Where is RD Sharma Now : ज़रा स्कूल के दिनों में वापस जाइये और याद कीजिए कितनी सारी और मोटी-मोटी किताबों से रोज़ हमारा पाला पड़ता था. इतिहास, भूगोल, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेज़ी व हिन्दी. लेकिन, इनमें एक विषय ऐसा था जो छात्रों को उनकी नानी याद दिला दिया करता था. वो विषय था गणित. गणित एक ऐसा सब्जेक्ट था जिसमें कई छात्र लटक जाया करते थे.


भई इतने बड़े-बड़े फॉर्मूलाज़ को याद रखना कोई आसान काम थोड़ी है. भला हो, RD Sharma जैसे गणित गुरुओं का जिन्होंने अपनी पुस्तकों के ज़रिए कठीन से कठीन गणित के सवालों को आसानी से समझाने का काम किया. RD Sharma Solutions ने उन छात्रों की भी नैया पार लगाई, जिनका हमेशा गणित से 36 का आंकडा रहा है.
वैसे क्या आपको पता है आर.डी. शर्मा आजकल कहां हैं? अगर नहीं, तो हम अपने इस लेख में आपको इस विषय में जानकारी देने जा रहे हैं. साथ ही काफ़ी कुछ आपको आर.डी. शर्मा की ज़िंदगी के बारे में पता चलेगा. 

आइये, अब विस्तार से जानते हैं गणित के महा-गुरु आर.डी. शर्मा (Where is RD Sharma Now) के बारे में.  

कौन हैं आर.डी. शर्मा - Who is RD Sharma in Hindi  

RD SHARMA
Source: timesofindia

हो सकता है कि बहुत से वर्तमान बच्चों को आर.डी शर्मा के बारे में पता न हो. इसलिए, हम बता देते कि कौन हैं आर.डी. शर्मा. आर.डी. शर्मा भारत के गणितज्ञ, शिक्षक और कई पाठ्यपुस्तकों के लेखक हैं. इनका पूरा नाम Ravi Dutt Sharma है. Mathematics for Class 9 by R D Sharma, Mathematics - Class 9, Mathematics for Class X, Mathematics Class VIII जैसी कई पुस्तकें आर.डी. शर्मा स्कूली छात्रों के लिए लिख चुके हैं.  

किसान परिवार में हुआ था जन्म  

RD SHARMA
Source: youtube

Where is RD Sharma Now : अब हम आपको आर.डी. शर्मा के जीवन के उन पहलुओं के बारे में बताते हैं, जिनके बारे में अधिकतर लोगों को जानकारी नहीं होगी. आर.डी. शर्मा का जन्म अलवर (राजस्थान) ज़िले के भूपखेड़ा गांव के एक किसान परिवार में हुआ था. गणित के प्रति उनकी दिलचस्पी बचपन से ही पैदा हो गई थी. उनके बारे में कहा जाता है कि बचपन में उन्हें रात में 40 तक का पहाड़ा यानी टेबल सुनाने के बाद ही सोने दिया जाता था.


वहीं, कहते हैं कि गणित के प्रति दिलचस्पी पैदा करने में उनके पिता का हाथ था, जो कभी स्कूल नहीं गए थे. इससे पता चलता है कि उनकी पढ़ाई के लिए उनके परिवार का कितना योगदान था.

उन्हें कराए गए इस अभ्यास की वजह से वो मात्र 9 साल की उम्र में 40 तक का टेबल सीख गए थे और साथ ही 20 तक के नंबर्स का वर्गमूल (Square Root) और घनमूल (Cube Root) भी जान गए थे. सुबह उठते ही वो गणित के सवाल और उनके सवाल ढूंढने में लग जाया करते थे.

आगे की पढ़ाई और करियर की शुरुआत

RD SHARMA BOOK
Source: goodreads

Mathematician RD Sharma : स्कूली पढ़ाई के बाद आर.डी. शर्मा ने राजस्थान विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन, मास्टर्स और पीएचडी गणित में की. वहीं, अपने करियर की शुरुआत उन्होंने 1981 में RR College (अलवर) के लेक्चरर के रूप में की. इसके बाद वो वनस्थली विद्यापीठ (राजस्थान) में 6 सालों तक प्रोफ़ेसर रहे.  

क़रीब 25 किताबें लिख चुके हैं 

RD SHARMA
Source: kopykitab

Where is RD Sharma Now : 2019 की टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, आर.डी शर्मा क्लास 12 तक के छात्रों, इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स और एंट्रेंस एग्जाम के लिए 25 किताब लिख चुके हैं. हालांकि, अब तक ये संख्या शायद बढ़ भी गई हो.  

लेखक बनने के पीछे की दिलचस्प कहानी  

आर.डी शर्मा (Mathematician RD Sharma) एक शिक्षक थे, लेकिन वो एक लेखक कैसे बन गए? इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है. बात उन दिनों की है जब आर.डी. शर्मा राजस्थान यूनिवर्सिटी में अपनी पीएचडी (1986) की पढ़ाई कर रहे थे. उस समय वहां के एक सीनियर प्रोफ़ेशर का निधन हो गया, जो लीनियर अलजेब्रा पढ़ाते थे. उस समय भारतीय पाठ्यक्रम पर आधारित किसी भारतीय लेखक द्वारा लिखी गई इस विषय पर कोई पुस्तक नहीं थी. फिर क्या था आर.डी. शर्मा ने लिख डाली किताब और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. 

कहां हैं आजकल आर.डी. शर्मा  - Where is RD Sharma Now in Hindi 

RD SHARMA
Source: timesofindia

Where is RD Sharma Now : आइये, अब आपको बताते हैं कि आजकल कहां हैं गणित के महा-गुरु आर.डी. शर्मा. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक आर.डी. शर्मा Aryabhatt Institute of Technology (न्यू दिल्ली) में वाइस प्रिंसिपल के पद पर हैं. यहां वो बच्चों को गणित पढ़ाते हैं.


उम्मीद करते हैं ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा. अगर आप कुछ कहना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स की मदद ले सकते हैं.