आपने अब तक दुनिया के सबसे विशाल जानवर, सबसे छोटे जानवर सबसे विचित्र जानवरों (Animals) के बारे में पढ़ा और सुना होगा. लेकिन क्या कभी दुनिया के सबसे उम्रदराज़ या फिर सबसे अधिक समय तक जीवित रहने वाले जानवरों के बारे सुना है. दुनिया में ऐसे कई जानवर हैं जो सैकड़ों सालों तक जीवित रहने का रिकॉर्ड बना चुके हैं. इनमें से कई जानवर तो ऐसे भी हैं जो अपनी उम्र से कई साल अधिक समय तक जीवित रहे. इन जानवरों (Animals) को इस तरह जीवित देख वैज्ञानिक भी हैरान रह गये थे. वैज्ञानिकों ने इनके लंबे समय तक जीवित रहने पर कई शोध भी किये. जानवर (Animals)

ये भी पढ़ें: कौन है ये कतई प्यारा जानवर, जिसे कहा जाता है 'दुनिया का क्यूटेस्ट जानवर'? तस्वीरें हो रहीं वायरल

oldest animals ever
Source: businessinsider

आज हम आपको दुनिया के 8 ऐसे जानवरों (Animals) के बारे में बताने जा रहे हैं जो सैकड़ों सालों से जीवित हैं-

1- मिंग, क्लैम (उम्र 510 साल) 

ओशन क्वाहोग एक प्रकार का क्लैम (Clam) होता है जो आमतौर पर 100 से 200 साल तक जीवित रहते है. इनमें से एक Clam ऐसा भी है जिसकी उम्र 510 साल है. 'मिंग' नाम का ये क्लैम जब साल 2006 में आइसलैंड के तट पर पाया गया था तब इसकी उम्र 507 साल बताई गई थी. मिंग की उम्र की गणना करने के लिए शोधकर्ताओं ने इसके खोल में बैंड की गिनती से पता की थी. मिंग 200 क्लैम के एक समूह का हिस्सा था जो समुद्र से निकाला गया था.

Ocean quahogs
Source: businessinsider

2- बोहेड व्हेल (उम्र 203 साल) 

क़रीब 203 साल पुरानी ये बोहेड व्हेल Longest-Living Marine Mammal में से एक है. अपनी लंबी उम्र के अलावा इस प्रजाति को इसके हमनाम 'नोगिन' के लिए भी जाना जाता है, जो जानवरों में अपने सबसे बड़े मुंह के लिए भी जाने जाते हैं. जानवरों (Animals)

Bowhead whales
Source: businessinsider

3- जोनाथन, कछुआ (उम्र 190 साल) 

सेशेल्स द्वीपों में पैदा हुये इस विशालकाय कछुए की उम्र 190 साल है. जोनाथन नाम का ये कछुआ दुनिया का सबसे अधिक उम्र का कछुआ है. जोनाथन को साल 2019 में 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' द्वारा धरती पर जीवित दुनिया का सबसे पुराना जीव घोषित किया था. सन 1882 से (पैदा होने के 50 साल बाद) से ही जोनाथन साउथ अटलांटिक ओशियन के सेंट हेलेना द्वीप पर रहता है.

Tortoise
Source: businessinsider

4- हेनरी, टुआटारा (उम्र 123 साल) 

टुआटारा (Tuatara) के बारे में कहा जाता है कि ये सरीसृपों के एक विलुप्त समूह के वंशज थे जो डायनासोर के साथ पृथ्वी पर घूमते थे. ये जीव न्यूज़ीलैंड के 32 द्वीपों में रहते हैं. ये जीव 100 वर्ष की आयु तक या उससे अधिक जीवित रह सकते हैं. लेकिन 'हेनरी' उम्र 123 साल के क़रीब है. ये धरती पर जीवित सबसे पुराने तुतारा में से एक है, जो साउथलैंड संग्रहालय और आर्ट गैलरी में रहता है, यहां पर टुआटारा के लिए एक 'टुआटेरियम' आवास है.

