भारत सरकार ने कई चीनी ऐप्स समेत TikTok पर बैन लगा दिया. अमेरिका भी TikTok पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है. ऐसे में बहुत सी कंपनियां TikTok के बाद खाली हुए बाज़ार पर कब्ज़ा करने की तैयारी में हैं. फ़ेसबुक के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म इंस्टाग्राम भी उनमें से एक है, जिसने भारत में ‘Reels’ को लॉन्च कर दिया है. ये एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग टूल है.   

Source: techcrunch

इंस्टाग्राम रील्स कोई अलग से ऐप नहीं है. अगर आपके फ़ोन में इंस्टा है, तो आप उसे अपडेट कर इस नए टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं.  

ऐसे करें रील्स का इस्तेमाल  

इंस्टाग्राम कैमरा पर क्लिक करते ही Boomerang, Superzoom औरLayout के बगल में ही Reels भी दिख जाएगा. अगर वहां पर शो न हो तो प्ले स्टोर या एपल स्टोर पर जाकर इंस्टाग्राम को अपडेट कर सकते हैं. नए फ़ीचर की मदद से यूज़र्स 15 सेकेण्ड का वीडियो शूट कर सकते हैं. इसके साथ ही फ़िल्टर और म्यूज़िक को इंस्टाग्राम के कैटलॉग से लेकर ऐड करके उसे प्लेटफ़ॉर्म के अलावा भी शेयर कर सकेंगे.  

Source: eletsonline

TikTok के समान रील्स में इंस्टाग्राम म्यूज़िक लाइब्रेरी से ऑडियो, स्पीड, इफ़ेक्टस और टाइमर के ऑप्शन उपलब्ध कराए गए हैं. ख़ास बात ये है कि रील्स का म्यूज़िक कलेक्शन काफ़ी बड़ा है, इसमें बॉब डिलन से लेकर लेडी गागा तक के गाने मिल जाएंगे.  

TikTok के तरह रील्स भी आपको ऑप्शन देता है कि अपने वीडियो को बनाने के लिए आप लिपसिंग के पीछे ऑरिजनल ऑडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं. रील्स को ज़रूरत होने पर रिव्यू, डिलीट और रि-रिकॉर्ड कर सकते हैं.  

अब इस ख़बर के आते ही ट्विटर पर अचानक ही #Reels का बोझ बढ़ गया है. एक से बढ़कर एक धुरंधर मीमबाज़ एक्टिव हो गए हैं.   

बता दें, ब्राजील, जर्मनी और फ़्रांस के बाद भारत ये फ़ीचर पाने वाला चौथा देश होगा.