दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है. अब Hughes नामक 61 साल के इस लिमो ड्राइवर को ही देख लीजिए. इसे इनका पागलपन कहें या फिर कुछ करने का ज़ुनून, जो इन्होंने खु़द से एक रॉकेट का अविष्कार डाला. कमाल की बात ये है कि ये रॉकेट बनाने के लिए इन्होंने गैराज में पड़े बेकार सामान का इस्तेमाल किया है. रॉकेट को बनाने में कुल $20,000 डॉलर का ख़र्च आया.

कई सालों की कड़ी मेहनत के बाद आगामी शनिवार को रॉकेट का परीक्षण किया जाएगा. Hughes California के Amboy शहर से 500 mph की स्पीड से मीलों की यात्रा तय करेंगे.

सेल्फ़ मेड साइंटिस्ट का कहना है कि 'अगर आपको मौत से डर नहीं लगता, तो आप बेवकूफ़ हैं. ये नरक जितना डरावना है और एक दिन हम से कोई भी दुनिया में जीवित नहीं रहेगा. मैं आसाधारण चीजे़ें करना चाहता हूं. मानव जाति के इतिहास में आजतक किसी ने ख़ुद का रॉकेट तैयार नहीं किया और न ही इसे लॉन्च किया है. आगे वो कहते हैं कि मैं एक चलता फिरता रियलिटी शो हूं.'

61 वर्षीय लिमो ड्राइवर ख़ुद रॉकेट लेकर अंतरिक्ष जाना चाहता, ताकि वहां पहुंच कर वहां के नज़ारे को हमेशा-हमेशा के लिए अपने कैमरे और आंखों में कैद कर सकें. Hughes का कहना है कि वो विज्ञान में विश्वास नहीं करते. उन्होंने कहा कि उन्हें पता है कि Aerodynamics और Fluid Dynamics कैसे मूव करती हैं. विज्ञान सिर्फ़ एक फ़ॉर्मूला है.

ये दूसरी बार होगा जब वो किसी रॉकेट को निर्मित कर उसे लॉन्च करेगा. इससे पहले उन्होंने 30 जनवरी 2014 को Arizona के Winkelman की प्राइवेट प्रॉपर्टी में 1,374 फ़ीट तक सफ़र किया था, जो कि लैंडिंग के बाद गिर गया था और जिसे ढूंढ़ने में तीन दिन का समय लगा था.

पूर्व मोटरसाइकिल रेसर Hughes मानना है कि वो एवेरज स्टंट मैन भी हैं. उन्होंने Elvis से अपना रूप चुराया है. Hughes ने अपना नया रॉकेट California के Apple Valley में 'Rocket Ranch' में बनाया है. Hughes ने Waldo Stakes से पांच एकड़ ज़मीन leases पर हुई है. Stakes कहते हैं कि कुछ साल पहले Hughes ने उनसे रॉकेट बनाने के लिए संपर्क किया था, उन्होंने उसका साथ दिया क्योंकि वो इस काम के लिए खु़द प्रयत्न कर रहा था.

Hughes लिमो ड्राइवर के तौर पर टिप मिलाकर प्रति घंटा कुल $15 डॉलर कमा लेते हैं. इसी वजह से उसने रॉकेट के लिए दुकानों से Aluminium और Metel को खोजना शुरू किया. इसके साथ ही उसने $1,500 डॉलर में एक मोटर ख़रीद कर उसे सस्ते से पेंट से अच्छे से पॉलिश किया. अनोखे कारनामे को करने वाले Hughes का कहना है कि मैं ऐसा करके दूसरों को प्रेरित करना चाहता हूं.

इसकी जंप लोकेशन Amboy होगी, जो कि Mojave Desert स्थित एक भुतहा शहर है. ये सब ऐतिहासिक मार्ग-66 पर होगा. Hughes ने टाउन के ओनर Albert Okura से परमिशन भी ले ली, जिन्होंने साल 2005 में Amboy को $435,000 डॉलर में अधिकारिक तौर पर ख़रीद लिया था. ये प्रक्षेपण एक गद्देदार हैंगर के पास एक वायु पट्टी पर होगा.

Image Source : sky

हालांकि, Hughes ने ये भी साफ़ कर दिया है कि प्रक्षेपण के दौरान उनकी जान भी जा सकती है. उन्होंने इसे यू-ट्यूब चैनल पर प्रसारित किया जाएगा और लगातार Federal Aviation Administration और the Bureau of Land Management के संपर्क में है.

Hughes का कहना है कि इस प्रक्षेपण के बाद वो California के गर्वनर की रेस में शामिल हो जाएंगे. ख़ैर अगर आईडिया सफ़ल होता है, तो सच में ये किसी करिश्मे से कम नहीं होगा.

Source: hindustantimes