दुनियाभर में कई बेहतरीन कॉलेज हैं. इन कॉलेजों से निकले छात्रों की हर जगह मांग होती है. भारत में भी जेएनयू, जामिया, बीएचयू, डीयू और एएमयू जैसी कई यूनिवर्सिटी हैं जहां के छात्रों की देश विदेश में मांग रहती है.

Bangalore becomes India's best city for students
Source: bhaskar

क्या कभी सोचा है, छात्रों की सहूलियत और पढ़ाई के लिए अच्छे माहौल के हिसाब से देश का सबसे बेहतरीन शहर कौन सा है? नहीं मालूम? चलिए हम बताते हैं.

Source: qs

ग्लोबल कंसल्टेंसी फ़र्म Quacquarelli Symonds ने छात्रों की सहूलियत के हिसाब से दुनिया के सबसे बेहतर 120 शहरों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में लंदन पहले, टोक्यो दूसरे जबकि मेलबर्न तीसरे नंबर पर है. भारत के चार शहर बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली और चेन्नई को भी टॉप-120 में जगह मिली है.

क्या था रैंकिंग का आधार?

Quacquarelli Symonds (QS) के मुताबिक़, ये रैंकिंग किसी शहर में यूनिवर्सिटियों की संख्या, श्रेष्ठ प्रदर्शन, रोज़गार के अवसर दिलाने, शहर में जीवन की गुणवत्ता और अनुकूलता के आधार पर निर्धारित की गईं. इस लिस्ट को तैयार करने के लिए दुनियाभर की करीब 87 हज़ार छात्रों की प्रतिक्रियाएं ली गई थीं.

Source: presidencyuniversity

QS ने लगातार दूसरे साल भी लंदन को दुनियाभर में टॉप रैंकिंग दी है. भारत की बात करें तो बेंगलुरु छात्रों के लिए सबसे बेहतर शहर है. इस लिस्ट में बेंगलुरु 81वें, मुंबई 85वें, दिल्ली 113वें जबकि चेन्नई 115वें स्थान पर है.

Source: admissionbackup

QS के रिसर्च डायरेक्टर बेन सोटर के मुताबिक, इस सर्वे में अच्छी रैंकिंग हासिल करने वाले शहर छात्रों के पसंदीदा शहर हैं. भारत में बेंगलुरू को छात्रों ने अपनी पहली पसंद बताया. मुंबई भी पढ़ाई के हिसाब से छात्रों के बीच लोकप्रिय बनता जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए हमारे कुछ मानकों में भारत को नुकसान हुआ.

Source: bangaloreinternationalschool

टॉप-10 में एशिया के सिर्फ़ दो शहर

इस लिस्ट में यूएस और यूके के 14-14 शहरों जबकि ऑस्ट्रेलिया के 7 शहरों को जगह मिली है. एशिया के टॉप शहरों की बात करें तो जापान का टोक्यो दूसरे जबकि दक्षिण कोरिया का सियोल 10वें स्थान पर है. हॉन्गकॉन्ग को 14वें, बीजिंग 32वें और शंघाई 33वें स्थान पर हैं.