ये दुनिया रहस्यमयी क़िस्सों से भरी पड़ी है. वो क़िस्से जिनके पीछे की साइंस बड़े से बड़े तुर्रम खां भी पता नहीं कर पाए. भारत की कुछ जगहों में भी डरावने क़िस्सों और कहानियों का शोर सुनाई पड़ता है. बस फ़र्क इतना है कि राजस्थान के 'भानगढ़ क़िले' की तरह कुछ भूतिया जगहें सब जानते हैं. लेकिन कुछ रहस्यमयी जगहों की कहानी से लोग आज भी अनजान हैं. आज हम आपको उत्तराखंड के मसूरी में स्थित एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद रहस्यमयी मानी जाती है. इस जगह का नाम है 'लांबी देहर माइंस' है, जिसे 'मौत की ख़दान' भी कहा जाता है.

lambi dehar mines, Mussoorie
Source: nativeplanet

चलिए जानते हैं आख़िर क्या है इस रहस्यमयी जगह की सच्चाई? 

मसूरी में स्थित 'लांबी देहर माइन्स' को उत्तराखंड की सबसे डरावनी जगहों में से एक माना जाता है. अब ये जगह खंडहर में तब्दील हो चुकी है. अगर आप यहां के स्थानीय नागरिकों से बात करेंगे तो हर कोई आपको वहां न जाने की नसीहत देंगे.

ये भी पढ़ें: भूतिया फ़िल्में तो बहुत देखी होंगी, लेकिन पुणे की इन 8 हॉन्टेड जगहों पर जाना ख़तरे से खाली नहीं

सुनाई देती हैं लोगों के चीख़ने-चिल्लाने की आवाज़ें

 लोग सूर्यास्त के बाद इस ख़दान के क़रीब जाने से से भी कतराते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि इस जगह पर चुड़ैल का निवास है, जिसकी चीखें रात के सन्नाटे में सुनी जा सकती हैं. यहां तक कुछ पर्यटकों ने भी खदान में असामान्य और अजीबो-ग़रीब आवाज़ें सुनने की सूचना दी है. उत्तराखंड की ये भूतिया जगह दफनाई हुए लाशों के रोने और कराहने से अक्सर गूंजती रहती है.

mussorie lambi dehar mines
Source: nativeplanet

ऐसे बनी भूतिया खदान

कहा जाता है कि साल 1990 में ख़दान में काम करने वाले क़रीब 50,000 मज़दूरों की ग़लत प्रक्रिया से होने वाली माइनिंग के चलते दर्दनाक मौत हो गई थी. इसके अलावा इस ख़दान के आस-पास रहने वाले मजदूरों को भी फेफड़े की बीमारी होने के चलते खून की उल्टियां आने लगी थीं. जिसकी वजह से उनकी भी मौत हो गई. तब से ही ये 'देहर खदान' भूतिया खदान बन चुकी है. 

1996 से पसरा है सन्नाटा

कई अजीब गतिविधियों के चलते इसको साल 1996 में बंद कर दिया गया था. लेकिन इसके बंद होने के बावजूद भी यहां पर होने वाली असामान्य चीज़ों पर फ़ुल स्टॉप नहीं लगा. इस जगह पर अक्सर हादसों की ख़बरें आती रहती हैं. यहां तक इस खदान के पास एक हेलीकॉप्टर क्रैश की दुर्घटना भी हो चुकी है. जिस वजह से लोग इसके आसपास तक नहीं भटकना चाहते.

uttrakhand lambi dehar mines
Source: euttaranchal

ये भी पढ़ें : यहां कुर्सियां ज़ोर से हिलती हैं, दरवाज़ा अचानक बंद हो जाता है. ये है ब्रिटेन का सबसे भूतिया पब

लोगों ने ख़ाली कर दिए थे मकान

सालों पहले ही यहां के निवासियों ने इस जगह को ख़ाली कर दिया था. अब यहां कई विशाल पेड़ उग आए हैं जिसने इस जगह को जंगल का रूप दे दिया है. यहां के सन्नाटे में भी खौफ़ महसूस किया जा सकता है. ये एक ऐसी जगह बन चुकी है जहां पर जाने की हिम्मत कोई बहादुर दिल वाला ही कर सकता है. 

haunted story of lambi dehar mines
Source: tripoto

ऐसी जगह से तो भगवान ही बचाए.