पिछले महीने एक ख़बर आई थी यूएई से, लेकिन ख़ुशियों के दीपक इंडिया में भी जले थे. दरअसल, केरल के रहने वाले एक बिज़नेसमैन ने उनकी कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों की पत्नियों को सैलरी देने का ऐलान किया था. इसके बाद ये ख़बर पूरी दुनिया में वायरल हो गई थी. चलिए आज आपको उस बिज़नेस मैन से जुड़ी सारी जानकारी दिए देते हैं.

यूएई के शारजाह में रहने वाले इस भारतीय बिज़नेसमैन का नाम डॉ. सोहन रॉय है. ये एरिज ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़(Aries Group Of Companies) के मालिक हैं. इन्होंने फ़रवरी की शुरूआत में सोशल मीडिया के ज़रिये ये बात कही थी कि वो अपने कर्मचारियों की पत्नियों को भी नियमित रूप से सैलरी देंगे.

Sohan Roy
Source: gulfnews

Aries Group Of Companies यूएई की एक मल्टीनेशनल कंपनी है. इसकी मिडल ईस्ट के 16 देशों में 56 कंपनियां हैं. इसकी स्थापना 1998 में केरल के रहने वाले बिज़नेस मैन सोहन रॉय ने की थी. Forbes Middle East ने 2017 में इन्हें मिडल ईस्ट के टॉप के प्रभावशाली लीडर्स की लिस्ट में शामिल किया था. 

Sohan Roy
Source: indiatvnews

रॉय ने अपने इस फ़ैसले के बारे में बात करते हुए बताया था कि वो इसके ज़रिये कोरोनाकाल में कंपनी की सेवा में जुटे कर्मचारियों और उनकी पत्नियों के सहयोग को सम्मानित करने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए स्कीम बनाई जा रही है. इसके अनुसार उन्हीं महिलाओं को सैलरी दी जाएगी जो गृहणी हैं या कोई काम नहीं करती.

Sohan Roy
Source: sify

रॉय कि कंपनी इसके अलावा एक और स्कीम चलाती है. इसके तहत वो अपने कर्मचारियों के माता-पिता को पेंशन दे रहा है, जिन्होंने कंपनी में 3 साल पूरे कर लिए हैं. रॉय अपने इन छोटे-छोटे कदमों के द्वारा कॉरपोरेट वर्ल्ड में धीरे-धीरे बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं.