कुछ दिनों पहले ही एक खबर आई थी कि स्पोर्ट्स वियर के फेमस ब्रांड Nike ने Plus-size Clothing Line शुरू किया था. और अब ये ब्रांड एक बार फिर से सुर्ख़ियों में है. इस बार Nike ने कपड़ों की रेंज में एक नया प्रोडक्ट लॉन्च किया है. ये स्मार्ट लाइन मुस्लिम एथलीट्स के लिए स्पोर्ट्स हिज़ाब है. Nike ने कपड़ों की इस रेंज को “Nike Pro Hijab” नाम दिया है. इस कपड़े में Nike Pro power mesh की ड्यूरेबल सिंगल परत का इस्तेमाल किया गया है.

ये हिजाब एक तक इसके डिजाईन और इस्तेमाल पर किये गए काम का एक सकारात्मक रिजल्ट है. इसका डिज़ाईन प्रोफेशनल और डेली हिजाब पहनने वाली एथलीट्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है.

Al Arabiya English के अनुसार, Nike के एक स्टेटमेंट में कहा गया है कि Nike Pro Hijab बनने में भले ही एक साल लगा हो, लेकिन इसको काफी पहले से बनाने की तैयारी चल रही थी. लेकिन इसको लगातार हो रहे सांस्कृतिक बदलाव के मद्देनज़र उन महिलाओं के लिए बनाया गया है, जो अब हर तरह के खेलों को अपना रही हैं और इसको बनाने का विचार काफी पहले से किया जा रहा था.

यह मूवमेंट सबसे पहले 2012 में उस समय अंतरराष्ट्रीय स्टार पर चर्चित हुआ था, जब एक हिजाबी धावक ने लंदन में वैश्विक स्तर पर कदम रखा था. उस महिला का नाम Sarah Attar था और वो सऊदी अरब की एथलीट थी, जो 2012 में लन्दन में आयोजित हुए ओलम्पिक 800 मीटर की रेस में दौड़ी थी. इसके अलावा Nike Pro Hijab अमीरती वेटलिफ़्टर Amna Al Haddad से भी काफी प्ररित है. Haddad ने Nike’s Sport Research Lab को दौरा किया और हलके और सांस लेने लायक पर पारंपरिक हिजाब बनाने का आईडिया लेकर आई थी.

Megan Saalfeld, Global Nike Spokeswoman ने बताया कि इस प्रोडक्ट का डिज़ाइन हमारे एथलीट्स द्वारा दिए गए सुझावों, जिसमें उन्होंने बताया कि उनको अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कैसे डिज़ाइन का हिजाब चाहिए, के आधार पर ही बनाया गया है. हम आशा करते हैं कि अब पूरी दुनिया में हमारे एथलीट्स को अच्छा प्रदर्शन करने में सहायक हों.

आपको बता दें कि डार्क और न्यूट्रल कलर्स के ये हिजाब 2018 में वसंत के मौसम तक Nike के सभी स्टोर्स में उपलब्ध हो जायेंगे.

इन्टरनेट पर इस तरह के हिजाब को काफी प्रतिक्रियाएं मिली.

Source: boredpanda