जीवन की शुरुआत जल से हुई थी. सबसे पहले धरती पर अस्तित्तव में आये जीवों ने पानी में ही अपनी दुनिया आबाद की. पानी हमारी सबसे ज़रुरी आवश्यकताओं में से एक है. इंसान खाए बिना काफ़ी दिनों तक रह सकता है, लेकिन पानी के बिना एक दिन से ज़्यादा गुजारना मौत से भी डरावना लगता है. पानी की इंसानी शरीर को लेकर इतनी ज़रूरत के बावजूद संसार का एक बहुत बड़ा हिस्सा आज भी साफ़ पानी की उपलब्धता हासिल नहीं कर पाया है. हर साल हमारे देश में लाखों लोग दूषित पानी की वजह से होने वाली बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में लोगों को साफ़ और स्वच्छ पानी उपलब्ध कराना एक बड़ी समस्या है.

Source: msnbc

इस समस्या का हल निकालते हुए बीटेक फाइनल ईयर में पढ़ने वाले छात्र निरंजन करगी ने पानी साफ़ करने का एक नायाब उपकरण बनाया है. सबसे ख़ास बात तो यह है कि इस उपकरण की कीमत महज़ 20 रुपये है.

Source: thebetterindia

कर्नाटक के बेलगाम में रहने वाले निरंजन ने बताया कि घर से बाहर निकलते समय कई बार उन्होंने अपने पड़ोस में रहने वाले बच्चों को गंदा पानी भरते हुए देखा. उसके बाद उनके मन में साफ़ पानी के लिए कोई यंत्र बनाने का विचार आया.

Source: blogspot

बीटेक की पढ़ाई के दौरान निरंजन ने अपने प्रेक्टिकल्स में काफ़ी चीज़ें सीखी हैं, इसलिए उसे यह उपकरण बनाने में ज़्यादा समस्या नहीं हुई. इस उपकरण को बनाने में जाल, रुई और कार्बन का यूज़ किया गया है. यह उपकरण आकार में इतना छोटा है कि छोटी सी पानी की बोतल में भी इसे आसानी से लगाया जा सकता है.

Source: kathyfannon

निरंजन के बनाये हुए उपकरण की लागत महज 20 रुपये होने की वजह से गरीब तबका भी इसे आसानी से खरीद सकता है. अब तक निरंजन 7,000 से ज़्यादा उपकरण ज़रूरतमंदों में बांट चुका है. बाज़ार में आने वाले वाटर प्यूरीफ़ायर्स की ज़्यादा कीमत को हर किसी के लिए अफ़ोर्ड कर पाना मुमकिन नहीं है. ऐसे में यह उपकरण आम लोगों को स्वच्छ पानी हासिल करने में काफ़ी मददगार साबित होगा.

Source: amarujala