Twitter New CEO Parag Agrawal: भारतीय मूल के पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) ने ट्विटर (Twitter) के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बन गए हैं. सोमवार को माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के सह संस्थापक जैक डॉर्सी (Jack Dorsey) ने सीईओ पद से इस्तीफ़ा दे दिया. इसके बाद कंपनी के 'बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स' ने सर्वसम्मति से पराग अग्रवाल को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के पद पर नियुक्त किया. इसके साथ ही पराग दुनिया की टॉप 500 कंपनियों के सबसे युवा CEO बन गए हैं.

Parag Agrawal And Jack Dorsey
Source: livemint

कौन हैं पराग अग्रवाल? 

पराग अग्रवाल मूल रूप से भारतीय हैं, लेकिन अब अमेरिकी नागरिक हैं. पराग का जन्म मुंबई में हुआ है. साल 2005 में उन्होंने 'IIT बॉम्बे' से बीटेक किया था. इसके बाद उन्होंने 'स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी' से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की. इसके अलावा उन्होंने 'हार्वर्ड यूनिवर्सिटी' और 'मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी' से भी पढ़ाई की है. 'माइक्रोसॉफ्ट' और 'याहू' जैसी बड़ी कंपनियों में काम करने के बाद पराग ने साल 2011 में ट्विटर ज्वॉइन किया था. मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बनने से पहले वो कंपनी में चीफ़ टेक्नोलॉजी ऑफ़िसर (CTO) के पद पर कार्यरत थे.  

Parag Agrawal
Source: theverge

पराग की पत्नी हैं प्रोफ़ेसर  

37 साल के पराग ने साल 2016 में विनीता अग्रवाल से शादी की थी. उनका एक बेटा है जिसका नाम अंश है. ये दोनों कैलिफॉर्निया के सैन फ्रांसिस्को में रहते हैं. पराग की पत्नी विनीता अग्रवाल 'स्टैनफॉर्ड स्कूल ऑफ़ मेडिसिन' में फ़िजिशियन और असिस्टेंट क्लीनिकल प्रोफ़ेसर हैं. इससे पहले वो 'फ्लैटिरॉन हेल्थ' में प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर के रूप में कार्यरत थीं. इसके अलावा विनीता 'बिगहैट बायोसाइंस' के साथ भी काम करती हैं.

Parag Agrawal With Wife
Source: aajtak

1- पराग अग्रवाल ने आईआईटी-बॉम्बे से ग्रेजुएशन किया है और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की है. 

2- पराग ने साल 2011 में एडवर्टाइज़िंग इंजीनियर के तौर पर ट्विटर ज्वाइन की थी. इसके तुरंत बाद कंपनी ने उन्हें 'Eminent Software Engineer' घोषित किया था.  

3- साल 2017 में ट्विटर ने पराग अग्रवाल को अपना चीफ़ टेक्नोलॉजी ऑफ़िसर (CTO) नियुक्त किया था. 

Parag Agrawal With Wife
Source: aajtak

4- पराग अग्रवाल ने मुंबई के 'परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय' नंबर 4 से स्कूली पढ़ाई की है.  

5- पराग अग्रवाल ने साल 2001 में तुर्की में आयोजित 'अंतर्राष्ट्रीय भौतिकी ओलंपियाड' में गोल्ड मेडल जीता था.

पराग अग्रवाल के पिता 'एटॉमिक एनर्जी संस्थान' में सीनियर ऑफ़िसर रह चुके हैं, जबकि मां रिटायर्ड स्कूल टीचर हैं. 

Parag Agrawal Parents
Source: aajtak

पराग अग्रवाल से पहले भारतीय मूल के कई लोग दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी के सीईओ बन चुके हैं. इनमें गूगल (सुंदर पिचई), माइक्रोसॉफ़्ट (सत्या नडेला), एडोबे (शांतनु नारायण) और आईबीएम (अरविंद कृष्णा) शामिल हैं.