फ़िट रहने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते. घंटों Gym में पसीना बहाते हैं, ख़ुद को भूखा रखते हैं और इन सब से कुछ न हो तो ख़ुद पर कैंची चलवा लेते हैं(सर्जरी). इतना सब कुछ करने के बाद भी कभी सफ़लता मिलती है तो कभी नहीं. न जाने कितने लोग वज़न कम करने की सर्जरी के कारण मौत की नींद सो गए.

Source: The Allium

अब वज़न कम करना इतना मुश्किल नहीं. शुक्रिया अदा करिए Toshiki Fukutsudzi का. जापान के डॉक्टर ने एक आसान परन्तु अत्यंत कामगर Exercise का तरीका सुझाया है. इस व्यायाम से न सिर्फ़ आपका Posture सही होगा, बल्कि आपको पीठ के दर्द से भी राहत मिलेगी. इसके लिए आपको कुछ नहीं करना पड़ेगा. न किसी महंगी Gym Machine की ज़रूरत है और न ही किसी Sauna Belt की. इस व्यायाम के लिए सिर्फ़ एक Towel Roll चाहिए. जी सही पढ़ा. एक तौलिया, रोल किया हुआ.

Source: Shopify

एक तौलिए से वज़न कम कैसे हो सकता है? तो इसका जवाब है, विज्ञान. डॉक्टर साहब ने कमर के आस-पास के अतिरिक्त Fat की वजह की खोज की. खोज में डॉक्टर Fukutsudzi ने पाया कि Pelvis के सही जगह पर न होने के कारण कमर के आस-पास अतिरिक्त Fat जमा हो जाता है. Towel Roll व्यायाम से Pelvis को सही जगह पर स्थापित किया जा सकता है. है न कमाल की बात? सिर्फ़ तौलिए से आप अपने 'कमरे' को वापस 'कमर' बना सकते हैं.

Source: Cosmopolitan

अगर आप ये व्यायाम करना चाहते हैं तो ये Steps Follow करें:

1. लगभग 15 इंच लंबे और 4 इंच चौड़े Towel को बेलनाकार में मोड़ लें. किसी धागे से बांध लें, ताकि Fold न ख़ुले.

2. किसी समतल और मज़बूत सतह जैसे की फ़र्श, फ़िटनेस मैट या मसाज टेबल पर लेट जाएं. Roll Towel को नीचे रखें.

3. पीठ के बल लेटें और अपने कमर के पास Towel को कुछ यूं रखें कि वो आपकी नाभि के Parallel हो.

4. अपने पैरों को कंधों की चौड़ाई तक खोलें, पैरों की ऊंगलियां आपस में जुड़ीं होनी चाहिए.(तस्वीर देखें)

5. हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं. हथेलियों की छोटी ऊंगलियां भी आपस में जुड़ीं होनी चाहिए. (तस्वीर देखें)

6. इस अवस्था में 5 मिनट तक लेटे रहें. धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में लौटें.

Source: Console

जापानियों ने वज़न घटाने के लिए एक और आसान सा व्यायाम इजात कर लिया है. अरे ज़्यादा कुछ नहीं करना है, सिर्फ़ 3 सेकेंड के लिए तेज़ सांस लेनी है और 7 सेकेंड के लिए छोड़नी है. एक जापानी अभिनेता से इस व्यायाम से 13 किलो वज़न घटाया था.

क्यों आसान था न? आज़माइए और भूखे रहने, Gym के लिए सुबह उठने की Tension भूल जाइए.

Source: Cosmopolitan, Cosmopolitan