इस समय जलवायु परिवर्तन और ख़ासकर Global warming चिंता का विषय बना हुआ है. वहीं, इस नियंत्रित करने के लिए समय-समय पर देशों की बैठक और जरूरी इंतज़ाम भी किए जा रहे हैं. वहीं, हाल ही में ग्लोबल व़ॉर्मिंग के ख़तरों पर जारी Climate Trends की रिपोर्ट के अनुसार, अगर जल्द ही ज़रूरी तैयारियां नहीं की गईं, तो दुनिया की स्थिति बहुत ही ज़्यादा गंभीर हो जाएगी. 

वहीं, अगर हम देश में प्रदूषण फैलाने वालों की बात करें, तो देश के अरबपतियों का इसमें एक बड़ा हाथ होता है, लेकिन इन पर किसी की नज़र नहीं पड़ती. अगर बारीकी से नज़र डाली जाए, तो इनके ऐशोआराम की वजह से काफ़ी ज्यादा प्रदूषण फैलता है. आइये, इसी क्रम में हम आपको रूस के एक ऐसे Businessman के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे इस वक़्त दुनिया में सबसे ज़्यादा प्रदूषण फैलाने वाला कहा जा रहा है. जानिए क्या है पूरा मामला. 

सबसे ज़्यादा प्रदूषण फैलाने वाला शख़्स

Roman Abramovich
Source: wikipedia

इसी रूसी Businessman का नाम है Roman Abramovich. इस वक़्त इस खबरपति को सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाला बताया जा रहा है. बता दें कि यह व्यापारी इज़राइल में अब रहने लगा है और व्यापार करता है. माना जाता है कि इसके पास 19 खरब डॉलर का व्यापार है.   

तेल और गैस का व्यापार  

gas company
Source: vdicommunications

जानकार हैरानी होगी कि इसके पास लंदन में एक आलीशान चेल्सी फ़ुटबॉल क्लब है. वहीं, माना जाता है कि इस कारोबारी ने तेल और गैस का व्यापार कर इतनी दौलत हासिल की है और अन्य व्यापार खड़ा किया है. बता दें कि तेल और गैस का कारोबार सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाने वालों में शामिल हैं.   

लग्ज़री ज़िंदगी जीता है यह शख़्स   

Roman Abramovich
Source: nytimes

यह शख़्स एक लग्ज़री जीता है. यही वजह है कि यह न सिर्फ़ अपने कारोबार से, बल्कि अपने ऐशोआराम से भी सबसे ज़्यादा प्रदूषण फैलाने वाला बन गया है. जानकारी के अनुसार, विश्व के कई देशों में इसकी निजी इमारतें और गोल्फ़ क्लब हैं. वहीं, इनका Carbon Footprint भी सबसे ज़्यादा बताया जाता है. बता दें कि किसी संस्था, व्यक्ति या उत्पाद द्वारा किया गए कुल कार्बन उत्सर्जन को कार्बन फ़ुटप्रिंट कहा जाता है.  

है अपना निजी जहाज़  

ship
Source: theguardian

बता दें कि Roman Abramovich के पास Eclipse नाम का अपना एक बड़ा जहाज़ भी है. यह लगभग 162.5 मीटर लंबा बताया जाता है. इसके अलावा, रोमन के पास अपना एक बोइंग भी है, जिसमें एक ख़ास कमरा बना है, जहां लगभग 30 व्यक्ति एक साथ बैठकर खाना खा सकते हैं. इसके अलावा, रोमन के पास एक जेट और दो Helicopters भी बताए जाते हैं.   

33,859 मीट्रिक टन कार्बन  

carbon
Source: azocleantech

2018 का आंकड़ा बताता है कि इस अकेले व्यक्ति ने 33,859 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जित किया था. बता दें कि इस लिस्ट में Bill Gates का नाम भी शामिल है, जिन्होंने 2018 में Carbon Footprint 7,493 मेट्रिक टन था.