एशिया के सबसे अमीर शख़्स मुकेश अंबानी ने हाल ही ब्रिटेन के आइकॉनिक 'कंट्री क्लब स्टॉक पार्क होटल' 592 करोड़ रुपये में ख़रीद लिया है. इसके साथ ही अब 'स्टॉक पार्क' मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस के 'कंज्यूमर और हॉस्पिटैलिटी एसेट' का हिस्सा बनेगा. मुकेश अंबानी वर्तमान में दुनिया के 13वें सबसे अमीर उद्योगपति हैं.

ये भी पढ़ें-  मुकेश अंबानी अमीर तो हैं, लेकिन क्या आपको पता है मुकेश अंबानी सच में कितने अमीर हैं?

Source: inventiva

The Economic Times के मुताबिक़, ये सौदा 57 मिलियन पाउंड (592 करोड़ रुपये) में हुआ है. इससे पहले साल 2019 में मुकेश अंबानी ने ब्रिटेन की कंपनी 'हेमलीज़' को भी ख़रीदा था. ये कंपनी ब्रिटेन की सबसे बड़ी और दुनिया के प्रमुख टॉय स्टोर के तौर पर मशहूर है.

Source: booking

क्या ख़ासियत है इस होटल की?  

ब्रिटेन के बंकिंघमशायर में स्थित 900 साल पुराना 'स्टॉक पार्क' क़रीब 300 एकड़ में फैला हुआ है. इस पार्क में होटल, गोल्फ कोर्स, कंट्री क्लब, लग्ज़री स्पा और 13 टेनिस कोर्ट भी मौजूद हैं. होटल में 49 बेडरूम और 27 हॉल हैं. इसके साथ ही यहां पर स्वीमिंग पूल, फ़िटनेस क्लब, जिम जैसी तमाम सुविधाएं भी उपलब्ध हैं. इसके अलावा यहां 14 एकड़ में फ़ैला एक प्राइवेट गार्डन भी है.

Source: timeandleisure

ये भी पढ़ें- बेहद आम सी ज़िन्दगी जीते हैं, देश के सबसे ख़ास बिज़नेसमैन, मुकेश अंबानी

स्टॉक पार्क को सन 1790 और 1813 के बीच जॉर्ज थर्ड के आर्किटेक्ट जेम्स वॉट ने प्राइवेट होम के रूप में तैयार किया था. साल 1908 तक ये प्राइवेट रेसिडेंशियल एरिया था जिसे निक 'पा' लेन जैक्सन ने ख़रीदा था. ये ब्रिटेन का पहला काउंटी क्लब है. स्टॉक पार्क का 'गोल्फ़ कोर्स' यूरोप का सबसे पॉश गोल्फ़ कोर्स माना जाता है.  

Source: theweek

हो चुकी है इन फ़िल्मों की शूटिंग  

स्टॉक पार्क में कई हॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग हो चुकी है. साल 1964 में आई 'जेम्स बॉन्ड' सीरीज़ की फ़िल्म 'गोल्डफिंगर' और साल 1997 में आई 'टुमॉरो नेवर डाइज़' की शूटिंग भी यहां हो चुकी है. साल 2001 में आई फ़िल्म 'ब्रिजेट जोन्स डायरी' के कुछ दृश्य भी यहीं फ़िल्माए गए थे. इसके अलावा नेटफ्लिक्स पर प्रसारित ब्रिटिश रॉयल फ़ैमिली ड्रामा 'द क्राउन' की शूटिंग भी यहीं हुई थी.

Source: forbes

सेलेब्रिटीज़ का यबेस्ट डेस्टिनेशन 

पिछले कई दशकों से 'स्टॉक पार्क' फ़िल्मों और सिलेब्रिटी कॉन्सर्ट्स के लिए पॉपुलर लोकेशन बना हुआ है. दुनियाभर से हर साल कई सेलेब्रिटीज़ यहां छुट्टियां मनाने आते हैं. मुकेश अंबानी द्वारा ख़रीदे जाने के बाद भविष्य में हम इसे कई बॉलीवुड फ़िल्मों में भी देख सकते हैं. यहां कई बॉलीवुड अवॉर्ड फ़ंक्शन भी देखे जा सकते हैं.

वर्तमान में 'स्टॉक पार्क' का मालिकाना हक 'इंटरनेशनल ग्रुप' (आईजी) के पास है. इसकी संचालक ब्रिटेन की किंग फ़ैमिली है. ब्रिटेन की किंग फ़ैमिली इसे पिछले कई सालों से बेचने की कोशिश कर रही थी, लेकिन अच्छा ख़रीददार नहीं मिल पाया. इसके बाद साल 2018 में किंग फ़ैमिली ने इस प्रॉपर्टी को बाज़ार में लाने और इसकी बिक्री की संभावना तलाशने के लिए CBRI जारी किया था.