अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेज़ी से हो रहा है. इसके लिए राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 5,01,100 रुपये का दान दिया है. देश के हर हिस्से से लोग इसके लिए चंदा इकट्ठा करने में जुटे हुए हैं. आंध्र प्रदेश की एक मुस्लिम महिला भी राम मंदिर निर्माण के लिए लोगों को बढ़-चढ़ कर दान देने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. ख़ासकर अपनी कम्यूनिटी में.

अनेकता में एकता की मिसाल पेश करने वाली इस महिला का नाम ज़ाहरा बेगम है जो विजयवाड़ा की रहने वाली हैं. वो ताहेरा ट्रस्ट में ऑर्गनाइज़र के तौर पर काम करती हैं. वो मुस्लिम समुदाय के सदस्यों को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के निर्माण में कंट्रीब्यूट करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं.

ram mandir
Source: theprint

ज़ाहरा का कहना है कि लोग अपने हिसाब से कोई भी राशी दान कर सकते हैं. वो चाहें तो सिर्फ़ 10 रुपये भी डोनेट कर सकते हैं. उनका कहना है कि जैसे हम दशहरा, राम नवमी और गणेश चतुर्थी के लिए चंदा देते हैं वैसे ही राम मंदिर के लिए भी पैसे दान कर सकते हैं.

ram mandir
Source: deccanchronicle

ज़ाहरा पिछले 10 साल से गांवों में काम कर रही हैं. इस दौरान उन्होंने देखा है कि हिंदुओं ने मुस्लिम कम्युनिटी के लिए मस्जिदों, ईदगाहों और कब्रिस्तानों के लिए अपनी ज़मीन दान की है. उनका कहना है कि अब हमारे समुदाय के पास भी उनके लिए कुछ करने का मौक़ा है. 

ram mandir
Source: bhaskar

वो कहती हैं- 'हम धन्य हैं कि हमारे देश में भगवान राम का जन्म हुआ था. हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारे समय में मंदिर का निर्माण होने जा रहा है. भगवान राम ने धर्म को निभाते हुए जीवन जीना सिखाया है. हम सबको खुले दिल से एक साथ आकर अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर के निर्माण में मदद करनी चाहिए.'