भारत के सबसे अमीर शख़्स और एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख़्स 'रिलायंस ग्रुप' के मालिक मुकेश अंबानी अपनी लग्ज़री लाइफ़स्टाइल के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. मुकेश अंबानी पिछले कई सालों से भारत के सबसे अमीर बिज़नेसमैन की लिस्ट में नंबर वन बने हुए हैं. दुनिया की प्रतिष्ठित फ़ोर्ब्स मैगज़ीन उन्हें कई बार इस ख़िताब से नवाज चुकी है.

Source: scmp

हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि मुकेश अंबानी अपनी बेशुमार दौलत के लिए ही नहीं, बल्कि अपने शाही रहन-सहन के लिए भी जाने जाते हैं. घर हो या कार अंबानी हर मामले में टॉप पर होते हैं. मुकेश अंबानी का घर 'एंटीलिया' दुनिया का सबसे महंगा घर है. इसके अलावा उनके पास 168 लग्ज़री कार भी हैं. 

Source: designaddict

Livemint न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक़, साल 2018 में मुकेश अंबानी ने बेटी ईशा की शादी में क़रीब 100 मिलियन डॉलर (727 करोड़ रुपये) ख़र्च किये थे, जबकि साल 2019 में बेटे आकाश की शादी में उन्होंने 110 मिलियन डॉलर (800 करोड़ रुपये) कर डाले थे.

Source: designaddict

आज हम आपके साथ मुकेश अंबानी के आलीशान घर 'एंटीलिया' की ख़ासियत और उससे जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें शायद कम लोग ही जानते होंगे.

Source: starsunfolded

दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर 

रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी वर्तमान में अपने परिवार के साथ 'एंटीलिया' में ही रहते हैं. लंदन के 'बकिंघम पैलेस' के बाद 'एंटीलिया' दुनिया की दूसरी सबसे महंगी इमारत मानी जाती है. ये मुंबई के सबसे महंगे और पॉश इलाक़ों में से एक अल्टामाउंट रोड, कांबला हिल पर स्थित है.

Source: inhabitat

6,000 करोड़ रुपये की लागत से बना एंटीलिया 

'एंटीलिया' का निर्माण कार्य साल 2006 में शुरू हुआ था. ये साल 2010 में क़रीब 6,000 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ था. 4,00,000 स्क्वेयर फ़ीट में बने 'एंटीलिया' के आर्किटेक्चर का काम शिकागो के आर्किटेक्ट 'पर्किन्स और विल' ने किया है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई की निर्माण कंपनी 'लीटन होल्डिंग्स' ने इसके निर्माण का काम देखा था.

Source: torontostoreys

क्या ख़ासियत है एंटीलिया की? 

एंटीलिया 27 फ़्लोर की बिल्डिंग है. मुकेश अंबानी पत्‍नी, बच्‍चों और मां के साथ टॉप फ़्लोर से ठीक नीचे वाले फ़्लोर में रहते हैं. इसके शुरुआती 6 फ़्लोर पार्किंग के लिए हैं. इनमें एक साथ 168 कारें पार्क हो सकती हैं. पार्किंग के ऊपर वाले फ़्लोर में 50 सीटर 'सिनेमाहॉल' और उसके ऊपर 'आउटडोर गार्डन' बना है. अंबानी के इस घर में एक फ़्लोर से दूसरे फ़्लोर पर जाने के लिए 9 लिफ़्ट लगी हुई हैं. 'एंटीलिया' में 3 हेलीपेड, 4 स्विमिंग पूल समेत जिम, मंदिर और हेल्थ सेंटर भी मौजूद हैं.

Source: designaddict

एंटीलिया को बनाया गया है भूकंप रोधी

'एंटीलिया' को पूरी तरह से भूकंप रोधी बनाया गया है. 8 अंक तीव्र के रिक्टर स्केल से आने वाले भूकंप को भी ये इमारत आसानी से झेल सकती है. 27 फ़्लोर के 'एंटीलिया' के फर्श की ऊंचाई अन्य इमारतों के फर्श से 60 गुना अधिक है. अगर साधारण फर्श के हिसाब से एंटीलिया का निर्माण होता तो ये 60 मंज़िला इमारत होती. 

Source: designaddict

दुनिया का सबसे महंगा निजी घर 

क़रीब 600 लोगों के स्टाफ़ वाला 'एंटीलिया' दुनिया का सबसे महंगा निजी घर है. मुकेश अंबानी के इस बिलियन डॉलर घर का निर्माण विवादों में रहा था. क्योंकि इंडियन हाउसिंग नियमों के तहत सिंगल फ़ैमिली के लिए इतने बड़े घर की इजाज़त मिलना मुश्किल होता है.

Source: designaddict

मुकेश अंबानी ने अपने इस घर का नाम 'अटलांटिक महासागर' के एक पौराणिक द्वीप के नाम पर 'एंटीलिया' रखा है. साल 2021 में 'एंटीलिया' की क़ीमत 12000 करोड़ रुपये के क़रीब है.