Sexual Assault in Delhi Metro: देश की राजधानी दिल्ली में महिलाओं के साथ छेड़खानी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. अब दिल्ली मेट्रो में भी इस तरह की हरकतें आम हो गई हैं. बीते बुधवार दिल्ली मेट्रो में सफ़र कर रही अद्वैता कपूर नाम की एक महिला के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया है. अद्वैता ने ख़ुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. इसके बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है. महिला का आरोप है कि जोर बाग़ मेट्रो स्टेशन पर एक शख्स ने पता पूछने के बहाने से उनके साथ अश्लील हरकत की. इस दौरान महिला ने स्टेशन पर मौजूद पुलिसकर्मियों से मदद मांगी, लेकिन उन्हें सहयोग नहीं मिला. इसकी वजह से आरोपी आसानी से वहां से भागने में कामयाब रहा.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं दिल्ली मेट्रो के किस मेट्रो स्टेशन पर बना है, भारत का सबसे लंबा एस्केलेटर?

Woman alleges sexual assault in Delhi Metro
Source: dnaindia

अद्वैता कपूर ने ट्विटर पर अपनी शिकायत में लिखा-

मैं गुरुवार को येलो लाइन मेट्रो से सफर कर रही थी. दोपहर क़रीब 2 बजे दिल्ली के 'जोर बाग मेट्रो स्टेशन' पर मुझे सेक्सुअल हरासमेंट का शिकार होना पड़ा. मैं जोर बाग़ स्टेशन पर उतरकर सीढ़ियों पर बैठकर कैब के आने का इंतज़ार कर रही थी. इस बीच एक व्यक्ति मेरे पास आया और मुझसे किसी एड्रेस के बारे में पूछने लगा और मैंने उसे एड्रेस के बारे में जानकारी दे दी. 
इसके बाद वो शख़्स दोबारा मेरे पास आया और एड्रेस कंफर्म करने को लेकर बात करने लगा. जब मैं एड्रेस वाली फ़ाइल को देखने लगी तो देखा कि वो शख़्स मेरे साथ छेड़छाड़ कर रहा है. इस दौरान उसने अपनी पेंट की जिप खोल रखी थी और बार-बार अपना P*** दिखाने की कोशिश कर रहा था. इसके बाद मैं तुरंत प्लेटफार्म पर खड़े पुलिसकर्मी से मदद मांगने गई तो उन्होंने इस संबंध में मेट्रो स्टेशन के बाहर सिटी पुलिस से शिकायत करने को कहा.  
Jor Bagh Metro Station
Source: indiatraveltales
जब मैं मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलकर पुलिसकर्मी से मिली, तो उन्होंने मेट्रो कर्मियों को सीसीटीवी फुटेज दिखाने के लिए कहा. इस दौरान मैंने सीसीटीवी फुटेज में आरोपी को पहचान लिया था. लेकिन तब तक वो किसी और मेट्रो में सवार होकर रफू चक्कर हो चुका था. इसके बाद मैंने पुलिसकर्मी से कार्रवाई करने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने कुछ भी नहीं किया.
Jor Bagh Metro Station
Source: flickr

Sexual Assault in Delhi Metro

अद्वैता कपूर ने गुरुवार देर रात ट्विटर पर इस घटना को पोस्ट किया है और मेट्रो सुरक्षा-व्यवस्था पर सवाल उठाए. पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद दिल्ली पुलिस ने अद्वैता से पूरी जानकारी मांगी है ताकि शिकायत को लेकर कार्रवाई की जा सके. इस संबंध में दिल्ली मेट्रो ने भी युवती से संपर्क किया है.  

Jor Bagh Metro Station
Source: thestatesman

Sexual Assault in Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने लोगों से अपील की है कि अगर वो मेट्रो सफर के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसकी जानकारी तुरंत स्टेशन पर मौजूद मेट्रो के कर्मचारी या कस्टमर केयर सेंटर पर जाकर दें. इसके अलावा वह डीएमआरसी के हेल्पलाइन नंबर 155370 पर या सीआईएसएफ के हेल्पलाइन नाम्बर 155655 पर संपर्क कर सकते हैं. इस पर उन्हें तुरंत मदद दी जाएगी.

Delhi Metro Customer Care
Source: rediff

Sexual Assault in Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो में महिलाओं के साथ छेड़खानी का ये पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी कई मौकों भी महिलाओं को इस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ चुका है. दिल्ली मेट्रो और दिल्ली पुलिस को इस तरह के मामलों में गंभीरता के साथ एक्शन लेने की ज़रूरत है.