दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके दिन की शुरुआत एक प्याली चाय या फिर कॉफ़ी से होती है. उनके लिए ये किसी टॉनिक जैसा होता है, जो दिनभर उन्हें एनर्जेटिक बनाए रखता है. लेकिन ये आदत सिर्फ़ इंसानों में ही नहीं, बल्कि जानवरों में भी होती है. कम से कम UK के इस घोड़े में तो है ही, जो एक कप चाय पिए बिना उठता ही नहीं है.

अपने दिन की शुरुआत चाय के प्याले के साथ करने वाला ये घोड़ा 20 साल का है और इसका नाम है Jake. ये इंग्लैंड के Merseyside पुलिस विभाग के साथ पिछले 15 सालों से काम कर रहा है.

UK Police Horse

Jake अपने अस्तबल में रोज़ाना सुबह की चाय का इंतज़ार करता है. पुलिस विभाग के अनुसार, इसके बिना वो काम पर जाता ही नहीं. इसलिए रोज़ सुबह उसे एक बड़े से कप में चाय सर्व की जाती है.

UK Police Horse

वो इसे बड़े ही चाव से अपनी जीभ से पीता है. Jake कोई ऐसी-वैसी चाय नहीं पीता, उसके लिए स्पेशल चाय बनाई जाती है. इसे Skimmed Milk, दो बड़े चम्मच चीनी और ठंडे पानी से बनाया जाता है. उसे गर्म चाय पीना पसंद नहीं.

UK Police Horse

Lindsey Gaven जो कि इसकी ट्रेनर हैं, उनका कहना है कि ये घोड़ा अन्य घोड़ों से अलग है. इसकी चाय पीने की आदत के बारे में सभी को पता है, इसलिए वो हमेशा इसका ख़्याल रखते हैं. अगर कोई सुबह-सुबह बिना चाय के कप के साथ इसे लेने जाता है, तो ये उस पर गुस्सा करता है.

UK Police Horse

Jake इस इलाके में होने वाले फ़ुटबॉल मैच की निगरानी करने में पुलिस की मदद करता है. चूंकि ये 20 साल का हो गया है, बहुत जल्द इसे रिटायर कर दिया जाएगा.

हमें उम्मीद है कि UK पुलिस डिपार्टमेंट रिटायरमेंट के बाद भी उसकी इस आदत का ख़्याल रखेगा.

News के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.