देश में पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दाम के बीच केंद्र सरकार ने दिल्ली में 'गो इलेक्ट्रिक कैंपेन' की शुरुआत की है. इस कैंपेन के तहत जल्द ही दिल्ली-जयपुर रूट पर 'प्रीमियम हाइड्रोजन फ़्यूल बस सर्विस' शुरू होने जा रही है. मतलब ये कि जल्द ही दिल्ली-जयपुर रूट पर पहली बार हाइड्रोजन से चलने वाली बस दौड़ने जा रही हैं. इस दौरान यात्री पहले के मुक़ाबले कम समय में दिल्ली से जयपुर पहुंच जाएंगे.

बता दें कि भारत की सबसे बड़ी ऊर्जा कंपनी 'एनटीपीसी लिमिटेड (NTPC Ltd)' दिल्ली से जयपुर के लिए 'प्रीमियम हाइड्रोजन फ़्यूल बस सर्विस' शुरू करने की योजना बना रही है. अगर ये योजना धरातल पर उतर जाती है तो ये पहली FCEV बस सर्विस होगी जिसका इस्तेमाल इंटर सिटी आवागमन के लिए किया जाएगा.

Hydrogen fuel bus service
Source: youtube

एक रिपोर्ट के मुताबिक़, हाल ही में जब दिल्ली में 'गो इलेक्ट्रिक कैंपेन' की शुरुआत हुई तब इसकी घोषणा केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने की थी. इस दौरान उन्होंने बताया कि फ़िलहाल इसका प्रोटोटाइप तैयार किया जा रहा है. 

जयपुर
Source: earth

इस सर्विस को शुरू करने के लिए फ़िलहाल कोई डेडलाइन नहीं दी गई है, लेकिन सरकार जिस तरह से 'हरित ऊर्जा' की तरफ ध्यान दे रही है उसे देखते हुए ये लगता है कि आने वाले समय में जयपुर और दिल्ली के लोग 'प्रीमियम हाइड्रोजन फ़्यूल बस सर्विस' का लुत्फ़ उठा पाएंगे. ये पर्यावरण और अर्थव्यवस्था दोनों के लिए हितकारी होगा.