जल्‍लीकट्टू पर उठा विवाद, तो आपको याद ही होगा? वही विवाद, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट को भी अपना फ़ैसला बदलना पड़ा था. इसी विवाद के बाद उत्तर भारत के लोगों को एक ऐसे खेल के बारे में पता चला था, जो उनके लिए बेहद अजीब था. दुनिया भर में ऐसे ही कई खेल हैं, जो हमारे लिए अजीबोगरीब हैं, जबकि अन्य देशों में काफ़ी प्रचलित हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही खेलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए भले ही अजीब हों, पर इसके बावजूद ये काफ़ी पॉपुलर हैं.

Bo Taoshi

बचपन में खेला गया वो खेल तो आपको याद ही होगा, जिसमें रस्सी के दोनों सिरों से पकड़ कर अपनी तरफ़ खींचने की कोशिश किया करते थे. Bo Taoshi भी कुछ इसी तरह का खेल है, जो जापान में काफ़ी पॉपुलर है. इसे जापान में Pole-Pulldown भी कहते हैं. ये खेल 150 खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है, जिसमें 75 - 75 लोगों की दो टीम होती है.

Extreme Ironing

Extreme Ironing Bureau के मुताबिक, ये दुनिया का सबसे ख़तरनाक खेल है, जो कुछ सालों पहले ही इंग्लैंड से पॉपुलर हुआ है. इस खेल में पानी के साथ-साथ हवा और पहाड़ से उतरते हुए कपड़ों पर प्रेस किया जाता है. अब आप समझ ही गए होने कि इस खेल में किस तरह का रोमांच देखने को मिलता होगा.

Ga-Ga Ball

इस खेल के बारे में माना जाता है कि इसकी शुरुआत इज़राइल से हुई है. इस खेल में एक गेंद को एक घेरे में रखा जाता है, जिसे निकालने के बाद एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ियों को गेंद मारता है.

Cheese Rolling

इस खेल में 9 पाउंड के एक Cheese के टुकड़े को एक एक छोटी पहाड़ी से नीचे रोल किया जाता है, जिसे पकड़ने के लिए लोग उसके पीछे भागते हैं, जो सबसे पहले उस चीज़ के टुकड़े तक पहुंच जाता है वो जीतता है.

Snow Polo

इस खेल की शुरुआत 1985 में स्विट्ज़रलैंड में हुई, जिसके बाद से ये दुनिया भर में पॉपुलर होने लगा. एक आम पोलो के बजाय इसे बर्फ़ से जमे फ़र्श पर खेला जाता है, जो अमीरों के बीच तक ही सीमित है.

Kaninhop (Bunny Jumping)

स्वीडन में इन दिनों Kaninhop काफ़ी प्रचलित है. इस खेल में खरगोश की रेस करवाई जाती है. इसके बारे में कहा जाता है कि ये खेल बहुत प्राचीन है.

Underwater Hockey

ज़मीन पर हॉकी खेलते हुए आपने कई लोगों को देखा होगा, पर Pool Hockey का कान्सेप्ट भी आजकल लोगों के बीच काफ़ी पॉपुलर हो रहा है.

Roller Derby

USA सहित कई अमेरिकन देशों में Roller Derby को लेकर ख़ासा क्रेज़ है. ये खेल पांच सदस्यों वाली दो टीमों द्वारा खेला जाता है. इस खेल में एक ट्रैक के आस-पास एक ही दिशा में स्केटिंग की जाती है.

Man Vs. Horse

Llanwrtyd Wells में हर साल जून के महीने में इस खेल का आयोजन होता है. इसमें भाग लेने वाला प्रतियोगी घोड़े के साथ 22 मील की एक रेस करता है. इसके बारे में कहा जाता है कि अब तक 1980 में ही इसमें किसी शख़्स को सफ़लता हासिल हुई थी. इसके बावजूद ये यहां के लोगों के बीच काफ़ी पॉपुलर है.

Bog Snorkeling

इंग्लैंड में शुरू हुआ ये खेल आज कई यूरोपियन देशों में काफ़ी पॉपुलर है. नॉर्दर्न आयरलैंड में इस खेल को लेकर ऐसा क्रेज़ है कि हर साल यहां बॉग स्नॉर्कलिंग चैम्पियनशिप का आयोजन किया जाता है. इस खेल में खिलाड़ी कीचड़ को तैर कर पार करता है.

Cardboard Tube Dueling

Cardboard Tube Dueling बिलकुल तलवारबाज़ी के खेल की तरह है, पर इस खेल में तलवार के बजाय पाइप का इस्तेमाल किया जाता है. इस खेल में खिलाड़ी को बिना अपनी पाइप को तोड़े अपने प्रतिद्वंदी की पाइप को तोड़ना होता है.

Cardboard Tube Fighting League के मुताबिक, इस खेल को लेकर तीन चीज़ें बिलकुल साफ़ हैं:

1. लोगों को इसे खेलने के दूसरे तरीके भी ईजाद करने चाहिए.
2. इसे खेलने वाले को इसे गंभीर हो कर खेलना चाहिए.
3. इस खेल को बिना शराब पिए ही खेलना है.

