(New Chairman Of Reliance Jio Akash Ambani)- इंडियन बिज़नेसमैन मुकेश अंबानी ने 28 जून को Reliance Jio Infocomm बोर्ड से इस्तीफ़ा दे दिया. साथ ही उन्होंने अपना ये पद अपने बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) के हाथों में सौंप दिया. बता दें कि Jio प्लेटफ़ॉर्म्स में Reliance Industries Limited (RIL) की 67% हिस्सेदारी है. आकाश के साथ-साथ Reliance Jio Infocomm ने पंकज मोहन पवार को मैनेजिंग डायरेक्टर, आर एस गुजराल और के वी चौधरी को 5 सालों के लिए इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स के तौर पर नियुक्त किया है.


साथ ही इतनी बड़ी ज़िम्मेदारी को संभालना आकाश के लिए बड़ा टास्क हो सकता है. मगर बहुत भरोसे के साथ उनको चेयरमैन बनाया गया. चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको Reliance Jio Infocomm के नए चेयरमैन आकाश अंबानी की ज़िन्दगी से जुड़ी कुछ बातों के बारे में बताएंगे. 

ये भी पढ़ें: आकाश अंबानी की शादी का कार्ड आया है और मुझे मेरी 'अमीरी' का एहसास हुआ है

चलिए जानते हैं आकाश अंबानी की ज़िन्दगी से जुड़ी कुछ बातें (New Chairman Of Reliance Jio Infocomm Akash Ambani)-  

अपने बचपन के प्यार से की थी शादी

akashambaniandshloka
Source: indiatvnews

भारत के सबसे अमीर फ़ैमिली से आये आकाश का जन्म 23 अक्टूबर 1991 में हुआ था. वो मुकेश अंबानी के सबसे बड़े बेटे हैं. आकाश अंबानी की शादी 9 मार्च 2019 में हुई थी. बता दें कि आकाश और उनकी पत्नी श्लोका मेहता की लव स्टोरी किसी रोमांटिक फ़िल्म से कम नहीं थी. वो दोनों एक दूसरे स्कूल टाइम से जानते थे. यहां तक कि उन दोनों की फ़ैमिली भी गुजराती ही हैं. आकाश और श्लोका ने 2020 में बेटे को जन्म दिया था. जिसका नाम पृथ्वी है. (New Chairman Of Reliance Jio Akash Ambani)

पढ़ाई के तुरंत बाद पिता के बिज़नेस में हांथ बंटाना शुरू कर दिया

akashambani
Source: business-standard

आकाश ने अपनी पढ़ाई पूरी होने के तुरंत बाद रिलायंस डिजिटल ग्रुप में अपना सहयोग देना शुरू कर दिया था. कंपनी ने बताया कि "आकाश के बिज़नेस में योगदान काफ़ी फ़ायदेमंद रहा है. उनके आने से डिजिटल सर्विसेज़ बिज़नेस में विस्तार हुआ है". आकाश रिलायंस जिओ के साथ पिछले काफ़ी समय से काम कर रहे हैं. 2017 में जिओ फ़ोन लॉन्च और डेवलपमेंट में आकाश ने पूरी टीम को संभाला था. साथ ही आकाश आईपीएल टीम 'मुंबई इंडियंस' के सह मालिक भी हैं.

akashambani
Source: worldblaze

अकाश ने अपनी पढ़ाई मुंबई के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की थी. ये स्कूल रिलायंस के फाउंडर धीरूभाई भाई अंबानी के नाम पर बना है. फ़िलहाल आकाश की माता नीता अंबानी इस स्कूल की चेयरपर्सन हैं. अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद आकाश अमेरिका चले गए. वहां उन्होंने ब्राउन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र (Economics) की डिग्री प्राप्त की थी. (New Chairman Of Reliance Jio Akash Ambani)