इंडोनेशिया में खोज में जुटे Archaeologists को दुनिया की सबसे पुरानी कलाकृति मिली है. उनका कहना है कि ये लगभग 44 हज़ार साल पुरानी हो सकती है. उन्हें गुफ़ाओं की दीवारों पर जो भित्ति चित्र मिला है उसमें पेंटिंग के ज़रिये एक कहानी को बयां किया गया है.

ये भित्ति चित्र इंडोनेशिया के Sulawesi द्वीप पर बनी एक गुफ़ा में मिला है. नेचर पत्रिका में इस पर एक शोध प्रकाशित किया है, जिसमें दावा किया गया है कि पेंटिंग हज़ारों साल पुरानी है. इस चित्र में एक जानवर को कुछ लोग घेरे हुए दिखाई दे रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि ये लोग इस जानवर(सुअर या भैंसे) का शिकार कर रहे हैं.

World's Oldest Artwork
Source: bbc

ये पेंटिंग क़रीब पांच मीटर के क्षेत्र में बनाई गई है. इसे देखकर ऐसा लग रहा है कि चित्रकार इस कला में काफ़ी माहिर था. शोधकर्ताओं का मानना है कि ये भित्ति चित्र इस ओर इशारा कर रहा है कि यूरोप में चारकोल से चित्रकारी करना हज़ारों साल पहले से जारी है. शोधकर्ताओं ने इंडोनेशिया की इस गुफ़ा की खोज 2 साल पहले की थी.

डेटिंग तक़नीक का सहारा लेते हुए ऑस्ट्रेलिया की ग्रिफ़िथ यूनिवर्सिटी की टीम ने इसकी उम्र जानने की कोशिश की है. उनका कहना है कि चूना-पत्थर की इस गुफ़ा में बना ये भित्ति चित्र लगभग 43,900 साल पुराना है. शोधकर्ता Maxime Aubert ने कहा- 'शिकार का ये दृश्य हमारी अब तक की जानकारी में सबसे पुराना रिकॉर्ड है. ये दुनिया की सबसे प्राचीन कलाकृति है.'

World's Oldest Artwork
Source: bbc

शोधकर्ताओं का कहना है कि Sulawesi में रहने वाले लोगों को चित्रकारी करने का शौक़ था, ख़ासकर जानवरों की. इनका मानना है कि चित्र में दिखाई दे रहा जानवर Anoa(एक तरह की भैंस) हो सकती है, जो उस समय में इंडोनेशिया में पाई जाती थी. ये Prehistory(प्रागैतिहासिक काल) का चित्र है.

ये गुफ़ा Makassar शहर के एयरपोर्ट से 30 मिनट की ड्राइव की दूरी पर स्थित है. इसका मालिकाना हक़ एक कंपनी के पास है जो सिमेंट बनाती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि धूल और प्रदूषण के चलते इसके ख़राब होने की आशंका है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इससे पहले यूरोप की कई गुफ़ाओं में 14-21 हज़ार साल पहले तक की कलाकृतियों की खोज हुई थी और उन्हीं भित्ति चित्रों को अब तक दुनिया की सबसे पुरानी कलाकृति का दर्जा हासिल था, लेकिन ताज़ा खोज में दोगुना पुरानी कलाकृति का पता चला है.

World's Oldest Artwork
Source: smithsonianmag

हालांकि, कुछ समय पहले इंडोनेशिया के ही बोर्नियो द्वीप में इसी तरह के एक 40 हज़ार पुराने चित्र की खोज की गई थी. शोधकर्ताओं का कहना है कि गुफ़ाओं पर मिलने वाले भित्ति चित्र के ज़्यादातर मामले यूरोप से समाने आए हैं, लेकिन इंडिनोशिया में मिले सबसे पुराने इस चित्र ने उन्हें अचरज में डाल दिया है. अकेले सुलावेसी द्वीप पर ही ऐसी 242 गुफ़ाओं की खोज हुई है.

ख़ैर, ये पेंटिंग बताती है कि प्रागैतिहासिक काल में भी हमारे पूर्वजों को पेंटिंग करने का शौक़ था. यही नहीं वो इस कला में माहिर भी थे.

News से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.