कहते हैं कि एक सफ़ल आदमी के आसपास दोस्त भले न हों, मगर दुश्मन चारों तरफ़ मौजूद रहते हैं. यही वजह है कि दुनिया की कई बड़ी हस्तियों की जान पर हमेशा ख़तरा बना रहता है. ख़ासतौर से विश्व के बड़े नेताओं की जान हमेशा जोखिम में रहती है. ऐसे में कई लोग ये दावा करते हैं कि पब्लिक लाइफ़ में ये नेता ख़ुद पर मौजूद ख़तरे को टालने के लिए अपने बॉडी डबल्स या डुप्लीकेट का सहारा लेते रहे हैं. 

माना जाता है कि ये बॉडी डबल्स न सिर्फ़ दिखने में असली नेताओं की तरह लगते हैं, बल्कि उनके हाव-भाव भी उन्हीं की तरह होते हैं. इसके लिए उन्हें बाकायदा प्रशिषित भी किया जाता है. 

आज हम आपको ऐसे ही नेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बॉडी डबल्स होने का दावा लोग करते रहते हैं.

1. व्लादिमीर पुतिन

Putin
Source: foreignpolicy

दुनिया भर में कई लोगों का मानना ​​है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बॉडी डबल्स का यूज़ करते हैंं. हालांकि, पुतिन ने इन दावों को हमेशा ख़ारिज किया है. कहते हैं कि चेचन्या संघर्ष के दौरान रूसी सरकार राष्ट्रपति के लिए बॉडी डबल्स के इस्तेमाल की बात कर रही थी, लेकिन पुतिन ने इससे इन्कार कर दिया. मगर, बावजूद पुतिन की सुरक्षा को देखते हुए लोगों का यक़ीन है कि पुतिन भी बॉडी डबल्स का यूज़ करते हैं. 

2. किम जोंग उन

Kim Jong-un
Source: deccanherald

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन को लेकर कई रहस्य हैं. कुछ लोग समझ रहे थे कि किम की हार्ट सर्जरी फ़ेल होने से उनकी मौत हो गई, मगर कुछ दिन बाद किम राजधानी प्योंगसांग के पास एक समारोह में दिखे. इसके बाद से कहा जा रहा है कि ये उनका बॉडी डबल है. हालांकि ऐसे किसी दावे की अबतक पुष्टि नहीं हुई है. जेनिफर जेंग नामक एक ब्लॉगर ने किम की कई तस्वीरें ट्विटर पर डाली थीं. इनमें उन्होंने दिखाया है कि किम जोंग उन के दांत, कान और बाल में किस तरह का अंतर है. 

3. क्वीन एलीजाबेथ

Queen Elizabeth
Source: newsweek

ब्रिटेन की महारानी एलीजाबेथ के बॉडी डबल होने का दावा भी किया जाता है. कहते हैं कि वो कई टीवी कार्यक्रमों में हिस्सा लेती हैं. रिहर्सल के लिए घंटो खड़े रहना पड़ता है. ऐसे में वो अपने बॉडी डबल की मदद लेती हैं. 

4. जोसेफ स्टालिन

Joseph Stalin
Source: thoughtco

अगर आप रूस के गुप्त इतिहास के पन्ने पलटेंगे तो आपको सोवियत नेता जोसेफ स्टालिन के बॉडी डबल्स के किस्से मिलेंगे. कहते हैं कि राशिद नाम का एक सैनिक अक्सर स्टालिन की जगह कार्यक्रमों में जाया करता था. वहीं, फेलिक्स नाम के एक और बॉडी डबल के बारे में भी दावा किया जाता है. 

5. सद्दाम हुसैन

Saddam Hussein
Source: cnn

इराक के भूतपूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन के कई सार्वजनिक प्रदर्शनों से पता चला कि वो कम से कम तीन पुरुषों को बॉडी डबल्स के रूप में इस्तेमाल किया था. कहते हैं कि इन लोगों की प्लास्टिक सर्जरी भी की जाती थी. ये बॉडी डबल इतने असली लगते थि कि जब साल 2003 में सद्दाम को पकड़ा गया तो डिफेंस सेक्रेटरी Donald H. Rumsfeld को चेक करवाना पड़ा कि वो असल ही हैं.  कुछ लोगों का मानना ​​है कि हुसैन के सबसे बड़े बेटे उदय हुसैन ने भी बॉडी डबल का इस्तेमाल किया था.

6. मेलानिया ट्रम्प

Melania Trump
Source: insider

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प के बॉडी डबल होने की भी बात की जाती रही है. दावा किया जाता रहा है कि ट्रंप अपने साथ मेलानिया की बॉडी डबल को लेकर चलते थे. ट्रंप के अलबामा दौरे के वक़्त भी इसकी चर्चा हुई थी. हालांकि, ट्रंप ने इस बात से इन्कार किया था. 

7. हिलेरी क्लिंटन

 Hillary Clinton
Source: politico

अमेरिकी लीडर हिलेरी क्लिंटन के बॉडी डबल इस्तेमाल करने के भी दावे किये जा चुके हैं. माना जाता है कि वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए आतंकी हमले की बरसी के मौके पर उन्होंने बॉडी डबल का इस्तेमाल किया था. पहले उन्हें निमोनिया होने की खबरें आ रही थीं लेकिन कुछ ही घंटों बाद वे आयोजन में दिखीं. इसके बाद सोशल मीडिया पर #HillaryBodyDobule ट्रेंड होना शुरू हो गया था. कई लोगों का ये भी दावा है कि ये कोई पहला मौक़ा नहीं था. इसके पहले भी हिलेरी अपनी हमशक्ल का इस्तेमाल कर चुकी हैं. 

ये भी पढ़ें: हिटलर से लेकर गांधी तक, इन 24 तस्वीरों में देखें मशहूर होने से पहले कैसे दिखते थे ये लीडर्स

बड़ी राजनीतिक हस्तियों को लेकर हमेशा ऐसी रहस्यमयी चर्चाएं और दावे किए जाते रहे हैं. हालांकि, पुख़्ता तौर पर इन बातों को सच या झूठ नहीं कहा जा सकता है.