर्णय लिया. इसमें महिला का सम्मान, बच्चों को नैतिक मूल्यों और नैतिकता के बारे में बताया जाएगा. इसमें भाग लेने वाले छात्रों को सर्टिफ़िकेट भी दिए जाएंगे.

News पढ़ने के लिए ScoopwhoopHindi पर क्लिक करें.