Telangana Electrician Made Multipurpose Hospital Bed: कई बार आपने देखा होगा कि गंभीर चोट या बीमारी से पीड़ित मरीज़ ठीक से चल-फिर नहीं पाते हैं और ठीक होने तक उन्हें हॉस्पिटल के बिस्तर पर ही रहना पड़ता है. वहीं, मरीज़ों को नहलाने, शौच कराने व मुंह धुलाने जैसे काम परिवार के सदस्यों और हॉस्पिटल स्टॉफ़ को ही करने पड़ते हैं और कई बार इन कामों को करते वक़्त काफ़ी दिक़्कत भी होती है.

ऐसे में तेलंगााना के एक 10वीं पास इलेक्ट्रीशियन द्वारा बनाया गया Multipurpose हॉस्पिटल बेड मरीज़ों के लिए वरदान साबित हो सकता है. 

आइये, जानते हैं कौन हैं ये शख़्स (Telangana Electrician Made Multipurpose Hospital Bed) और क्या ख़ास है इनके द्वारा बनाए गए Hospital Bed में.

तेलंगाना के प्रभाकर 

Multipurpose Hospital Bed
Image Source: Betterindia

Telangana Electrician Made Multipurpose Hospital Bed: हम जिनकी बात कर रहे हैं उनका नाम है अल्लादी प्रभाकर (Alladi Prabhakar From Telangana), जो दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना के रहने वाले हैं. सिर्फ़ 10वीं तक पढ़ाई कर पाए प्रभात ‘प्रभात इंडस्ट्रीज़’ के नाम से एक कंपनी चलाते हैं और कई तरह के ज़रूरी चीज़ें बनाते रहते हैं. 

हाल ही में उन्होंने एक शानदार और एक ज़रूरी चीज़ तैयार की है और वो है एक Multipurpose Hospital Bed. 

इस बेड को उन्होंने पेटेंट भी करवा लिया है यानी बेड का अनोखा डिज़ाइन उनका हो चुका है. 

क्या ख़ास है इस हॉस्पिटल बेड में

Multipurpose Hospital Bed
Image Source: Betterindia

Electrician Invented Multipurpose Hospital Bed: प्रभाकर न ही कोई इंजीनियर हैं और न ही कोई वैज्ञानिक. वो एक इलेक्ट्रीशियन हैं और उनके द्वारा किए गए इस काम की जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम है. उनके द्वारा बनाया गया ये हॉस्पिटल बेड मल्टीपर्पस है यानी मरीज़ के कई सारे काम बेड पर किए जा सकते हैं. 

आराम करने की सुविधा देने के साथ-साथ इस बेड में वॉश बेसिन लगा है, कमोड लगाया है, पुश बैक सीट है और साथ ही इसमें स्टोरेज भी मौजूद है. मरीज इस पर आराम से सोने के साथ-साथ बैठ भी सकता है. जानकारी के अनुसार, वो इस प्रोजेक्ट पर साल 2014 से काम कर रहे थे और 2022 में आकर उन्होंने इसे पेटेंट करवाया है. 

बेच चुके हैं 4 हज़ार बेड

Multipurpose Hospital Bed
Image Source: Betterindia

Telangana Electrician Made Multipurpose Hospital Bed: प्रभाकर के हॉस्पिटल बेड को काफ़ी पसंद किया जा रहा है. वो अब तक ऐसे 4 हज़ार बेड बेच चुके हैं. बेड की क़ीमत 26 हज़ार रुपए रखी गई है. प्रभाकर के अनुसार, बिजली के काम को लेकर उनका अक्सर अस्पताल आना-जाना लगा रहता था. वो वहां कोमा और अन्य गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीज़ों को देखते, जिनकी देखभाल करना सच में बड़ा मुश्किल भरा काम होता है. वो ऐसे मरीज़ों के लिए कुछ करना चाहते थे.

वहीं, जब उनके एक रिश्तेदार बीमार पड़े और उनका उठना बैठना मुश्किल हो गया, तो प्रभाकर ने उनके लिए ऑटोमेटिक बेड बनाकर दिया, जिससे उनके रिश्तेदार को काफ़ी मदद मिली. इसके बाद उन्होंने कई सुविधाओं वाले बेड को बनाने का काम शुरू कर दिया और इस तरह वो इस ख़ास बेड को बना पाए. 

बना चुके हैं और भी कई चीज़ें 

Multipurpose Hospital Bed

इस बेड को बनाने से पहले प्रभाकर अपनी वर्कशॉप में कई चीज़ें बना चुके हैं जैसे बोरवेल पुलिंग मशीन, एग्रो मोटर टाइमर स्टार्टर, इलेक्ट्रिक पोल क्लिप, फ़र्टिलाइज़र एप्लीकेटर, जंबो एयर कूलर व व्हीलचेयर सहित और भी कई चीज़ें. 

विदेशों से आ रहे हैं ऑर्डर 

प्रभाकर के इस अनोखे आविष्कार को न सिर्फ़ भारत बल्कि विदेशों में भी पसंद किया जा रहा है. उन्हें विभिन्न राज्यों सहित श्रीलंका व दुबई से भी ऑर्डर मिलने शुरू हो गए हैं. 

इसके अलावा, उन्हें साल 2018 और और 2019 “बेस्ट स्टार्टअप का अवार्ड” भी मिल चुका है. 

पिता से सीखा था ये हुनर

Multipurpose Hospital Bed
Image Source: Betterindia

प्रभाकर ने 12 साल की उम्र से ये काम सीखना शुरू किया. वो अपने पिता के साथ काम पर जाया करते थे. वहीं, 10वीं के बाद उन्होंने इलेक्ट्रीशियन की तरह काम करना शुरू कर दिया था. वो एक सीनेमा हॉल में काम किया करते थे और यहीं से उनके आविष्कार की कहानी शुरू हुई थी. उन्होंने सबसे पहले एक ऑटोमैटिक जनरेटर स्टार्टर बनाया था, जो बिजली जाने पर ख़ुद ही जनरेटर स्टार्ट कर देता था. इस तरह वो आविष्कार पर आविष्कार करते चले गए. 

ये भी पढ़ें: अपनी दिव्यांग बच्ची को खाना खिलाने के लिए पिता ने बनाया ‘मां रोबोट’, ताकि बेटी समय पर खाना खा सके