Bellyflopping

सुनने में भले ही ये खेल काफ़ी अजीब लगता हो, पर इस खेल में मिलने वाली इनाम की राशि इसे काफ़ी पॉपुलर बनाये हुए है. शायद ये एकलौता ऐसा खेल है, जहां बड़े पेट वाले लोग बड़े गर्व के साथ अपना पेट दिखाते हैं.

Moustache Growing

'मूंछ नहीं, तो कुछ नहीं' वाली कहावत तो आपने सुनी ही होगी. इस खेल में आपकी मूंछ ही आपकी जीत निर्धारित करती है. ये चैंपियनशिप 1990 में अमेरिका में शुरू हुई थी, जिसके बाद ये यूरोप तक फैली. बड़ी संख्या में लोग इसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं.

Chess Boxing

चेस बॉक्सिंग 21 सदी के एक कार्टूनिस्ट के दिमाग की उपज थी, जिसमें चेस के आधार पर ही चेकमेट जैसे नाकआउट राउंड होते हैं.

Buzkashi

Buzkashi अफ़ग़ानिस्तान का नेशनल स्पोर्ट्स होने के साथ ही मध्य एशियाई देशों में काफ़ी पॉपुलर है. इसके बारे में कहा जाता है कि ये खेल कमज़ोर लोगों का नहीं है. सदियों पुराने इस खेल में घुड़सवारों की दो टीम आपस में बकरा छीनने के लिए एक-दूसरे से होड़ करती हैं.

Pesapallo

Pesapallo फ़िनलैंड का नेशनल स्पोर्ट है. ये खेल बेस बॉल से मिलता-जुलता होने के बावजूद उससे काफ़ी अलग है. इसमें गेंद को पकड़ने का तरीका बेस बॉल की तुलना में आसान है.

Ferret Legging

पतलून में नेवले को रखना सुनने में ही बड़ा अजीब लगता है और इस तरह का कोई खेल होगा. ये सोच कर ही सिट्टी-पिट्टी गम हो जाती है, पर यकीन मानिये ऐसा भी एक खेल है. इस खेल में नेवले को पैंट में रख कर टाइम देखा जाता है और जो इसे सबसे ज़्यादा देर तक रखने में कामयाब होता है वो ही विजेता होता है. वैसे अब तक का रिकॉर्ड 5 घंटे का है.

Toe Wrestling

हाथ और पैरों के बीच लड़ाई के कई खेल आपने देखे होंगे, पर Toe Wrestling अपने आप में ही सबसे अनूठी तरह की फ़ाइटिंग है. इस खेल को 1974 में 4 लोगों ने एक पब में शुरू किया था, जिसके बाद इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही गई. आज इस खेल को लेकर ये आलम है कि हर साल इंग्लैंड में इसे ले कर एक प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है.

Kite Tubing

Kite Tubing को दुनिया का सबसे ख़तरनाक खेल कहा जाता है. आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 5 सालों के दौरान इस खेल में कई लोग अपनी जान तक गवां चुके हैं. इसके बावजूद ये खेल अपनी पॉपुलैरिटी बनाये हुए है.

Bossaball

स्पेन शुरू हुआ ये खेल आज सारी दुनिया में पॉपुलर हो चुका है. इस खेल में आप शरीर के किसी भी हिस्से से गेंद को मार सकते हैं, पर आपको ये गेंद 6 फ़ीट ऊंचे नेट के पार पहुंचानी होती है.

Camel Wrestling

ऊंटों की रेस के बारे में आपने बहुत सुना होगा, पर ऊंटों की लड़ाई अपने आप में बहुत पुराना कान्सेप्ट है. इसकी शुरुआत 2400 साल पहले तुर्की में हुई थी. इसमें ऊंटों को लड़ाने के लिए एक ऊंटनी को उनके सामने से निकाला जाता है, जिसे रिझाने के लिए ऊंट जी-जान लगा देते हैं.

Wife Carrying

फ़िल्म 'दम लगा के हईशा' का वो सीन तो आपको याद ही होगा, जिसमें आयुष्मान खुराना अपनी पत्नी को पीठ पर उठा कर दौड़ते हैं. इस तरह का ये खेल सिर्फ़ फ़िल्म में ही नहीं बल्कि असल दुनिया में भी काफ़ी पॉपुलर है. फ़िनलैंड में हर साल इसे लेकर एक वर्ल्ड चैंपियनशिप का भी आयोजन किया जाता है.

दुनिया में ऐसे ही न जाने कितने ही खेल हैं, जो हमारे लिए बेशक अजीबोगरीब हैं, पर इन सभी खेलों का मकसद एक ही है, जो है लोगों का मनोरंजन करना. यदि आप भी ऐसे ही किसी खेल के बारे में जानते हों, तो हमसे शेयर करना न भूलें.

Source: list25