साल 2019 में USA Today ने दुनिया में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले टॉप 20 नेताओं की लिस्ट जारी की थी. इस दौरान टॉप 20 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन जगह नहीं बना पाए थे. कोरोना के चलते इस लिस्ट में फ़िलहाल कोई ख़ास बदलाव नहीं हुए हैं. 

इस लिस्ट के मुताबिक़, सिंगापुर के प्रधानमंत्री Lee Hsien Loong सालाना दुनिया में सबसे अधिक 1,610,000 डॉलर (7.37 करोड़ रुपये) की भारी भरकम सैलरी लेने वाले नेता हैं. दूसरे नंबर पर हांगकांग के चीफ़ Carrie Lam हैं, जो 568,400 डॉलर (4.19 करोड़ रुपये) सैलरी के तौर पर लेते हैं. जबकि तीसरे नंबर पर स्विट्ज़रलैंड के राष्ट्रपति Ueli Maurer हैं जो बतौर सैलरी सालाना 482,958 डॉलर (3.56 करोड़ रुपये) लेते हैं. 

हमारी इस लिस्ट में सबसे अधिक सैलरी लेने वाले दुनिया के 7 प्रसिद्ध और पॉवरफ़ुल नेताओं के नाम शामिल हैं- 

7- शी जिनपिंग (राष्ट्रपति, चीन) 

शी जिनपिंग दुनिया के सबसे पावरफ़ुल देश चीन के राष्ट्रपति होने के नाते ख़ुद-ब-ख़ुद पावरफ़ुल बन जाते हैं. भारत समेत दुनिया के अन्य देशों से टक्कर लेने के कारण शी जिनपिंग सुर्ख़ियों में बने रहते हैं. शी जिनपिंग को सैलरी के तौर पर सालाना केवल 22000 डॉलर (16 लाख रुपये) मिलते हैं. 

Source: cnbc

6- नरेंद्र मोदी (प्रधानमंत्री, भारत) 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे पॉपुलर व पावरफ़ुल नेताओं में से एक हैं. पीएम मोदी की सोशल मीडिया पर ज़बरदस्त फ़ैन फ़ॉलोइंग है. उनके 62 मिलियन से अधिक फ़ॉलोवर्स हैं. पीएम मोदी को सैलरी के तौर पर सालाना 24 लाख रुपये मिलते हैं. 

Source: dailyo

5- जस्टिन ट्रूडो (प्रधानमंत्री, कनाडा) 

सायकिल से ऑफ़िस जाने वाले 48 वर्षीय कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो भी दुनिया के पॉपुलर नेताओं में से एक हैं. जस्टिन सोशल मीडिया पर भी काफ़ी पॉपुलर हैं उनके 5 मिलियन से अधिक फ़ैंस है. वो सैलरी के तौर पर सालाना 267,041 डॉलर (1.97 करोड़ रुपये) लेते हैं. 

Source: wionews

4- व्लादिमीर पुतिन (राष्ट्रपति, रूस) 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दुनिया का सबसे ताक़तवर नेता माना जाता है. परमाणु हथियार से संपन्न रूस की इसी ताक़त के कारण कोई भी देश पुतिन से टक्कर लेने से डरता है. पुतिन सैलरी के तौर पर सालाना 302,000 डॉलर (2.22 करोड़ रुपये) लेते हैं. 

Source: newsweek

3- जेसिंडा अर्डर्न (प्रधानमंत्री, न्यूज़ीलैंड ) 

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न दुनिया के पॉपुलर नेताओं में से एक है. हाल ही में जेसिंडा ने अपने देश को कोरोना वायरस के कहर से बचाने में जो भूमिका निभाई उसके चलते वो पूरी दुनिया में फ़ेमस हो गयीं. प्रधानमंत्री के तौर पर वो सालाना 339,862 डॉलर (2.5 करोड़ रुपये) की सैलरी लेती हैं. 

Source: thetimes

2- एंजेला मर्केल

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भी दुनिया की प्रसिद्ध व पावरफ़ुल नेताओं में से एक हैं. वो पिछले कई दशकों से राजनीति में हैं और जर्मनी की प्रमुख नेताओं में से एक भी हैं. साल 2005 से अब तक जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल सैलरी के तौर पर सालाना 369,727 डॉलर (2.73 करोड़ रुपये) लेती हैं.

Source: economictimes

1- डोनाल्ड ट्रंप (राष्ट्रपति, अमेरिका) 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दुनिया के प्रसिद्ध व ताक़तवर नेताओं में सबसे अधिक सैलरी लेने वाले शख़्स हैं. दुनिया के सबसे अमीर देश के राष्ट्रपति ट्रंप की सैलरी सालाना 400,000 डॉलर (2.95 करोड़ रुपये) के क़रीब है. साल 2019 में ट्रंप सबसे अधिक सैलरी लेने वाले नेताओं की लिस्ट में ट्रंप चौथे स्थान पर थे. 

Source: poynter

ये सिर्फ़ दुनिया के पॉपुलर और पावरफ़ुल नेताओं की लिस्ट है.