Mumbai Friends Sells Vada Pav in London in Hindi: कहते हैं कि इंसान की सबसे बड़ी हार उसके ख़ुद के हार जाने से है. जब तक इंसान अंदर से जुड़ा हुआ है, वो गिरकर फिर खड़ा हो सकता है. निजी से लेकर प्रोफ़ेशनल ज़िंदगी में कई सारी दिक़्क़ते आती हैं, जो कि स्वाभाविक है. वहीं, कोई इंसान इन परेशानियों को भारी बोझ समझ लेता है, तो कोई चुनौती. कुछ इतने हार जाते हैं कि ज़िंदगी खराब कर लते हैं, जबकि कई अन्य मौक़ों की तलाश में लगकर अपनी तक़दीर लिखते हैं. 

कुछ ऐसी ही कहानी भारत से लंदन गए दो दोस्तों की है, जो वहां बढ़िया जॉब कर रहे होते हैं, लेकिन रिसेशन के कारण नौकरी छूट जाती है, लेकिन वो हिम्मत नहीं हारते हैं और वहीं वड़ा पाव बेचना शुरू कर देते हैं. आज वो दोनों दोस्त अपने काम में सफल हैं और महीने का लाखों कमा रहे हैं. 

आइये, इस ख़ास लेख में विस्तार से पढ़ते हैं दो भारतीय दोस्तों के बारे में जिनका बनाया वड़ा पाव (Mumbai Friends Sells Vada Pav in London in Hindi) लंदन में धमाल मचा रहा है. 

रिसेशन में चली गई थी नौकरी 

Mumbai Friends sells vada pao in London
Image Source: thebetterindia

Mumbai Friends Sells Vada Pav in London in Hindi: हम जिन दो दोस्तों की बात कर रहे हैं उनका नाम है सुजय सोहानी और सुबोध जोशी. दोनों कॉलेज (Rizvi College) के समय के दोस्त हैं और मुंबई में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद दोनों लंदन जॉब करने चले गए थे. Mid-Day की मानें, तो रिसेशन के कारण सुजय सोहानी की नौकरी छूट जाती है. वो एक फ़ाइव स्टार होटल में फूड एंड बेवरेज मैनेजर की पोस्ट पर थे.

लेकिन, साल 2010 में रिसेशन के कारण जब सुजय सोहानी की नौकरी चली गई, तो वो अपने दोस्त सुबोध जोशी के पास मदद के लिए गए. सुजय सोहानी ने अपने दोस्त से अपना पूरा हाल बताया और कहा कि उसके पास वड़ा पाव खाने तक के पैसे नहीं है. परिवार से दूर कई उम्मीदों के साथ लंदन पहुंचे थे. वो दौर उनके लिए बड़ा कठिन था. कुछ दिनों बाद सोहानी को लंदन में वड़ा पाव चेन शुरू करने का विचार आया.  

इसके बाद दोनों दोस्तों ने लंदन में ही वड़ा पाव चेन (Friends from Mumbai opened chain of restaurant in London) शुरू करने का फै़सला लिया.

शुरू किया वड़ा पाव बेचना 

Mumbai Friends sells vada pao in London
Image Source: mumbailive

Mumbai Friends Sells Vada Pav in London in Hindi: विदेश में देसी आइटम बेचना कोई आसान काम नहीं था. उन्होंने इस चीज़ को एक चुनौती के रूप में लिया और लंदन में ही एक आइसक्रीम पार्लर (Polish Ice Cream Cafe) में थोड़ी जगह किराए पर ली और वड़ा पाव बेचना शुरू कर दिया. 

शुरुआत में उनका धंधा सही नहीं चला, क्योंकि लंदन वासी इस चीज़ से अनजान थे और उनके खाने में अन्य तमान चीज़ें मौजूद थीं. इसके बाद दोनों दोस्तों ने फ़्री में लोगों को सड़कों पर जाकर वड़ा पाव खिलाना शुरू किया ताकि वो इसके टेस्ट को समझ सकें और उनका धंधा चल सके. 

बना लंदन का पसंदीदा स्ट्रीट फ़ूड 

Mumbai Friends sells vada pao in London
Image Source: mumbailive

Friends from Mumbai opened chain of restaurant in London: दोनों दोस्तों की मेहनत रंग लाई और उनका वड़ा पाव का धंधा चल पड़ा. जल्द ही वो लंदन की फू़ड स्ट्रीट में लोगों का पसंदीदा फू़ड आइटम बन गया. दोनों दोस्त वड़ा पाव को श्री कृष्णा वड़ा पाव के नाम से बेचते हैं. सात सात तक उन्होंने अपनी तीन ब्रांच खोल ली थी और सालाना टर्नओवर 4.39 करोड़ तक लाकर खड़ा कर दिया था.

Mumbai Friends sells vada pao in London
Image Source: mumbailive

Mumbai Friends Sells Vada Pav in London in Hindi: जानकर हैरानी होगी कि उनका बिज़नेस इतना फल फुल रहा है कि लंदन की कई जगहों में उनकी फ्रेंचाइज़ी खुल गई हैं. यहां न सिर्फ़ वड़ा पाव, बल्कि क़रीब 70 प्रकार के महाराष्ट्रियन व्यंजन परोसे जाते हैं. आज दोनों दोस्त महीने का लाखों में कमाते हैं.  

ये स्टोरी आपको कैसी लगी हमें कमेंट में बताना न भूलें.