(Bizarre Story Behind Taimara Ghati)- भारत में बहुत सी रहस्यमय जगहें हैं. जहां या तो जाना निषेध है या फिर यहां जाने वालों के साथ कोई न कोई अजीबों गरीब घटना घटती है. इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि हर जगह सिर्फ़ भूत का साया ही हो. कुछ जगहों पर ऐसा भी लगता है कि शायद हम कभी यहां आए हों या फिर एक रिश्ता सा महसूस होता है. ऐसी ही एक जगह रांची में है. जिसका नाम 'तैमारा घाटी' (Taimara valley) है. जहां लोगों के साथ कुछ अजीब घटनाएं हुई हैं. जिसकी गुत्थी सुलझाने में कई वैज्ञानिक भी जुटे हुए हैं. इसी क्रम में आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से रांची-टाटा के पास स्थित 'तैमारा घाटी' के रहस्य (Taimara valley Secrets) के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें: दुनिया की वो रहस्यमयी घाटी जहां अपने आप चलते हैं पत्थर, वैज्ञानिकों ने कही चौंका देने वाली बातें

चलिए जानते हैं रहस्य की कहानी (Bizarre Story Behind Taimara Ghati)- 

बुंडू-रांची-टाटा नेशनल हाईवे पर स्थित है ये घाटी (Ranchi-Tata Highway Ghati)

ranchi-jamshedpurhighway
Source: quora.com

तैमारा घाटी बीते कुछ दिनों से मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है. कुछ चीज़ें दिमाग की नसें हिला देती हैं और इस घाटी से जुड़ी घटनाएं भी कुछ ऐसी ही हैं. ये घाटी काफ़ी अजीब है. यहां आस-पास के लोकल लोगों का कहना है कि, इस घाटी से गुज़रते वक़्त उन्होंने कई अजीबों गरीब गतिविधियां महसूस की हैं. यहां तक की इस घाटी से जो भी गुज़रता है, उनके मोबाइल का समय अपने आप बदल जाता है. यदि अगर आप गाड़ी से यात्रा कर रहे हैं, तो आपकी गाड़ी की स्पीड कुछ और होती है और स्पीडोमीटर कुछ अलग स्पीड शो करता है. 

रांची विश्वविद्यालय के डॉ नितीश प्रियदर्शी ने बताया सच 

ranchistation
Source: indianrailinfo

रांची विश्वविद्यालय के जियोलॉजी विभाग के डॉ नितीश प्रियदर्शी ने जानकारी देते हुए बताया कि उनके कई मित्रों ने भी यहां से गुज़रते वक़्त बहुत सी अजीब चीज़ें महसूस की है. उनका एक मित्र बुंडू-रांची-टाटा के इस घाटी से गुज़र रहा था और उनके पास एक कॉल आया. लेकिन उनका फ़ोन किसी कारणवश बंद हो गया. उस दिन की तारीख 11 जनवरी, 2022 रही होगी. जिसके बाद जब उन्होंने अपना फ़ोन ऑन किया तो उसमें 27 अगस्त 2023 के साल का मिस कॉल पड़ा हुआ था. ऐसी विचित्र घटनाएं उनके कई दोस्तों के साथ हुई है. (Bizarre Story Behind Taimara Ghati)

इस घाटी की स्ट्रीट लाइट भी कांपती है.

taimaravalley
Source: justdial.com

यहां के लोकल लोगों ने बताया है कि, इस घाटी की स्ट्रीट लाइट्स भी हमेशा कांपती है. कहते है कि वहां कोई मैगनेटिक रेडिएशन यानी चुम्बकीय विकिरण जो मोबाइल समेत इलेक्ट्रॉनिक समान को प्रभावित करती है. कई लोग ऐसा भी कहते हैं कि इस जगह का काल से कोई नाता है. अब पूरा सच कोई नहीं जनता है. क्या ये ताऱीखें भविष्य में होने वाली किसी घटना का संकेत देती हैं? वैज्ञानिक इस घाटी पर अपनी रिसर्च कर रहे हैं. देखते हैं इस रिसर्च का परिणाम क्या निकलता है. ऐसी रहस्य वाली कहानियां पसंद हैं तो ScoopWhoop हिंदी के साथ जुड़े रहें.