The Dirtiest House in The World: ब्रिटेन के प्लाइमोथ इलाक़े में स्थित दुनिया का सबसे 'गंदा' घर (The Dirtiest House in The World) बिकने के लिए तैयार है. पिछले कुछ समय से इस सबसे अजीबो-ग़रीब घर के बिकने की चर्चा केवल यूके में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में हो रही है. ये अपने आप में बेहद ख़ास है. इस घर के हर कोने में मौजूद कचरे की वजह से लोगों ने इसे दुनिया का सबसे गंदा घर घोषित कर दिया है.

ये भी पढ़ें- ये हैं दुनिया के 12 सबसे महंगे और आलीशान घर, मुकेश अंबानी का घर भी है इसमें शामिल

The Dirtiest House in The World
Source: tv9hindi

द मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, इस घर की क़ीमत £110,000 रखी गई है. भारतीय करेंसी में इसकी क़ीमत 1.10 करोड़ रुपये के क़रीब है. ये घर पिछले 13 सालों से खाली पड़ा हुआ है. हैरानी की बात तो ये है कि इसे साफ़-सफ़ाई किये बिना ही बेचा जायेगा. यानी जो कोई भी इस घर को ख़रीदेगा उसे 13 साल से जमा कचरा भी साथ में मिलेगा.

The Dirtiest House in The World, kitchen
Source: tv9hindi

दुनिया के इस सबसे 'गंदे' घर के दरवाज़े पर पड़े अखबार से पता चला है कि ये घर दिसंबर 2008 से वीरान पड़ा हुआ है. इससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि ये घर क़रीब 13 सालों से इसी तरह अस्त-व्यस्त पड़ा हुआ है. फिलहाल इसे एक प्रॉपर्टी कंपनी द्वारा अधिग्रहीत (Acquire) कर लिया गया है.  

The Dirtiest House in The World, Bedroom
Source: zeenews

बुज़ुर्ग दंपत्ति की मौत के बाद से है वीरान  

ये मकान किसी बुजुर्ग दंपत्ति और उनके इकलौते बेटे का बताया जा रहा है. बेटा काम के सिलसिले में किसी दूसरी जगह रहता है. इसकी खस्ता हालत देख कर अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि बुज़ुर्ग दंपत्ति की मौत के बाद से ही ये घर इसी तरह पड़ा हुआ है. इसकी देखरेख करने वाला भी कोई नहीं है. बुज़ुर्ग दंपत्ति का बेटा इस घर की मेंटेनेंस नहीं कर पा रहा था. इसलिए उसने इसे ऐसे ही ख़राब हाल पर छोड़ दिया था.  

The Dirtiest House in The World, Bedroom
Source: pratidintime

ये भी पढ़ें- समंदर के किनारे, क्रेन पर बने इस छोटे-से घर में, गार्डन से ले कर बेडरूम और बाथरूम तक सब मौजूद है

घर के अंदर है बेहिसाब कचरा 

इस घर के अंदर सीढ़ियों पर इतना कचरा फैला हुआ है कि मानो सारा शहर का कचरा यहीं फ़ेंका गया हो. इसके हॉल से लेकर बेडरूम तक हर जगह बस कचरा ही कचरा फ़ैला हुआ है. बेडरूम ही नहीं, बल्कि बेड पर भी आपको ढेर सारा कचरा देखने को मिल जायेगा. इसका बाथरूम इतना ज़्यादा गंदा है कि आप इसे देखना ही नहीं चाहेंगे. जबकि इसके टॉयलेट सीट को आप पहचान भी नहीं पाएंगे. 

The Dirtiest House in The World, Hall
Source: zeenews

रसोई में 13 साल पुराना खाना मौजूद 

इस घर के किचन की तस्वीरों को देखकर पता चलता है कि ना जाने कब से यहां कोई आया ही नहीं. किचन में 13 साल से जूठे बर्तन भी उसी तरह से पड़े हैं. गंदी सिंक के साथ गैस पर चढ़ा हुआ खाना भी वैसे का वैसा ही रखा हुआ है. समझ नहीं आता कि किचन में प्लास्टिक की इतनी साड़ी बोतलें आख़िर किसने फेंकी हैं.  

The Dirtiest House in The World, Hall and Washroom
Source: tv9hindi

आउटडोर जंगल सा दिखने लगा है  

इस घर के आउटडोर की बात करें तो ये किसी भूतिया हवेली से कम नज़र नहीं आता है. घर के बाहर लंबी लंबी घास उगी आई है. इसे सालों से काटा नहीं गया है. ये घास घर की बॉउंड्री से होते हुए छत तक पहुंच गई है. छोटे-छोटे पौधे अब पेड़ बन चुके हैं.  

The Dirtiest House in The World, Outdoor
Source: zeenews

अगर आप भी इस घर को ख़रीदने के इच्छुक हैं तो कर लीजिये अपनी जेब ढीली.

ये भी पढ़ें- उल्लू जैसा दिखता है पर उल्लू नहीं बनाता ये घर, यहां है झील का किनारा, कई सुविधाएं और Free Stay