Tuatara
Source: businessinsider

5- फ्रेड, कॉकटूज़ (उम्र 107 साल) 

ऑस्ट्रेलिया के तस्मानिया में 'Bonorong Wildlife Sanctuary' में सल्फर-क्रेस्टेड कॉकटूज़ (Cockatoos) है. इस कॉकटूज़ का नाम 'फ्रेड' है, जिसकी उम्र 107 साल है. कॉकटूज़ (Cockatoos) उन 20 पक्षी प्रजातियों में से एक है जो तोतों की सबफ़ैमिली कैकाटुइनाई से संबंधित है. ये पक्षी आम तौर पर 60 साल की उम्र तक ज़िंदा रहते हैं, लेकिन कुछ 100 साल से भी अधिक समय तक जीवित रहते हैं. ऑस्ट्रेलियाई में ही एक सल्फर-क्रेस्टेड कॉकटूज़ 120 वर्ष की आयु तक जीवित रहा.

cockatoo
Source: businessinsider

6- वत्सला, हथिनी (उम्र 102 साल) 

मध्य प्रदेश के 'पन्ना टाइगर रिजर्व' में मौजूद 'वत्सला' नाम की ये हथिनी दुनिया की सबसे उम्रदराज हाथी में से एक है. प्यार और स्नेह की प्रतीक वत्सला की उम्र 102 साल है. दुनिया के सबसे अधिक उम्र के हाथी का नाम 'लिन वांग' था, जिसकी ताइवान के चिड़ियाघर में 2003 में 86 साल की उम्र में मृत्यु हो गई थी. वत्सला ने 'लिन वांग' के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. हालांकि, 'पन्ना टाइगर रिजर्व' कार्यालय में 'वत्सला' के जन्म रिकॉर्ड उपलब्ध न होने के चलते वत्सला का नाम 'गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड' में दर्ज नहीं हो सका.

Elephant
Source: twitter

7- विज़डम, अल्बाट्रोस (उम्र 71 साल) 

अमेरिका में 'विज़डम' नाम का अल्बाट्रॉस (Albatross) पक्षी है, जिसकी उम्र 71 साल है. इसे दुनिया की सबसे अधिक समय तक जीवित रहने वाली पक्षी के तौर पर भी जाना जाता है. अल्बाट्रोस जिनके पंख 11 फीट तक फ़ैल सकते हैं, वो औसतन 60 साल की उम्र तक ही जीवित रहते हैं. लेकिन 'विज़डम' नाम की इस अल्बाट्रोस ने सबसे अधिक समय तक जीवित रहने का रिकॉर्ड बना दिया है.

albatross
Source: businessinsider

8- Fatou और Trudy, गोरिल्ला (उम्र 61 साल) 

जर्मनी के 'बर्लिन चिड़ियाघर' में मौजूद Fatou और 'अर्कांसस चिड़ियाघर' में मौजूद Trudy दुनिया के सबसे अधिक उम्र के गोरिल्ला हैं. इन दोनों मादा गोरिल्लाओं की उम्र 61 साल है. इससे पहले साल 2017 तक ओहियो 'कोलंबस चिड़ियाघर' में मौजूद 'कोलो' नाम का एक Western Lowland Gorilla 60 साल की उम्र तक जीवित रहा था. Western Lowland Gorillas 'कांगो बेसिन' की एक उप-प्रजाति है. ये गोरिल्ला की सभी उप-प्रजातियों में सबसे व्यापक हैं. जंगली गोरिल्ला का जीवनकाल 30 से 40 वर्ष तक होता है. लेकिन क़ैद में रहने वाले गोरिल्ला 50 साल या उससे अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं.

gorilla
Source: businessinsider

हम चाहते हैं आपको भी ऐसी लंबी उम्र मिले.

ये भी पढ़ें: बिना बाल के ये 10 क्यूट जानवर किसी डरावने सपने से कम नहीं लग रहे हैं