हम सब जानते हैं कि बिहार में शराब बैन है और इसीलिए उसको 'ड्राई स्टेट' भी कहा जाने लगा है. मगर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि शराब बैन होने के बावजूद बिहार के लोग महाराष्ट्र और गोवा जैसे राज्यों से कहीं ज़्यादा शराब का उपभोग करते हैं.

Source: thewire

दरअसल, National Family Health Survey 19-20 (NFHS) के मुताबिक, गोवा नहीं, बल्कि बिहार में शराब की ख़पत सबसे ज़्यादा होती है. जबकि गोवा के लिए ऐसा माना जाता है कि वहां सबसे ज़्यादा एल्कोहल कंज़्यूम होती है. सर्वे के अनुसार, शराबबंदी के बावजूद बिहार के पुरुष शराब पीने में महाराष्ट्र सहित कई राज्यों से आगे हैं. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे राज्य में शराब और नशा करने वाले अन्य सामानों की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा रखा है, उसके बाद भी राज्य में शराब की सप्लाई धड़ल्ले से हो रही है.

Source: soolegal

वहीं सर्वे में ये बात भी सामने आई है कि बिहार की कुल जनसंख्या का 15.5 प्रतिशत हिस्सा जिसमें 15 वर्ष या उससे अधिक आयु के पुरुष हैं शराब का सेवन करते हैं. बिहार के गांवों में 14.05 फीसदी लोग शराब का सेवन करते हैं. जबकि शहरों में 15.8 फीसदी लोग शराब पीते हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि साल 2016 से बिहार में शराब की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा हुआ है. बिहार के 6 हज़ार से ज़्यादा लोग शराब का सेवन करने के कारण जेल में बंद हैं.

Source: unlockfood

अगर बात की जाए महाराष्ट्र की तो वहां के शहरी इलाकों में 14.7 फ़ीसदी पुरुष शराब का सेवन करते हैं और महाराष्ट्र में शराब कंज़्यूम करने वाले 15 साल से ऊपर के पुरुषों की संख्या 13.9 फ़ीसदी है.

Source: nbcnews

तेलंगाना है गोवा से भी आगे

NFHS के आंकड़ों के अनुसार, शराब के सेवन के मामले में गोवा से आगे है तेलंगाना. तेलंगाना में शराब पीने वाले पुरुषों की संख्या सबसे अधिक 43.3 प्रतिशत है और उसके बाद सिक्किम में 39.8% पुरुष एल्कोहल का सेवन करते हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, शराब से ज़्यादा होता है तंबाकू का सेवन 

NFHS की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के सभी राज्यों में शराब की तुलना में तंबाकू का सेवन सबसे ज़्यादा है. वहीं देश के उत्तरपूर्वी राज्य मिज़ोरम में महिलाओं और पुरुषों द्वारा सबसे ज़्यादा तंबाकू का सेवन किया जाता है. मिज़ोरम में सबसे ज़्यादा 77.8 फ़ीसदी पुरुष तंबाकू खाते हैं, जबकि 65 प्रतिशत महिलाओं को तंबाकू चबाने की लत है.

Source: drprem

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तंबाकू का सबसे कम सेवन दक्षिणी राज्य केरल में होता है. केरल में केवल महज 17 प्रतिशत लोग तंबाकू का सेवन करते हैं.