कोरोना वायरस की चपेट में अब इंसान ही नहीं, बल्कि जानवर भी आने लगे हैं. मार्च के अंत में बेल्जियम में एक बिल्ली और उसके बाद हॉन्गकॉन्ग में दो डॉग्स में कोरोना के लक्षण मिले थे. अब अमेरिका से इसका तीसरा मामला सामने आया है. इस बार एक चिड़ियाघर का एक बाघ कोरोना पॉज़िटिव पाया गया है.

ये बाघ न्यूयॉर्क के Bronx Zoo में रहता है. अमेरिका की National Veterinary Services Laboratory ने इस बात की पुष्टी की है. उनके अनुसार Covid-19 से पीड़ित जानवर का अमेरिका का ये संभवत: पहला केस है.

ये एक मादा बाघ है जिसका नाम नादिया है और इसकी उम्र चार साल है. चिड़ियाघर के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने एहतियातन इस Zoo को फ़िलहाल बंद कर दिया है. इसके अलावा नादिया के साथ रहने वाले अन्य बाघों की भी जांच कराई जा रही है. उनमें भी सांस से संबंधित बीमारियों के लक्षण पाए गए हैं.

zoo
Source: bostonglobe

अधिकारियों के मुताबिक, संभवत: ये वायरस जानवर(बाघ) में किसी कोरोना संक्रमित कर्मचारी से उन तक पहुंचा है. इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा- 'ये बाघिन अपनी बहन Azul के साथ, दो अन्य बाघ और तीन अफ़्रीकी शेरों के साथ बीमार हुई थी. इन सभी को सूखी खांसी की शिकायत थी और सभी के जल्द ठीक होने की उम्मीद है.'

उन्होंने आगे कहा- 'अभी हमें पता नहीं है कि ये वायरस बाघों में कैसे विकसित हुआ क्योंकि अलग-अलग प्रजातियां कोरोना वायरस से अपने-अपने हिसाब से रिएक्ट करती हैं. फिर भी हम इन जानवरों पर कड़ी निगरानी रखे हुए हैं.'

उनका कहना है कि अभी तक वुहान(चीन) के अलावा किसी और जगह पर जानवरों से मानव शरीर में कोरोना के फैलने के सुबूत नहीं मिले हैं. पालतू जानवर जैसे डॉग्स भी इसके कैरियर के रूप में कार्य नहीं करते हैं.

tiger
Source: justthenews

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका में 3,36,673 लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं. वहां पर इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 9,616 पहुंच गया है.


News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.