कनाडा का छोटा सा कस्बा चर्चिल ध्रुवीय भालुओं के लिए चर्चित है. अक्टूबर-नवंबर में ये भालू अपनी गहरी नींद से जगते हैं और कस्बे में चले आते हैं. और तब दिखते हैं ऐसे अद्भुत नज़ारे...

1. चर्चित है चर्चिल

कनाडा की हडसन खाड़ी के किनारे पर बसा चर्चिल विनिपेग शहर से डेढ़ हजार किलोमीटर दूर एक छोटा सा कस्बा है लेकिन दुनियाभर में मशहूर है.

Churchill, Canada
Source: DW

2. इतना दूर कि बहुत दूर

चर्चिल दूर-दराज ही नहीं है बल्कि इतना दूर है कि यहां सिर्फ रेलगाड़ी से जाया जा सकता है. आर्कटिक पर बसे इस कस्बे के लोगों का जीवन आसान नहीं है.  

Churchill, Canada
Source: DW

3. भालुओं का मौसम

अक्टूबर-नवंबर में जब ध्रुवीय भालू निकलते हैं तो उन्हें देखने लगभग दस हजार लोग आते हैं. कोविड महमारी के बाद इस बार यह पहला मौसम है और लोग बहुत उम्मीद से पर्यटकों का इंतजार कर रहे हैं. 

Polar Bears
Source: DW

4. सावधान, आगे भालू हैं

पहले भालुओं को मार दिया जाता था. अब लोग सचेत हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाने के बजाय बचकर रहते हैं. जगह-जगह चेतावनी लिखी गई है. शहर में घुसे भालू कई बार पकड़े भी जाते हैं. उन्हें इन पिंजरों में रखा जाता है.  

Cage for Polar Bears
Source: DW

5. सिमट रहा है चर्चिल

कुछ दशक पहले तक यहां पांच हजार से ज्यादा लोग रहते थे लेकिन अब लोगों की संख्या एक हजार से भी कम हो गई है, जिनमें से अधिकतर मूल निवासी हैं.

Polar Bear Graffiti
Source: DW

6. पर्यटकों का आना-जाना

सर्दियों में चर्चिल में पर्यटक पहुंचते हैं ध्रुवीय भालुओं और नॉर्दर्न लाइट्स को देखने. गर्मियों में इस सर्द जगह का आनंद लेने भी खूब लोग आते हैं.  

Tourists in North Pole
Source: DW

7. मनितोबा का नगीना

मनितोबा कनाडा का सबसे लोकप्रिय पर्यटन इलाका है और ध्रुवीय भालुओँ के कारण चर्चिल को इस इलाके का नगीना कहा जाता है.

Churchill, Canada
Source: DW

ये भी पढ़ें: सेक्स से लेकर खाना खाने तक, अंतरिक्ष से जुड़े ऐसे कई सवालों के जवाब जो हर किसी के मन में उठते हैं

8. खतरनाक हैं भालू

भालुओं का आसपास होना सुरक्षित नहीं होता. सभी खतरनाक नहीं होते लेकिन जो होते हैं वे बहुत खतरनाक हो सकते हैं. इसीलिए गाड़ियां और घर हमेशा बंद रखे जाते हैं. लोग चौकस रहते हैं और भालुओं को रोकने के लिए बाड़ भी लगाई जाती हैं.

Churchill, Canada
Source: DW

क्या आप भी चर्चिल जाकर अपनी आंखों से ध्रुवीय भालू देखना चाहेंगे? अपने जवाब कमेंट सेक्शन में लिखना न भूलें.