धरती पर न जाने कितनी सुंदर जगहें हैं. लेकिन कभी आपने ये सोचा कि इस धरती के भीतर कितना सुंदर नज़ारा हो सकता है, और क्या ये प्राकृतिक ही हैं या फिर मानवनिर्मित भी हो सकते हैं? यहां हम आपको दुनिया की उन भूमिगत जगहों से रूबरू करा रहे हैं, जो बेहद रोमांचक और आकर्षक हैं.

1. कप्पेड्यूशिया के भूमिगत शहर (तुर्की)

कप्पेड्यूशिया के भूमिगत शहर कांस्य युग में बने हुए थे. ये सातवीं शताब्दी के लगभग ज़्यादा मशहूर हुए, जब यहां पर अरबियों और पारसियों से बचने के लिए ईसाइयों ने लंबे समय तक शरण ले रखी थी. इसमें सुरंगों द्वारा आपस में जुड़े कमरे हैं.

Source:Planetware

2. हरक्यूलिस की रहस्यमयी गुफा (टोलीडो)

टोलीडो (स्पेन) के रोमन शहर में मौजूद हरक्यूलिस गुफ़ाओं का इलाका प्राचीन समय में जल आपूर्ति टैंक की तरह इस्तेमाल होता था. इस जगह का अलग ऐतिहासिक महत्व भी है. कुछ लोगों का मानना है कि ये स्थान हरक्यूलिस देवता को समर्पित एक मंदिर था.

Source: Senderosesotericos

3. टोरंटो पथ (कनाडा)

‘पथ’ यानि टोरंटो का भूमिगत पैदल रास्ता, जिसके 30 किलोमीटर के दायरे में शॉपिंग और मनोरंजन के लिए काफी कुछ है. इससे होकर प्रतिदिन दो लाख दैनिक यात्रियों के अलावा हजारों पर्यटक, नागरिक और खिलाड़ी गुजरते हैं. इससे जुड़ी हुई 50 से ज्यादा इमारते भी हैं.

Source: Scottpages

4. कीश का भूमिगत शहर (ईरान)

कीश ईरान के तट पर स्थित एक रिसॉर्ट आइलैंड है. यह एक मशहूर पर्यटन केंद्र भी है. यहां की खास बातों में से एक है प्राचीन भूमिगत जलसेतु, जो 10 हज़ार वर्ग मीटर लंबा है.

Source: Ancient-origins

5. मटमाता (ट्यूनीशिया)

मटमाता दक्षिणी ट्यूनीशिया का एक बार्बर स्पीकिंग टाउन है. इसे मुख्य तौर पर एक खुले गड्ढे के इर्द-गिर्द आर्टिफ़िशियल गुफ़ाएं और कमरे बनाकर तैयार किया गया था, जो आज पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है.

Source: Diariodeviajesmerche62

6. बीजिंग का भूमिगत शहर (चीन)

इसे शीत युद्ध काल में बम हमलों से बचने व सैन्य रक्षा के उद्देश्य से बनाया गया था. यह जगह अंधेरी, नम और भयानक है. इस भूमिगत शहर की सुरंगें बीजिंग शहर के मध्य तक जाती हैं. एक समय में इसमें 80 प्रवेश द्वार हुआ करते थे, जिनमें से ज़्यादातर को बंद कर दिया गया है.

Source: Hua.umf

7. कूबर पेडी (आस्ट्रेलिया)

कूबर पेडी एक खास तरह का छोटा-सा टाउन है, जो जमीन के अंदर के भी अंदर बना हुआ है. यह दक्षिणी आस्ट्रेलिया में है, जो इस सबसे शुष्क महाद्वीप का सर्वाधिक शुष्क प्रांत है. यहां का मौसम बेहद गर्म होने के कारण लोगों ने अपने घर पहाड़ों के अंदर खुदाई करके बना लिए और इस तरह ये टाउन बस गया. यहां भीतर का तापमान खुशनुमा रहता है.

Source: Odditycentral

8. गिलमार्टन कोव, एडिनबर्ग (स्कॉटलैंड)

उपनगरीय एडिनबर्ग की सड़कों के नीचे बलुआ पत्थर की बनी ये कोव सदियों से ऐसी ही है. ये किसी को नहीं पता कि इसे किसने और क्यों बनाया. खास बात ये है कि एक बूढ़े प्लमबर की दुकान से होकर ही इसमें प्रवेश किया जा सकता है.

Source: Rosslyntours

9. फ़ोरम डेस हेल्स शॉपिंग सेंटर पेरिस (फ्रांस)

पेरिस के बीचोबीच स्थित ये जगह एक अंडरग्राउंड शॉपिंग सेंटर है. जिसमें दर्जनों स्टोर व रेस्टोरेन्ट हैं, साथ ही दो सिनेमाघर, मनोरंजन केंद्र और एक स्पोर्ट्स सेंटर भी है.

Source: Goparis
Article Source: goparis
Feature Image Source: reddit