हम में से क्या कोई रेगिस्तान में बर्फ़ की कल्पना कर सकता है? ज़्यादातर जवाब न में ही होंगे और भला कोई नामुमकिन सी कल्पना करेगा भी क्यों! ऐसा सोचने के लिये कोई तुक भी तो होना चाहिये. वैसे अगर ऐसा है, तो अब आपको अपनी सोच बदल लेनी चाहिये, क्योंकि अब सब हमारी उम्मीदों से परे हो रहा है. अब पहले आप ये तस्वीर देखिये.

sahara
Source: indianexpress

ये चौंकाने वाली फ़ोटो सहारा रेगिस्तान की है. हम में से शायद ही किसी ने रेतीले स्थान पर बर्फ़बारी के बारे में सोचा होगा, लेकिन इस बार वो भी हो गया. हाल ही में अल्जीरिया और सऊदी अरब के कुछ हिस्सों में जमकर बर्फ़बारी हुई है. रेगिस्तान में हुई बर्फ़बारी से जहां स्थानीय लोग ख़ुश दिखाई दिये. वहीं तस्वीरें सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गई.

Ice
Source: tv9hindi

सहारा रेगिस्तान के इस दुर्लभ और अद्भुत नज़ारे को अल्जीरियाई फ़ोटोग्राफ़र, Karim Bouchetata ने अपने कैमरे में क़ैद कर लिया. Karim 2016 में उस वक़्त सुर्खियों में आये जब उन्होंने 37 साल बाद रेगिस्तान में हुई बर्फ़बारी की तस्वीरों को दुनिया के सामने रखा.

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले सप्ताह अल्जीरिया के रेगिस्तानी कस्बे आइं सेफ़ारा का तापमान -3 डिग्री पर पहुंच गया था, जिसने हर किसी को चौंका दिया था. आपको बता दें कि इसे रेगिस्तान का गेटवे भी कहा जाता है.

सहारा रेगिस्तान के तापमान में आये बदलाव को देख कर हर कोई ख़ुश है, उम्मीद है कि अद्भुत नज़ारा देख कर आप भी ख़ुश हुए होंगे.