समीर वानखेड़े... नाम तो सुना ही होगा. नहीं सुना है तो कोई बात नहीं अब जान जाओगे कि समीर वानखेड़े आख़िर हैं कौन!

बीते शनिवार को 'मुम्बई-गोवा क्रूज' ड्रग्स केस का भंडाफोड़ करके शाहरुख ख़ान (Shahrukh Khan) के बेटे आर्यन ख़ान (Aryan Khan) को गिरफ़्तार करने वाले नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के ज़ोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े (Sameer Wankhede) एक बार फिर से चर्चा में हैं. वानखेड़े को बॉलीवुड के ड्रग्स नेक्सस की नब्ज पकड़ने के लिए जाना जाता है. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बात शुरू हुई ड्रग्स की ये कहानी अब किंग ख़ान तक जा पहुंची है.

Sameer Wankhede
Source: aajtak

दरअसल, एनसीबी ने शनिवार को मुंबई से गोवा जा रही एक क्रूज पर छापा मारकर भारी मात्रा में ड्रग्स बरामद की थी. इस मामले में बॉलीवुड स्टार शाहरुख ख़ान के बेटे आर्यन ख़ान को गिरफ़्तार किया गया था. इस मिशन के हीरो समीर वानखेड़े ही थे. समीर टिप के आधार पर यात्री बनकर क्रूज पर पहुंचे थे. इस दौरान उनके साथ एनसीबी के और भी अधिकारी मौजूद थे. क्रूज पर जैसे ही पार्टी शुरू हुई, वैसे ही एनसीबी की टीम ने छापा मार दिया और 8 लोगों को हिरासत में ले लिया.

Sameer Wankhede  And Aryan khan
Source: realnewshub

एनसीबी मुंबई के ज़ोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े का नाम पिछले साल सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत के बाद बॉलीवुड में ड्रग्स एंगल सामने आने के बाद सुर्ख़ियों में आया था. सुशांत की मौत के बाद से ही समीर के नेतृत्व में एनसीबी बॉलीवुड-ड्रग्स नेक्सस पर नज़र बनाए हुए है. पिछले 1 साल से समीर इस नेक्सस पर नज़र रखने और उसका भंडाफोड़ करने का काम कर रहे हैं. समीर वानखेड़े को 'सिंघम' भी कहा जाता है और माना जाता है कि उनके नाम से बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ भी डरते हैं.

Sameer Wankhede
Source: ammnews

कौन हैं समीर वानखेड़े? 

समीर वानखेड़े साल 2008 बैच के 'भारतीय राजस्व सेवा' के अधिकारी हैं. भारतीय राजस्व सेवा ज्वाइन करने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग मुंबई के 'छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट' पर डिप्टी कस्टम कमिश्नर के तौर पर हुई थी. एनसीबी जॉइन करने से पहले वो राष्ट्रीय जांच एजेंसी में कार्यरत थे. इसके अलावा वो 'एयर इंटेलिजेंस यूनिट' में भी काम कर चुके हैं. समीर को नशे और ड्रग्स से जुड़े मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है. 

Sameer Wankhede Officer
Source: timesofindia

अभिनेत्री से की है शादी 

समीर वानखेड़े बॉलीवुड से गहरा नाता है. समीर ने जिस लड़की से शादी की है वो बॉलीवुड एक्ट्रेस रह चुकी हैं. उनकी पत्नी का नाम क्रांति रेडकर है. क्रांति वर्तमान में मारठी अभिनेत्री हैं. इसके अलावा वो कई बॉलीवुड फ़िल्मों में भी काम कर चुकी हैं.  

Sameer Wankhede With Wife
Source: iamgujarat

इन मामलों में रहे हैं चर्चित 

समीर वानखेड़े को ड्यूटी के दौरान बड़ी हस्तियों से निपटने का अच्छा ख़ासा अनुभव है. साल 2013 में उन्होंने बॉलीवुड सिंगर मीका सिंह को विदेशी मुद्रा के साथ मुंबई एयरपोर्ट पर गिरफ़्तार किया था. इसके अलावा बॉलीवुड डायरेक्टर्स अनुराग कश्यप और राम गोपाल वर्मा की संपत्तियों पर भी इन्होंने ही छापे मारे थे. 

Sameer Wankhede
Source: republicworld

विश्व कप की ट्रॉफ़ी रोक दी थी   

साल 2011 में समीर वानखेड़े मुंबई एयरपोर्ट पर तैनात थे. इस दौरान उन्होंने कस्टम ड्यूटी न चुकाने के चलते 2011 'वर्ल्ड कप' की ट्रॉफ़ी को ले जाने से रोक दी थी. इसके बाद जब कस्टम ड्यूटी चुकाई गई, तब जाकर समीर ने ट्रॉफी को ले जाने की इजाज़त दी थी.  

Sameer Wankhede
Source: dnaindia

जब समीर पर हुआ था हमला  

समीर वानखेड़े अपनी निडरता के लिए जाने जाते हैं. पिछले साल नवंबर में उन्हें एक बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ा था. इस दौरान 60 ड्रग पेडलर्स की भीड़ ने समीर वानखेड़े जानलेवा हमला कर दिया था. इस हमले में उनके कई साथी गंभीर रूप से घायल हो गए थे. 

Sameer Wankhede
Source: mymahanagar

समीर वानखेड़े के नेतृत्व में ही पिछले 2 सालों के अंदर करीब 17 हज़ार करोड़ रुपये के नशे और ड्रग्स रैकेट का पर्दाफाश किया गया. पिछले साल ही समीर वानखेड़े को डीआरआई से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में ट्रांसफ़र किया गया है.