कभी किसी बर्थडे पार्टी में आपको कुछ अलग नज़र आया क्या? हमारा मतलब है कि गुब्बारे, म्यूज़िक, पिक्चर केक, डांस और अच्छे खाने के अलावा? शायद नहीं. पर चेन्नई के एक बच्चे का जन्मदिन इतना शानदार था कि गली-गली में इसकी चर्चा ज़ोरों-शोरों से हो रही है.

दरअसल, 6 साल के Akul Iyer Koduvalli's के जन्मदिन पर सभी मेहमान ये सोच कर आए थे कि ये बर्थडे पार्टी भी आम पार्टी जैसी होगी, लेकिन जैसे ही मेहमानों ने घर पर कदम रखा, वैसे ही घर के अंदर मौजूद एक ख़ास शख़्स को देखते ही रहे गए. ये ख़ास मेहमान कोई और नहीं, बल्कि मित्रा था. मित्रा दिल से मेहमानों की 'आवभगत' में लगा था. जानना नहीं चाहेंगे कि जिस मित्रा की इतनी तारीफ़े हो रही है, आख़िर वो है कौन? मेहमानों की आवभगत में जुटा मित्रा कोई इंसान नहीं है, बल्कि एक रोबोट है, जिसे सिर्फ़ पार्टी और इवेंट के मकसद से बनाया गया है.

मित्रा को बेंगलुरु स्थित Invento Tech कंपनी ने बनाया है. एक पार्टी के लिए मित्रा की कीमत 18,000 हज़ार से लेकर 30,000 हज़ार रुपये तक है. मित्रा की मौजूदगी ने Akul की बर्थडे पार्टी में चार चांद लगा दिए थे. बच्चे और उनके पैरेंट्स रोबोट के साथ काफ़ी मस्ती करते नज़र आए. पार्टी में कभी मित्रा गाने चलाते नज़र आया, तो कभी फ़ोटोग्राफ़ी करते हुए, साथ ही ने मित्रा ने पार्टी को फ़ेसबुक लाइव भी किया.

कंपनी के सीईओ बालाजी विश्वनाथन ने कहा, मित्रा के अंदर दो बैटरी लगी हुई हैं, एक बैटरी लगभग चार घंटे तक चलती है, जो कि एक पार्टी में काम करने के लिए काफ़ी है. साथ ही सबसे बड़ी बात ये है कि मित्रा कभी किसी को नुकसान नहीं पहुंचा सकता.

वहीं Akul की मम्मी बताती है, 'बर्थडे के लिए हम कुछ अलग सोच रहे थे, जो बच्चों और उनके पैरेंट्स को Entertain कर सके और ऐसा करने में मित्रा सफ़ल रहा.'

Source : timesofindia