हर दिन सोशल मीडिया पर ऐसी कहानियां सामने आती हैं, जब एक इंसान को दूसरे इंसान की मदद करते हुए देखा गया. कई बार सोशल मीडिया की वजह से लोगों की ज़िंदगी भी बदल जाती है. आज भी कुछ ऐसा ही हो रहा है. कल तक जिस लिट्टी-चोखे वाले को कोई नहीं जानता था. आज वो घर-घर मशहूर हो रहा है. 

Litti Chokha Seller Mumbai
Source: IndiaTimes

हम बात कर रहे हैं मुंबई के लिट्टी-चोखा विक्रेता योगेश की. योगेश शहर के वर्सोवा Beach पर स्वादिष्ट लिट्टी-चोखा बेचते हैं. यही नहीं, वो वहां के बेस्ट विक्रेताओं में से एक हैं, जिनका लिट्टी-चोखा खाने के बाद हर कोई वहीं जाना चाहेगा. दुख की बात ये है कि बेहतरीन और स्वादिष्ट लिट्टी बनाने के बाद भी योगेश ढंग की कमाई नहीं कर पा रहे हैं. योगेश के बारे में लोगों को तब पता चला प्रियांशु द्विवेदी नामक ट्विटर यूज़र ने सोशल मीडिया पर उनकी कहानी साझा की. 

ये भी पढ़ें: 2020 में चमकी 'बाबा का ढाबा' चलाने वाले कांता प्रसाद की क़िस्मत, दिल्ली में खोला नया रेस्टोरेंट 

प्रियांशु ने योगेश के बारे में ट्वीट करते हुए कहा कि योगेश बेस्ट लिट्टी-चोखा सेलर्स में से एक हैं. वो 20 रुपये में एक प्लेट लिट्टी-चोखा बेचते हैं, लेकिन पैसों की तंगी कारण अब उन्हें दुकान बंद करनी पड़ रही है. ट्विटर यूज़र ने अपनी पोस्ट में Zomato को भी टैग किया था. 

वहीं Zomato ने प्रियांशु की पोस्ट पर Retweet करते हुए योगेश को मदद का भरोसा जताया. सिर्फ़ Zomato ही नहीं, कई जाने-माने लोग भी योगेश की ओर मदद का हाथ बढ़ा रहे हैं. 16 मार्च को किये ट्वीट पर अब तक हज़ारों लाइक्स और कमेंट आ चुके हैं. Zomato ने योगेश की मदद करते हुए उनकी शॉप को अपनी लिस्ट में शामिल कर लिया है.

Litti Chokha
Source: IndiaTimes

जानिये ट्विटर वाले क्या कह रहे हैं

आम जनता से लेकर सेलेब्स तक को योगेश की सहायता के लिये आगे आते देख कर ख़ुशी हुई. उम्मीद है कि योगेश जल्द से जल्द लिट्टी-चोखा बेच दोगुनी कमाई करेंगे और एक दिन बड़ी सी दुकान खोलेंगे. इसके अलावा ये भी कहना पड़ेगा कि अगर सोशल मीडिया का सही मायने में इस्तेमाल किया जाये, तो इसके कई फ़ायदे हैं.