देशभर में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर माहौल गर्म है. इस क़ानून के ख़िलाफ़ हिंसक विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. लखनऊ और गाज़ियाबाद समेत यूपी के कई ज़िलों में कल रात से ही इंटरनेट सेवा बाधित है.

Source: businesstoday

बीते गुरुवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर भी हज़ारों की संख्या में छात्रों, सामजिक कार्यकर्ताओं और विपक्ष के नेताओं ने CAA के ख़िलाफ़ शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान कुछ उपद्रवियों ने माहौल ख़राब करने की कोशिश भी की, लेकिन पुलिस की मुस्तैदी के चलते किसी भी तरह की हिंसक घटना सामने नहीं आई.

Source: dailypioneer

हालांकि, इस दौरान CAA के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन कर रहे विपक्ष के नेताओं डी राजा, सीताराम येचुरी, नीलोत्पल बसु, बृंदा करात, अजय माकन, संदीप दीक्षित और एक्टिविस्ट योगेंद्र यादव, उमर ख़ालिद को लाल क़िले और मंडी हाउस इलाके से हिरासत में किया गया.

Source: news18

बीते गुरुवार को जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन के दौरान अचानक दिल्ली पुलिस व छात्र आमने-सामने आ गये थे. इसके बाद जो हुआ वो नज़ारा देखने लायक था.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में छात्र शांतिपूर्ण तरीके से 'हम होंगे कामयाब' के नारे लगाते हुए दिख रहे हैं. इस बीच दिल्ली पुलिस उन्हें रोकने की कोशिश करती है, लेकिन छात्र तुरंत राष्ट्रगान गाने लगते हैं. राष्ट्रगान के सम्मान में पुलिस ही नहीं प्रदर्शनकारी भी अपनी-अपनी जगहों पर खड़े हो जाते हैं.

वीडियो को देख एक पल तो लगा कि देश को एकजुट करने के लिए एक राष्ट्रगान ही काफ़ी है. बावजूद इसके लोग न जाने क्यों एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान ही नहीं कर पाते हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को देख लोग छात्रों की इस पहल की जमकर तारीफ़ कर रहे हैं.

इस वीडियो में ख़ुद एक पुलिस अधिकारी ने राष्ट्रगान गाकर लोगों को एकत्र करने की कोशिश की